Thursday, July 16, 2020 07:14 PM

मैहतपुर बसदेहड़ा स्कूल में बनेगा स्टेडियम

सरकार ने जारी की 80 लाख रुपए की किस्त, सतपाल सत्ती ने किया साइट का निरीक्षण

मैहतपुर बसदेहड़ा -नगर परिषद मैहतपुर बसदेहड़ा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के खेल मैदान में प्रस्तावित स्टेडियम बनाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 80 लाख रुपए की किस्त जारी कर दी गई है। इस स्टेडियम को नई रूपरेखा देने और एक बढ़िया स्टेडियम तैयार करने को लेकर सोमवार को भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बसदेहड़ा के स्कूल के मैदान में बनने वाले स्टेडियम की साइट का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण दौरे के दौरान उनके साथ लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तथा स्थानीय नगर परिषद के नुमाइंदे, भाजपा नेता और कार्यकर्ता भी मौजूद थे। सत्ती ने बताया की इस स्टेडियम में वालीबाल, हैंडबाल, बास्केटबॉल और कबड्डी तथा एथलेटिक के कोर्ट तैयार किए जाएंगे और दर्शकों के लिए सीढि़यों सहित पैवेलियन का निर्माण करवाया जाएगा। सतपाल सिंह सत्ती ने बताया 2012 में भाजपा सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के कार्यकाल के दौरान इस स्टेडियम को 65 लाख की अनुमानित लागत से तैयार करने का प्रस्ताव पारित हुआ था और उस समय के मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल इसका शिलान्यास करके गए थे तथा 20 लाख रुपए की किस्त प्रथम चरण के निर्माण के लिए जारी भी की गई थी। जिसके बाद स्टेडियम का निर्माण कार्य भी शुरू हो गया था। लेकिन बाद में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आ जाने पर कांग्रेस सरकार ने पांच साल तक इस स्टेडियम के लिए कोई भी धनराशि जारी नहीं की। जिसकी वजह से स्टेडियम का निर्माण कार्य तब से लेकर अब तक रुका पड़ा था और अब दोबारा से इस स्टेडियम के निर्माण की अनुमानित राशि 65 लाख से बढ़कर एक करोड़ 77 लाख तक पहुंच गई है।

स्कूल में 40 लाख से बनेगा परीक्षा केंद्र

इसके अतिरिक्त स्कूल के अंदर 40 लाख की लागत से एग्जामिनेशन हाल तथा एक कमरा तैयार किया जाएगा। जिसका निर्माण कार्य भी शीघ्र आरंभ हो जाएगा। निरीक्षण के दौरान स्कूल प्रशासन ने बताया कि स्कूल में पानी के निकास की व्यवस्था न होने से स्कूल परिसर में पानी इकट्ठा हो जाता है। जिसके लिए स्कूल परिसर के अंदर 10 लाख की लागत से इंटरलॉक टाइल लगवा कर चारों तरफ रास्ते का निर्माण करवाए जाने का भी एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है और जल्द काम शुरू होगा।

50 लाख से होगा रायपुर चढ़तगढ़ पुल का विस्तार

स्टेडियम के निरीक्षण दौरे के उपरांत लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सहित सती ने रायपुर चढ़तगढ़ सड़क पर गंदे नाले के ऊपर बने पुल का भी निरीक्षण किया। जिसके बारे सत्ती ने बताया कि इस पुल की चौड़ाई काफी कम होने की वजह से यहां पर कई बार सड़क दुर्घटनाएं हुई हैं। इसलिए इस पुल को लगभग 50 लाख की लागत से चौड़ा करने का प्रस्ताव है। जिसके लिए रविवार को अधिकारियों सहित इस पुल तथा आसपास के एक्सीडेंटल प्रोन एरिया का निरीक्षण किया गया और इस कार्य को करने के लिए शीघ्र एस्टीमेट तैयार करने और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने के निर्देश जारी किए गए।