Thursday, August 22, 2019 04:37 PM

रक्षाबंधन… कार्टून-स्पिनर राखिया से सजा बिलासपुर

घुमारवीं -त्योहारों के मौसम में अब बारी आ गई है भाई-बहन के सबसे खूबसूरत त्योहार रक्षाबंधन की। रक्षाबंधन को अब एक दिन बाकी है। बाजार राखियों से सज गए हैं। इस साल रक्षाबंधन के मौके पर छोटे भाइयों की कलाइयों पर छोटा भीम, एनिमेशन गणेश, मिकी माउस व मिस्टर बैन-टेन के अलावा स्पिनर राखी व अन्य राखियां सजने को तैयार हैं। बाजारों में कार्टून किरदारों वाली राखियां बच्चों की पहली पसंद बनी हुई हंै। मार्केट में रखी गई राखियों में छोटा भीम व एनिमेशन गणेश मार्का की राखियों ने धमाल मचाई हुई है। छोटे भाई अपनी बहनों को राखी लाने के लिए इन मार्कों को अपनी पसंद बना रहे हैं। कार्टून चैनल के जरिए बच्चों पर अपनी विशेष छाप छोड़ चुके छोटा भीम ने अब राखियों के माध्यम से बाजार में अपनी धूम मचाई हुई है। छोटा भीम की तस्वीर वाली राखी पर बच्चों की पसंद बनी हुई है। बहनों के साथ बाजारों में खरीददारी को निकले छोटे भाई छोटा भीम तस्वीर वाली राखी को पहनाने को उतावले लग रहे हैं। रक्षाबंधन पर्व नजदीक आते ही बाजार राखियों से भर गए हैं। जिला के सभी बड़े से छोटे बाजारों में राखियों की दुकानें सज गई हैं। बिलासपुर के मुख्य बाजार, घुमारवीं, बरमाणा, स्वारघाट, जुखाला, बरठीं, भराड़ी, डंगार, शाहतलाई व झंडूता सहित अन्य बाजारों में छोटे से लेकर बड़े व्यापारी ने राखी से दुकानों को सजा रखा है। मुख्य बाजारों की दुकानों से लेकर हर गली-मोहल्ले की स्थायी व अस्थायी दुकानें खुल चुकी हैं। रक्षा बंधन का पर्व नजदीक आने से बाजारों में भी खूब चहल-पहल हो गई है, जिससे व्यापारियों की भी चांदी बनी हुई है।

छोटा भीम राखी बनी पहली पसंद

बाजारों में सजी राखियां छोटा भीम, स्पिनर, मिक्की माउस, स्पाइडर मैन, एनिमेशन गणेश सहित अन्य तस्वीरों की राखियों की भरमार है, लेकिन बाजार में इस समय बिक रही राखियों में से छोटा भीम तथा स्पिनर वाली राखी बच्चों की पहली पसंद बनी हुई है।

इस साल नहीं होगा भद्रा का साया 

पंचांग के अनुसार 15 अगस्त को पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन भद्रा का साया न होने के कारण बहनों को शुभ मुहुूर्त को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है, लेकिन फिर भी रक्षा बंधन पर्व पर बहनों के लिए भाइयों की कलाइयों पर राखियां बांधने के लिए दोपहर 11.05 बजे से लेकर 1.51 बजे तक का मुहूर्त शुभ है। 

शिवा स्कूल में लगाया राखियों का स्टॉल

घुमारवीं। चेतना संस्था घुमारवीं के दिव्यांग बच्चों ने अपने हाथों से तैयार की गई राखियों का स्टाल शिवा इंटरनेशनल स्कूल घुमारवीं में लगाया। जहां बच्चों से उन राखियों की खूब खरीददारी की। बच्चों ने दिव्यांग बच्चों द्वारा तैयार की गई राखियों की तारीफ की। उनके साथ संस्था के संरक्षक व भापजा किसान मोर्चा पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास समिति राष्ट्रीय सचिव अमरनाथ धीमान मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों का आत्मविश्वास और लगन किसी से भी कम नहीं है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग बच्चों ने विभिन्न तरह की डिजाइनर राखियां भी बनाई हैं। इन बच्चों ने राखी बनाने में पूरी मेहनत की है।