Sunday, July 05, 2020 01:23 PM

मुंबई में बनेगी सबसे बड़ी कोरोना टेस्टिंग लैब, (आईआईटी) के पूर्व छात्रों ने कोरोना महामारी के संक्रमितों की जांच के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टेस्टिंग लैब बनाने का लिया निर्णय

नई दिल्ली – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के पूर्व छात्रों ने कोरोना महामारी (कोविड-19) के संक्रमितों की जांच के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टेस्टिंग लैब बनाने का निर्णय लिया है। आईआईटी एलुमनाई काउंसिल ने यह फैसला किया है कि वह मुंबई में कोरोना की जांच के लिए एक मेगा लैब बनाएगा जिसके जरिए  हर माह एक करोड़ लोगों का टेस्ट हो सकेगा। काउंसिल के अध्यक्ष  रवि शर्मा ने कहा कि दुनिया में कोरोना का टीका बनाने के प्रयास चल रहे हैं, लेकिन काउंसिल ने विषाणु विज्ञानियों और विशेषज्ञों से संपर्क कर यह फैसला किया है कि मुंबई में एक विशाल लैब बनाया जाए। इसके लिए ग्लोबल पाट्र््नर्स  की खोज की जा रही है और उन्हें आमंत्रित किया जा रहा है। आईआईटी के करीब एक हज़ार पूर्व छात्र दुनिया भर में अपने स्तर पर प्रयास कर इस महत्त्वाकांक्षी परियोजना को पूरा करने में लगे है। इस लैब में रोबोट टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल होगा तथा अन्य संक्रामक रोगों की भी जांच होगी। इसमें भविष्य में दस करोड़ लोगों का हर माह टेस्ट की सुविधा विकसित होगी।

The post मुंबई में बनेगी सबसे बड़ी कोरोना टेस्टिंग लैब, (आईआईटी) के पूर्व छात्रों ने कोरोना महामारी के संक्रमितों की जांच के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टेस्टिंग लैब बनाने का लिया निर्णय appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.