Monday, April 06, 2020 06:34 PM

लॉकडाउन के बाद अब कर्फ्यू

हर दिन सुबह दस से दोपहर दो बजे तक कर पाएंगे जरूरी सामान की खरीददारी

बिलासपुर-देश में कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर पिछले दिन लॉकडाउन के बाद मंगलवार को राज्य सरकार ने अनिश्चितकाल के लिए आईपीसी की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया है। इसकी अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। आदेशों का उल्लंघन करते हुए पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई होगी। हर रोज सुबह दस से लेकर दोपहर दो बजे तक लोग रोजमर्रा की वस्तुओं की खरीददारी कर पाएंगे, लेकिन इसमें पांच से ज्यादा लोग पाए जाने पर कार्रवाई का प्रावधान है। जिलाधीश राजेश्वर गोयल ने बताया कि पिछले दिन हालांकि सरकार ने लॉकडाउन किया, लेकिन पड़ोसी राज्य पंजाब सहित आसपड़ोस के राज्यों में सामने आए कोरोना वायरस के मामलों के बाद राज्य सरकार ने यहां कर्फ्यू लगा दिया है। हर रोज दस से लेकर दोपहर दो बजे तक लोग राशन, दूध, ब्रेड, कैमिस्ट, मीट व मछली इत्यादि की दुकानें तय समय तक खुली रहेंगी। इसी तरह पेट्रोल पंप और गैस एजेंसिज इत्यादि खुली होंगी। उन्होंने बताया कि लोग अपने निवास दुकान तक और उसके बाद सीधे वापस आएंगे। इधर-उधर घूमने पर मनाही है। अब लोगों को घर पर ही रहना होगा और कोई भी बगैर किसी कार्य के नहीं निकलेगा। यदि आदेशों का उल्लंघन हुआ तो पुलिस आईपीसी की धारा 188 में दिए गए प्रावधानों के तहत कड़ी कार्रवाई करेगी। उन्होंने लोगों से सहयोग की अपील की है। जिला मंे पेट्रोलिंग के आदेश दे दिए गए हैं, जिसके तहत हरेक जगह नजर रखी जाएगी। इसके अलावा ड्यूटी के लिए हैल्थ व अन्य कर्मियों को एसडीएम सर्टिफिाइड करेंगे। इस दौरान एडीएम विनय धीमान, एसीटूडीसी सिद्धार्थ आचार्य और खाद्य आपूर्ति विभाग के जिला नियंत्रक प्रताप चौहान इत्यादि मौजूद रहे।

आवश्यक होगा तभी होगा टेस्ट

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. प्रकाश दरोच ने बताया कि कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए बिलासपुर जिला मंे व्यापक प्रबंध किए गए हैं। चार मोबाइल वैन मूव कर रही हैं। उन्हीं लोगों के टेस्ट किए जाएंगे जो तय प्रावधानों के तहत आते होंगे। अनावश्यक तौर पर कोई टेस्ट नहीं किया जाएगा। ऑन डिमांड टेस्ट नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि अभी तक जिला में कोई भी कोरोना वायरस का मामला सामने नहीं आया है। जिन दो मामलों मंे टेस्ट किए गए थे, उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है ऐसे मंे स्वास्थ्य विभाग हर स्थिति पर पैनी नजर बनाए हुए हैं।

न कोई बाहर जाएगा और न ही जिला में होगी प्रवेश की अनुमति

पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा ने बताया कि सरकार के आदेशों के बाद बिलासपुर जिला में तत्काल प्रभाव से कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। इसके तहत न कोई गाड़ी दूसरे जिला में जाएगी और न ही आएगी। पुलिस ने इंटरस्टेट को टोटल लॉकडाउन कर दिया है। लोग भी तय टाइमिंग के अनुसार केवल जरूरत पर ही राशन व अन्य जरूरी वस्तुओं की खरीददारी के लिए बाहर आएंगे। अनावश्यक तौर पर कोई भी बाहर नहीं आए अन्यथा पुलिस कड़ी कार्रवाई करेगी। उन्होंने बताया कि पुलिस जगह जगह नाकाबंदी कर रही है और हर आने व जाने वाले की चैकिंग की जा रही है। कर्फ्यू लगने के बाद कोई भी मूवमंेट नहीं होगी।