Tuesday, July 16, 2019 10:20 PM

मतदान…हर एक वोट जरूरी होता है

संसाधनों के बावजूद पहाड़ी जिला पिछड़ रहा है। यही सबसे बड़ी विडंबना है। चंबा के लिए प्रस्तावित सुरंग, सीमेंट, एवं रज्जू मार्ग जैसे कई बड़े प्रोजेक्टस पर कई दफा भोलीभालि जनता को गुमराह किया है। यह कहना है कि चंबा के बिजनेस मैन कुलदीप शर्मा का। उन्होंने कहा कि चंबा मंे यातायात सहित अन्य तरह की कनेक्टिविटी अभी भी बेहतर नहीं है। अब सजग मतदाता झूठे झांसे में न आकर विकास का विजन रखने वाले प्रत्याशी को चुनेगा।

शिक्षकों की कमी से गिर रहा शिक्षा का स्तर

सेवानिवृत्त शिक्षक लेखराज धीमान का कहना कि पहाड़ की सड़कें आज भी उसी ढर्रे पर चल रही हैं, और सिंगल लाइन सड़कों पर गाडि़यों की बाढ़ आ रही है। शिक्षकांे की कमी से स्कूलों मंे शिक्षा का स्तर गिर रहा है। स्वास्थ्य सेवाएं भी चरमरा रही हैं। अब जनता इस सब का हल चाहती है।

सिकुड़ रहे पर्यटन के पंख

दया ठाकुर कहते हैं कि  प्रकृति की अद्भुत मनमोहक धरोहर को समेटा पहाड़ी जिला में पर्यटन के पंख सिकुड़ रहे हैं। डलहौजी, खजियार से आगे पर्यटक नहीं बढ़ पाया है। जिला के कई क्षेत्र आज भी स्वर्ग हैं, जो पूरी तरह से अनछुहे हैं। इसके अलावा अन्य कई परियोजाएं बरसों से चुनावी चर्चा तक सिमटी हैं।

किसानों को नहीं मिल रहा निर्धारित मूल्य

चंबा निवासी धमेंद्र का कहना है कि कुदरती मार से पहाड़ के किसानों सहित बागबानों की कमर टूट रही है। सरकारें, किसानों को बीमा सहित अन्य तरह की योजनाओं से मुआवजा देने की बात करती है, हर माह प्रीमियम चुकाने के बाद भी फसल नुकसान होने पर किसानों को निर्धारित मुआवजा नहीं मिल रहा है।

क्षेत्रीय अस्पताल बना मेडिकल कालेज

गजेंद्र वशिष्ठ जिला चंबा में सौगात के तौर पर खुला मेडिकल कालेज सुविधाओं के नाम पर क्षेत्रीय अस्पताल बनकर रहा गया है। जिला के विभिन्न क्षेत्रों से कालेज में पहुंचने वाले मरीज मेडिकल कालेज को नाम बड़े ओर दर्शन छोटे की संज्ञा दे रहे हैं।

बाजार में हर दिन लग रहा जाम

कपिल भारद्वाज कहते हैं कि  गाडि़यों के बोझ तले पिस रहे जिला मुख्यालय में पार्किंग का निर्माण नहीं हो पाया है। हर रोज बाजार में जाम लग रहे हैं। जाम में फंसे मरीज समय पर अस्पताल नहीं पहुंच रहे हैं। पहाड़ी जिला मंे आपदा जैसी घटना से निपटने लिए भी कोई विशेष योजना नहीं है।

मतदानः हर एक वोट जरूरी होता है

कुलदीप शर्मा का कहना है कि वह वोट उसी को देंगे जो देश सेवा निष्ठा और ईमानदारी के साथ करेंगे। हम सभी को अपने मत का प्रयोग जरूर करना चाहिए, ताकि देश का विकास हो सके। सरकार बनाने के लिए और बेहत्तर व्यक्ति के हाथों देश को सौंपने के लिए मतदान करना जरूरी है। तभी देश का विकास होगा।