Thursday, October 01, 2020 05:52 AM

लावारिस गोवंश से आजाद होगा बंगाणा

थानाखास में गोकुल ग्राम के प्रथम चरण के उद्घाटन की तैयारियां तेज

बंगाणा-बंगाणा कुटलैहड़ विस क्षेत्र में थाना खास में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत बन रहे गोकुल ग्राम का पहले चरण का उद्घाटन इसी माह सीएम जयराम ठाकुर पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर की अध्यक्षता में कंरेंगे। यह जानकारी राज्य गो सेवा आयोग के सदस्य कृष्ण पाल ने दी। उन्होंने कहा कि दस करोड़ कि लागत से बन रहे इस गोकुल ग्राम के प्रथम चरण के उदघाटन के बाद उपमंडल बंगाणा लावारिस गोवंश से मुक्त होगा। क्योंकि इस गोकुल ग्राम के प्रथम चरण के उदघाटन के बाद उपमंडल बंगाणा की सड़कों पर बेसहारा गोवंश को संरक्षण मिल जाएगा। इस गोकुल ग्राम में सभी बेसहारा गोवंश के लिए सभी प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

केपी शर्मा ने कहा कि सोमवार को सीएम जयराम ठाकुर और पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर से हुई बीडीओ कान्फं्रेस में इस बारे वार्तालाप किया कि उपमंडल बंगाणा को किस प्रकार लावारिस गोवंश से मुक्त किया जाए। उसी आधार पर थाना खास में बन रहे पहले गोकुल ग्राम के प्रथम चरण का उद्घाटन इसी माह होने जा रहा है। केपी शर्मा ने कहा कि प्रदेश के इस प्रथम गोकुल ग्राम में आठ से दस हजार बेसहारा गोवंश को संरक्षण देने की क्षमता है। इस गोकुल ग्राम में गो माता के लिए तूड़ी, पानी एवं हरे चारे के भी विशेष प्रबंध किया गया है।

इस गोकुल ग्राम की चारों तरफ से फेंसिंग भी की जा चुकी है। और बढि़या छोटी गोशालाएं भी बनाई गई हैं। ताकि गर्भधारण करने के बाद गोवंश को कोई समस्या न हो। उधर, पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ के थाना खास में बन रहे गोकुल ग्राम के प्रथम चरण का उद्घाटन कुछ दिनों में हो जाएगा। प्रदेश में बेसहारा गोवंश मुक्त की शुरुआत भी कुटलैहड़ से ही होगी। जितने उपमंडल बंगाणा में लावारिस गोंवश घूम रहा है। उन्हें संरक्षण देकर सरकार ऐसे युग की स्थापना करेगी फिर भी अगर कोई किसान या नागरिक गोवंश को सड़कों पर छोडे़गा, तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

The post लावारिस गोवंश से आजाद होगा बंगाणा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.