Thursday, July 09, 2020 08:30 PM

भोरंज में आज से खुलेंगे ब्यूटी पार्लर-सैलून

भरेड़ी, तरक्वाड़ी, बस्सी, जाहू के संचालकों ने ली टे्रनिंग, सुबह सात से तीन बजे तक है खुलने का समय

भोरंज-कोरोना संकट के बीच दो महीने से बंद बड़े ब्यूटी पार्लर और सैलून 28 मई से खुल जाएंगे। जिसके लिए भोरंज के विभिन्न कस्बों भरेड़ी, तरक्वाड़ी, बस्सी, जाहू इत्यादि में ब्यूटी पार्लर और सैलून संचालकों को ट्रेनिंग भी दे दी गई है। लोगों को सेवाएं भी मिलें और कोरोना के संक्रमण से भी बच सकें, इसके लिए सभी ब्यूटी पार्लर और सैलून संचालकों को कुछ तैयारी अवश्य करनी होगी। इनके खुलने का समय सुबह सात से दोपहर बाद तीन बजे तक का होगा। प्रदेश सरकार ने इस दिशा में कुछ दिशा-निर्देश जारी किए, जिनका पालन कर कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है। संचालक अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें, इसलिए हमेशा मास्क और गल्ब्स का प्रयोग करें। साथ ही ऐप्रन और फेस शील्ड से स्वयं को बचाएं। ग्राहकों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग सुनिश्चित करें। ब्यूटी पार्लर और सैलून संचालक इस बात को सुनिश्चित करें कि जिन उपकरणों को साफ करना मुश्किल है, उन्हें केवल एक बार इस्तेमाल करें।

शेविंग अनुमति नहीं

किसी भी सैलून संचालक को शेविंग करने की अनुमति नहीं है। महिलाओं के लिए चलने वाले ब्यूटी पार्लर में भी सिर्फ  हेयर कट को ही इजाजत होगी। ब्यूटी पार्लर में थ्रेडिंग, मेकअप, वैक्सिंग, पैडिक्योर और मैनिक्योर आदि सभी तरह की प्रक्रियाओं पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। जहां तक संभव हो ग्राहक अपना तौलिया लेकर आएं।

साफ-सफाई रखें

भोरंज के बीएमओ डा. लालित कालिया ने कहा कि नियमों का पालन करना सभी के लिए अनिवार्य है। सैलून और ब्यूटी पार्लर चलाने के साथ मंशा यह है कि व्यक्तियों के बीच कम से कम संपर्क हो। उपकरणों की साफ-सफाई सही तरीके से होगी, तो संक्रमण नहीं फैलेगा। इस बारे में सैलून और ब्यूटी पार्लर संचालकों को ट्रेनिंग भी दी गई है, ताकि कोई दुविधा न रहे।

उपकरणों के तीन सेट रखना जरूरी

सभी ब्यूटी पार्लर और सैलून संचालकों के लिए उपकरणों के तीन सेट रखना अनिवार्य है। एक सेट उपयोग करने के बाद सभी उपकरणों को साफ करें, जैसे कि कंघी, ब्रश,  रोलर्स, स्ट्रीकिंग कैप, क्लिपर्स और कैंची। ग्राहक को सेवा प्रदान करने से पूर्व इन्हें साफ  और सूखी स्थिति में रखा जाना चाहिए। उपकरणों को साबुन और पानी के घोल से साफ  कर और सूखा होने पर फिर अल्कोहल हैंड रब अथवा स्पिरिट रगड़ें। ध्यान रखें कि मैनुअल ब्लेड वाले मैनुअल क्लिपर्स और ट्रिमर का उपयोग नहीं करना है, क्योंकि वे आसानी से साफ  नहीं किए जा सकते हैं। पुनः उपयोग किए जाने से पहले क्लिपर्स कैंची, डीटेचेबल ब्लेड को अल्कोहल अथवा स्पिरिट से कीटाणु रहित किया जाना चाहिए। उपकरण जिनसे त्वचा को भेदने की संभावना है, उन्हें भी कीटाणु रहित करना चाहिए। उपकरणों को कीटाणु रहित बनाने के लिए बॉयलर का उपयोग करें और उपकरणों को पानी में उबाल आने के कम से कम 20 मिनट बाद तक उबलने दें।

The post भोरंज में आज से खुलेंगे ब्यूटी पार्लर-सैलून appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.