Wednesday, April 24, 2019 05:34 AM

मंडी में 15179 मतदाताओं का पंजीकरण

मंडी—जिला प्रशासन का मतदाता जागरूकता के लिए समर्पित ‘सप्रेम अभियान’ बेहद सफल रहा है। अभियान के तहत प्रशासन की मतदाता पंजीकरण टीमें महज दो हफ्ते में जिलाभर में 15179 लोगों का नाम मतदाता सूची में दर्ज करने में सफल रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि अभियान के पहले चरण में 26 मार्च से छह अप्रैल तक प्रशासन की टीमों ने घर-घर दस्तक देकर हर मतदाता से व्यक्तिगत संपर्क साधा और पात्र लोगों के पंजीकरण के साथ ही सभी मतदाताओं को 19 मई को मताधिकार के प्रयोग को लेकर प्रोत्साहित किया। इस दौरान सवा तीन लाख से अधिक लोगों को मतदान को लेकर शपथ भी दिलवाई गई। गौरतलब है कि जिला निर्वाचन अधिकारी ऋग्वेद ठाकुर ने 19 मार्च को मंडी के सेरी मंच से स्वीप गतिविधियों के तहत मतदाता जागरूकता के लिए ‘सप्रेम’ यानी ‘संपर्क प्रत्येक मतदाता’ अभियान की शुरुआत की थी। इसके तहत 26 मार्च से छह अप्रैल तक घर- घर दस्तक मुहिम चलाई गई। ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि इस दौरान मतदाता जागरण के प्रण को पूर्ण समर्पण से पूरा करते हुए प्रशासन ने मतदाताओं के पंजीकरण और लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करने के साथ ही दिव्यांगजनों, बुजुर्गों और महिलाओं की मतदान को लेकर जरूरतों का भी पता लगाया। 7623 दिव्यांग मतदाताओं से संपर्क किया गया और मतदान को लेकर उनकी जरूरतें पता की गईं। इनमें से 1074 दिव्यांगजनों ने मतदान दिवस पर प्रशासन की ओर से वाहन सुविधा, व्हील चेयर, मतदान केंद्रों पर स्वयंसेवियों की सहायता उपलब्ध करवाने को कहा। उनके लिए मतदान के दिन बेहतर व्यवस्था तय बनाने के लिए जिला स्तरीय समिति बनाई गई है, जो उनकी सुविधाओं को लेकर कार्य योजना बनाएगी।

 19 दर्ज करवा सकते हैं नाम

ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने की आखिरी तारीख 19 अप्रैल है। 19 तक अभी भी जो पात्र मतदाता छूट गए हैं, उनके नाम सूची में दर्ज किए जाएंगे।  पहली जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की उम्र पूरी कर चुके युवा लोकसभा चुनाव में मतदान के लिए अपना पंजीकरण जरूर करवाएं। अपने बूथ अधिकारी या एसडीएम से संपर्क कर वोट जरूर बनवाएं।

 शत-प्रतिशत मतदान लक्ष्य

निर्वाचन प्रक्रिया में लोगों की भागीदारी बढ़ाने और उन्हें सक्रियता से जोड़ने के लिए सहूलियतें एवं सुविधाजनक माहौल प्रदान करने में जुटा जिला प्रशासन लोगों से लोकतंत्र के महापर्व में सक्रियता से भाग लेने का आग्रह कर रहा है। बकौल ऋग्वेद ठाकुर जन सहयोग एवं सहभागिता से लोकसभा चुनाव के दौरान मंडी जिला में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने का लक्ष्य प्राप्त करने के प्रयास हैं।