Saturday, July 04, 2020 05:26 PM

मां के साथ सात महीने के बच्चे को कोरोना, 8 केस

दिल्ली से कुठेड़ लौटे मां-बेटे को संक्रमण, क्षेत्र में हड़कंप

चार मुंबई-दो अहमदाबाद- दो दिल्ली से आए थे हिमाचल

धर्मशाला, जवाली    -उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि सोमवार को कांगड़ा जिला में कोरोना पॉजिटिव के छह नए मामले सामने आए हैं। इनमें से चार नागरिक मुंबई से वापस आए थे, जबकि दो नागरिक अहमदाबाद से वापस आए थे। इनमें दौलतपुर का एक, जयसिंहपुर के दो, पुढ़वा का एक,  डाढ के दो व जवाली उपमंडल के कुठेड़ में 28 साल की महिला व सात साल  बेटा कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। कुठेड़ पंचायत की 28 वर्षीय महिला अपने सात माह के बच्चे के साथ 19 मई को टैक्सी के माध्यम से दिल्ली से मायके घर लौटी थी , जिनका टेस्ट लिया गया था। महिला व बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग की कोविड-19 टीम एंबुलेंस के माध्यम से महिला व बच्चे को कोविड केयर सेंटर डाढ ले गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. गुरदर्शन गुप्ता ने दोनों मामलों की पुष्टि की है। कोरोना पॉजिटिव दो नागरिकों को कोविड अस्पताल धर्मशाला शिफ्ट किया गया है, जबकि अन्य कोविड पॉजिटिव नागरिकों को कोविड केयर सेंटर डाढ में शिफ्ट किया गया है। इसके साथ ही कोविड केयर सेंटर बैजनाथ में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव के चार नागरिकों के सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उसमें ककडैं, गोलवां तथा जौंटा से संबंधित एक-एक नागरिक शमिल हैं।  कांगड़ा जिला में कोविड पॉजिटिव के कुल 57 केस आए हैं, जिनमें 39 एक्टिव केस हैं। जबकि 17 नागरिक स्वस्थ हो चुके हैं तथा एक की मृत्यु हुई है। उपायुक्त ने लोगों से अपील की है कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी नागरिक अपने ही घरों में रहें तथा बहुत आवश्यक हो तो ही अपने घरों से निकलें।

आदेशों का पालन करें लोग

उपायुक्त ने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना करनी चाहिए।   अगर उनके गांव में या परिवार में बाहरी क्षेत्र से कोई भी व्यक्ति  आया हो तो उसके बारे में तुरंत प्रशासन  को सूचित करें, ताकि एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचने वाले इस कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

 211 नागरिक पहुंचे हिमाचल

उपायुक्त ने बताया कि चेन्नई से 211 नागरिक ट्रेन के माध्यम से चक्की बैंक पहुंचे हैं। इनमें कांगड़ा जिला के 54 नागरिकों को संस्थागत क्वारंटाइन सेंटर शाहपुर में भेजा गया है तथा मेडिकल चैकअप किया गया है। इसके साथ ही गगल में सोमवार से हवाई सेवाएं भी आरंभ हो गई हैं।