Tuesday, September 29, 2020 11:31 PM

बिलासपुर में अब हर टेस्ट फ्री

आयुष्मान और हिमकेयर योजना के लाभार्थियों की सुविधा को लेकर स्वास्थ्य प्रशासन गंभीर

बिलासपुर-क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर में इलाज करवाने के लिए आने वाले मरीजों को केंद्र की आयुष्मान भारत व राज्य सरकार की हिमकेयर योजना के तहत विभिन्न टेस्ट करवाने के लिए शुल्क की अदायगी नहीं करनी पड़ेगी। पिछले कुछ समय से लाभार्थियों से शुल्क वसूली की मिल रही शिकायतों पर कड़ा संज्ञान लेते हुए स्वास्थ्य प्रशासन ने एसआरएल लैब प्रबंधन को एक पत्र लिखा है और व्यवस्था में तत्काल तकनीकी सुधार किए जाने के निर्देश जारी किए हैं। जब तक व्यवस्था में सुधार नहीं होता तब तक अस्पताल प्रशासन लाभार्थियों को लिखित तौर पर फ्री टेस्ट सुविधा मुहैया करवाएगा। जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत और राज्य सरकार ने हिमकेयर योजनाओं के तहत इसमें कवर होने वाले लोगों को फ्री टेस्ट की सुविधा प्रदान की है।

ज्यादातर टेस्ट अस्पताल की लैब में ही होते हैं, जबकि जो टेस्ट अस्पताल की लैब में नहीं हो पाते ऐसे मरीजों को एसआरलैब में भेजा जाता है, लेकिन एसआरएल लैब में भी दोनों ही महत्त्वाकांक्षी योजनाओं के तहत लाभार्थियों के निःशुल्क टेस्ट किए जाने का प्रावधान तय किया गया है। जानकारी के अनुसार पिछले कुछ समय से अस्पताल की एसआरएल लैब में मुफ्त टेस्ट नहीं हो रहे हैं और टेस्ट करवाने के लिए दोनों योजनाओं में कवर होने वाले लाभार्थियों को शुल्क अदा करना पड़ रहा है।

इस पर कुछ लाभार्थियों ने अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक को वस्तुस्थिति से अवगत करवाया जिस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए चिकित्सा अधीक्षक ने एसआरएल लैब प्रबंधन से जवाब मांगा। इस पर प्रबंधन ने अवगत करवाया गया कि योजना के लाभार्थियों को मुफ्त टेस्ट सुविधा देने में तकनीकी अड़चन पेश आ रही है जिसके तहत आईडी कोड जेनरेट करना होगा। इसके लिए कुछ समय लगेगा। इस पर चिकित्सा अधीक्षक ने लैब के प्रबंधन को पत्र लिखकर जल्द से जल्द कोड जेनरेट करने के निर्देश दिए हैं और जब तक यह कोड अपडेट नहीं होता तब तक टेस्ट के लिए अस्पताल प्रशासन मरीजों को लिखित तौर पर अनुमति देगा। उधर, अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डा. एनके भारद्वाज ने बताया कि एसआरएल लैब प्रबंधन को जल्द से जल्द व्यवस्था बनाने के लिए पत्र लिखा गया है। लैब प्रबंधन ने आश्वस्त किया है कि एक-दो दिन के अंदर यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी और मरीजों के मुफ्त टेस्ट होंगे।

The post बिलासपुर में अब हर टेस्ट फ्री appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.