Saturday, September 26, 2020 08:22 PM

बिना मास्क परीक्षा हाल में नहीं होगी एंट्री

छठे सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए कुल्लू कालेज तैयार; परिसर को किया सेनेटाइज, सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा ख्याल

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू-हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय  17 अगस्त से संपूर्ण प्रदेश में कालेज के छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित कर रहा है और इसके लिए कुल्लू कालेज ने भी अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कालेज की प्राचार्या डा. बंदना वैद्य ने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुरूप परीक्षा केंद्र को पूरी तरह से सेनेटाइज किया जा रहा है और खासकर सोशल डिस्टेंस के आधार पर ही परीक्षा केंद्र में बच्चों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है ।

प्राचार्या ने कहा कि कालेज प्रशासन ने हैंड सेनेटाइजर,  शौचालयों में साबुन, पानी की व्यवस्था इत्यादि सभी इंतजाम कर लिए हैं और साथ ही बच्चों से अपील की है कि वैसे तो परीक्षा केंद्र में भी पीने के पानी की व्यवस्था कर रखी है। फिर  भी सुरक्षा के नजरिए से यदि संभव हो तो हर परीक्षार्थी अपनी पानी की बोतल अवश्य लाएं और अपने साथ केवल परीक्षा से संबंधित सामान ही लाएं तथा फालतू सामान को केंद्र में लाने से बचें। साथ ही प्राचार्या ने आवश्यक निर्देश भी दिए कि केवल मास्क लगाकर आए विद्यार्थी को ही परीक्षा केंद्र में बैठने दिया जाएगा और उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखना होगा। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए पहली बार विद्यार्थियों की डेटशीट के अनुसार पेपर से एक दिन पहले ही उनके सिटिंग प्लान को कुल्लू कालेज की आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा, ताकि बच्चों को भी परेशानी न हो और सोशल डिस्टेंसिंग को भी बनाकर रखा जा सके। साथ ही प्राचार्या ने जानकारी दी कि कालेज में सभी संकायों में प्रथम वर्ष, द्वितीय वर्ष, तृतीय वर्ष के साथ साथ बीसीए, बीबीए एवं बीवॉक के एडमिशन का भी लगभग संपूर्ण हो चुका है और अब बच्चे अपने घरों से ही ऑनलाइन फीस भर सकते हैं । डा. बंदना वैद्य ने बताया कि इस कोरोना काल में कालेज प्रशासन ने कड़ी मेहनत करके बच्चों के एडमिशन फार्म को ऑनलाइन भरवाया और अब उनकी फीस भी ऑनलाइन ही ली जा रही है । इसके लिए बच्चों को कालेज की वेबसाइट पर सभी जानकारी दी गई है। उन्हें ऑनलाइन फीस देते समय मैरिट सूची को देखते हुए प्रथम वर्ष के छात्रों को अपनी यूनिक आईडी, जो उन्हें एडमिशन के समय दी गई है के माध्यम से फीस देनी होगी, जबकि द्वितीय एवं तृतीय वर्ष के छात्र अपने यूनिवर्सिटी रोल नंबर अथवा कालेज रोल नंबर के साथ फीस दे सकते हैं।

छूटे विद्यार्थी जल्द लें एडमिशन

कालेज प्राचार्या ने कहा कि अभी तक बीए में 1152, साइंस में 524, कॉमर्स में 141, बीसीए में 30, बीबीए में 24, बी सीए एवं बीबीए में अभी 10-10 सीटें नॉन सबसिडाइज्ड केटेगरी में भरी जानी हैं तथा बीवॉक के अंतर्गत टूरिज्म में 35 एवं रिटेल मैनेजमेंट में 15 सीटें भरी गई हैं। यह सभी एडमिशन अभी प्रोविजनल अर्थात अस्थायी हैं, जिन्हें बाद में कालेज कमेटी द्वारा बच्चों के मूल प्रमाण पत्रों के सत्यता के बाद स्थायी किया जाएगा। प्राचार्या ने परीक्षा में बैठने वालों को अपनी शुभकामनाएं दीं और बताया कि कालेज ने यूनिवर्सिटी के निर्देशों के अनुसार पुनः एडमिशन के पोर्टल को खोल दिया है और यदि कोई विद्यार्थी अभी भी किसी कारणवश एडमिशन नहीं ले पाया है तो वह जल्दी से जल्दी एडमिशन ले सकता है।

The post बिना मास्क परीक्षा हाल में नहीं होगी एंट्री appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.