Saturday, April 20, 2019 01:56 PM

बाहरी फेरी वालों के लिए हिमाचल पहली पसंद

भराड़ी—हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से यहां रह रहे फेरी वाले अच्छी खासी कमाई कर अपने परिवार का पालन-पोषण कर रहे हैं। भराड़ी क्षेत्र में बिहार, नेपाल, उत्तर प्रदेश व यूपी सहित अन्य राज्यों के फेरी वाले दुकानें व गांव-गांव घूमकर कमाई कर रहे हैं।  फेरी वालों का कहना है कि हिमाचल प्रदेश कारोबार करने के लिए एक शांत राज्य है और यहां के लोग ईमानदार है। फेरी वालों का कहना है कि कई वर्षों से इस धंधे में जुड़े होने के कारण अधिकतर गांव में लोगों से अच्छी खासी पहचान बन गई है, जिस कारण अपने कारोबार को करने में कोई कठिनाई महसूस नहीं होती है ।

लोग शांत हैं

बिहार के मोहम्मद सोनू बीते तीन माह से लदरौर में टेलरिंग का कार्य कर रहे हैं। उनका कहना है कि बिहार के मुकाबले हिमाचल में अच्छा व्यापार हो रहा है। वह अपने परिवार संग यहां रह रहे हैं। उनका कहना है कि यहां के लोग ईमानदार व शांत हैं, जिस कारण यहां पर अन्य राज्यों के मुकाबले काम करना बेहतर है।

अच्छा खासा मुनाफा

नेपाल के सरकी लामा भराड़ी क्षेत्र में पिछले दो वर्षों से मोमो-चाउमिन की दुकान कर रहे हैं। उनका कहना है कि अन्य राज्यों के मुकाबले यहां पर अच्छा खासा मुनाफा हो रहा है। उन्होंने बताया कि वह अपने परिवार के साथ यहां पर बीते दो सालों से रह रहे हैं।

लोग ईमानदार

मूंगफली बेचने वाले उत्तर प्रदेश के पंकज का कहना है कि वह पिछले छह-सात सालों से भराड़ी में हैं। परिवार का पालन-पोषण अच्छी तरह से हो जाता है। शांत माहौल व ईमानदार लोग होने के कारण बाहरी राज्यों की अपेक्षा यहां पर काम करना अच्छा लगता है। हिमाचल में ग्राहक अन्य राज्यों की अपेक्षा बेहतर स्वभाव वाले होते हैं।

अच्छी कमाई है

सोमदत्त गोल-गप्मे का कार्य पिछले 15 सालों से कर रहे हैं। वह यहां किराए के मकान में रह रहे हैं। सोमदत्त का कहना है कि इस कार्य में अच्छी कमाई है, इसके चलते परिवार व बच्चों की पढ़ाई-लिखाई अच्छी तरह से चल रही है।  उनका कहना है कि यहां के लोग ईमानदार व शांत हैं

अच्छा लगता है

उत्तर प्रदेश के रहने वाले संतोष कुमार यहां पर गांव-गांव जाकर रेडीमेट कपड़ों का व्यवसाय कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि हर वर्ष भराड़ी क्षेत्र में आते हैं। कभी भराड़ी बाजार में दुकान सजा लेते हैं। उन्होंने बताया कि यहां के लोगों का स्वभाव अच्छा होने के कारण यहां पर अन्य राज्यों की उपेक्षा कारोबार करना हमें अच्छा लगता है।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!