Thursday, July 02, 2020 05:04 PM

मां-बेटा और प्रवासी महिला को कोरोना

बीबीएन – औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है, गुरुवार सुबह कोरोना पॉजिटिव के तीन नए मामलें सामने आए है। इनमें बददी के क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे मां-बेटा और हाउसिंग बोर्ड कालोनी में रह रही प्रवासी महिला कोरोना संक्रमित पाई गई है। प्रशासन ने एहतियातन बद्दी क ी कालोनी और क्वारंटाइन सेंटर को सेनेटाइज करते हुए क्षेत्र के आसपास के 100 मीटर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। अब कंटेनमेंट जोन में हर तरह की गतिविधि बंद रहेगी। जानकारी के मुताबिक औद्योगिक क्षेत्र बद्दी में पॉजिटिव मिले तीन मामलों में दो महिलाओं सहित एक युवक शामिल है। 30 वर्षीय प्रवासी महिला बद्दी के साई रोड पर स्थित एक कालोनी की रहने वाली है और विगत 22 मई को यूपी के शामली से एक पिकअप जीप में अपने दो बच्चों सहित बद्दी पहुंची थी। इसके अलावा सनसिटी मार्ग पर स्थित इंडोर स्टेडियम में क्वारंटाइन किए गए 42 वर्षीय मां व 17 वर्षीय बेटा भी कोरोना संक्रमित पाए गए है, मूलतः रामशहर के कोंहू निवासी दोनों मां बेटा भी 22 मई को दिल्ली से लौटे थे। दोनों ने हरियाणा रोडवेज की बस में पिंजौर तक सफर किया और उसके बाद बद्दी बैरियर तक दोनों मां-बेटा पैदल पहुंचे , जहां उन्होंने पुलिस को दिल्ली से बद्दी तक के सफर की जानकारी दी, इसके बाद बद्दी पुलिस बैरियर पर तैनात पुलिस कर्मियों ने दोनों को सनसिटी रोड स्थित क्वारंटाइन सेंटर शिफ्ट कर दिया। उक्त दोनों मां बेटा और यूपी से आई महिला व उसके पति के 26 मई को सैंपल लिए गए थे जिनकी रिपोर्ट गुरुवार को आई जिसमें तीनों के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि यूपी निवासी महिला के पति की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।  तीनों कोरोना संक्रमितों को कोविड अस्पताल काठा शिफ्ट कर दिया गया है। एसडीएम नालागढ़ प्रशांत देष्टा ने बताया कि बद्दी के सनसिटी रोड स्थित इंस्टीच्यूशनल कोरेंटिन सेंटर में रह रहे मां बेटा जो कि कुछ दिन पहले दिल्ली से आए हैं कोरोना संक्रमित पाए गए है, इसके अलावा यूपी से आई महिला भी कोरोना संक्रमित पाई गई है। प्रशासन ने एहतियातन क्वारंटाइन सेंटर व बद्दी साई रोड स्थित प्रवासी महिला के कमरे के आसपास के 100 मीटर क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित करते हुए पुरे इलाके को सेनेटाइज कर दिया है।

बीबीएन में नए मामलों से मचा हड़कंप

औद्योगिक क्षेत्र बद्दी क्षेत्र से तीन लोगों के कोरोना पॉजिटिव आने से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। बद्दी के इंडोर स्टेडियम में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर में लिए गए सैंपल के बाद यहां रखे गए मां और बेटा कोरोना पॉजिटिव आए हैं। यह दोनों दिल्ली से आए थे। इनको जिला प्रशासन द्वारा बद्दी के इंडोर स्टेडियम में क्वारंटाइन किया गया था। यह दोनों रामशहर से ताल्लुक रखते हैं। जबकि भुड क्षेत्र की एक प्रवासी महिला भी कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। ज्ञात रहे कि इस प्रवासी महिला का रेंडम सेंपल लिया गया था। उक्त महिला का ससुर व पति साई रोड़ पर चाय की दुकान चलाते हैं और प्रशासन ने तुरंत हरकत में आते हुए सील कर और सेनेटाइज कर दिया है। इसके अलावा उक्त महिला जहां रहती थी उस एरिया को भी सेनेटाइज करते हुए 100 मीटर एरिया को सील कर दिया गया है।

संक्रमितों के संपर्क में दो दर्जन लोग क्वारंटाइन

दिल्ली रिर्टन मां बेटा के संपर्क में एचआरटीसी के चालक सहित दो पुलिस कर्मी क्वारंटाइन सेंटर में खाना देने वाले दो कर्मीं सहित छह सफाई कर्मी प्राइमरी कांटैक्ट पाए गए है। प्रशासन ने इन 10 लोगों को होम क्वारंटाइन कर दिया है । इसके अलावा यूपी से बद्दी आई मुस्लिम महिला के प्राइमरी कांटैक्ट में नौ लोग आए है जिनमें उसके परिवारजन व उसके दो बच्चे शामिल है, इसके अलावा सेकेंडरी कांटैक्ट की लिस्ट तैयार की जा रही है। प्रशासन ने यूपी रिटर्न महिला के दोनों बच्चों 11 साल के बेटे व तीन साल की बेटी का सैंपल कोरोना जांच के लिए भेज दिया है।

चार दिन बाद आए कोरोना के नए मामले

 चार दिन बाद आए तीन नए कोरोना पॉजिटिव मामलों से बीबीएन एरिया एक फिर से सुर्खियों में आ गया है। इससे पहले 21 मई को पांच, 23 मई को छह मामले सामने आए थे। इसके साथ ही अब जिला सोलन में कुल 23 सक्रिय मामले हो गए हैं। जिनमें से 14 एक्टिव मामले हैं, जबकि नौ मरीज कोरोना से जंग जीतकर घर जा चुके हैं। 14 एक्टिव मामलों में कोरोना संक्रमित 13 लोग का नालागढ़ व रामशहर तहसील के रहने वाले हैं, 11 लोग कोलकाता रिर्टन पल्लेदार है जबकि ताजातरीन मामले में महिला व उसका बेटा नेपाली मूल की है और रामशहर के कोहूं के रहने वाले हैं।

चोरी छिपे पिकअप में बद्दी आई थी प्रवासी महिला

कोरोना संक्रमण के ताजातरीन मामलों में प्रवासी महिला के कोरोना पॉजिटिव आने से बद्दी हड़कंप मच गया है, दरअसल उक्त महिला चोरी छिपे एक पिकअप जीप में सवार होकर बद्दी पहुंची थी। प्रशासन अब इस महिला की कांटैक्ट हिस्ट्री को खंगालने में जुटा है। प्रशासन पता लगाने में जुटा है कि यह महिला यूपी से बच्चों समेत बद्दी आने के बाद आखिर किस-किस  के संपर्क में आई थी।

The post मां-बेटा और प्रवासी महिला को कोरोना appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.