Wednesday, September 23, 2020 03:37 PM

महर्षि मार्कंडेश्वर विश्वविद्यालय में ‘हिमाचल प्रदेश के बारे में जानें‘ विषय पर वेबिनार

सोलन-महर्षि मार्कंडेश्वर विश्वविद्यालय कुम्हारहट्टी में प्रिसल फाउंडेशन इंडिया के सहयोग द्वारा प्रायोजित भारत की विशिष्टता को बढ़ावा देने के लिए एक भारत श्रेष्ठ भारत के तहत हिमाचल प्रदेश के बारे में जाने विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। विवि के रजिस्ट्रार अजय सिंघल ने बताया कि वेबिनार में  हिमाचल प्रदेश के इतिहास, मूर्त और अमूर्त विरासत, कला, शिल्प आदि के प्रदर्शन व सांस्कृतिक, पारंपरिक पहलुओं, जंगलों, कृषि, वन्य जीवन, त्योहारों, और हिमाचल प्रदेश की प्रमुख फसलों और खाद्य पदार्थों पर रहा ।

इस आयोजन का संचालन डॉ सुरेश कुमार, सहायक प्रोफेसर, रसायन विज्ञान विभाग, महर्षि मार्कंडेश्वर विश्वविद्यालय कुमारहट्टी सोलन द्वारा किया गया। नर्सिंग ट्यूटर, रूपम गुप्ता ने हिमाचल प्रदेश के बारे में अच्छी तरह से  बताते हुए हिमाचल प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर ध्यान केंद्रित किया और दस सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों को भी वीडियो के माध्यम  द्वारा दिखाया ।

डा. मनप्रीत सिंह नंदा डीएमएस और निदेशक आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन सेल ने हिमाचल प्रदेश में अपना अच्छा अनुभव साझा किया। विश्वविद्यालय के कुलपति डा. विपिन सैनी, सलाहकार डा. रविंद्र सिंह और रजिस्ट्रार अजय सिंघल ने वेबिनार की सराहना की और सभी वक्ताओं, श्रोताओं  और वेबिनार समिति के सदस्यों का आभार व्यक्त किया। 87 प्रतिभागियों ने  वेबिनार में रजिस्ट्रेशन करवा कर इसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और सभी प्रतिभागियों को ई-प्रमाणपत्र जारी किए गए। कुलाधिपति तरसेम गर्ग और सचिव संजीव गर्ग ने वेबिनार के सफल आयोजन को सराहा और कहा कि ऐसे आयोजन नियमित रूप से आयोजित किए जाएं। कार्यक्रम का समापन डॉ किरनजीत कौर, प्रिंसिपल, एमएम मेडिकल कालेज एंड हॉस्पिटल कुम्हारहट्टी द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव के साथ किया गया।

The post महर्षि मार्कंडेश्वर विश्वविद्यालय में ‘हिमाचल प्रदेश के बारे में जानें‘ विषय पर वेबिनार appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.