Monday, April 06, 2020 06:21 PM

लॉक डाउन…खरीददारी को उमड़े लोग

सब्जी-किराने की दुकानों में लगी कतारें, पुलिस को समझा-बुझाकर घर भेजने पड़े लोग

मंडी-कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से पूरे प्रदेश को बचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा लॉकडाउन करने के फैसले के बाद लोगों की भीड़ खरीददारी करने के लिए उमड़ी पड़ी। हालांकि लोगों को सुबह से ही लॉकडाउन के आदेश आने का अंदेशा था। इसके बाद जैसे ही सरकार के आदेश जारी हुए तो देखते ही देखते पूरा शहर बंद हो गया और लोग जरूरत की चीजें खरीदने के लिए उमड़ पडे़। किराना, सब्जी, फ्रूट्स, डेलीयूज, मेडिकल स्टोर और अन्य दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ आई। शहर की सब्जी मंडी में तो हालत यह थी कि कुछ घंटों में सभी दुकानों की सब्जी बिक गई। सब्जी की दुकानों पर दर्जनों की तादाद में लोग दोपहर तक डटे रहे, लेकिन काफी कम लोगों को पर्याप्त मात्रा में सब्जियां व अन्य जरूरत की चीजें मिल सकीं। वहीं यही हाल किराने की दुकानों में भी देखने को मिला। बड़ी संख्या में लोग सुबह से ही किराने की दुकानों पर खरीददारी करने के लिए उमड़ आए। किराने की दुकानों पर लोगों ने बड़ी मात्रा में आटा, चावल, दालों, तेल और अन्य सामान की खरीददारी की। हालांकि लॉक डाउन के दौरान भी सब्जी व किराने की शॉप खुली रहनी हैं, लेकिन इसके बाद भी लोग डर व एहतियातन खरीददारी करते हुए नजर आए। शहर में किराना स्टोर व दुकानों पर तो राशन भी खत्म हो गया। इसके साथ मेडिकल शॉप पर भी यही हाल बना रहा। मेडिकल स्टोर में भी लोग बड़ी संख्या में सेनेटाइजर, मास्क और अन्य दवाइयों की खरीद करते हुए देखे गए। उधर, सरकार द्वारा लॉक डाउन करने के आदेश आने के बाद भी शहर के कई हिस्सों में कई प्रकार दुकानें खुली रहीं। सब्जी व किराना और जरूरत की अन्य वस्तुएं खरीदने के लिए लोग दोपहर बाद तक बाजार आते रहे। इसके बाद पुलिस को लोगों को समझा-बुझाकर घर वापस भेजना पड़ा।

कोरोना का डर, पांच पांच को एंट्री

शहर की किराना दुकानों पर जहां लोगों की भीड़ उमड़ी रही, वहीं कई बडे़ किराना स्टोर पर कोरोना से बचने के लिए सुरक्षात्मक उपाय भी उठाए गए। शहर के बडे़ स्टोर में पांच-पांच लोगों को ही एंट्री दी गई। लोगों के हाथ पहले सेनेटाइज करवाए गए और इसके बाद अंदर भेजा गया।

महंगी बिकी सब्जी और प्याज

कोरोना के खौफ की वजह से जहां कई पड़ोसी राज्यों में पहले ही लॉक डाउन किया जा चुका है, जिसका असर पिछले कई दिनों से हिमाचल के बाजारों में दिख रहा है। बाहरी राज्यों से आने वाली सब्जियां, आलू, प्याज और अन्य सामान के दाम आसमान छू चुके हैं। लॉक डाउन के आदेशों के बाद सोमवार को मंडी में इनके भावों में और तेजी देखी गई। आने वाले दिनों में इनके दाम अब और बढ़ने की पूरी संभावना है।