Tuesday, December 07, 2021 05:05 AM

वार्षिक भविष्यफल: पढ़िए इस वर्ष का राशिफल और जानिए कैसा रहेगा आपका पूरा साल

पढ़िए इस सप्ताह का राशिफल और जानिए कैसा रहेगा आपका पूरा सप्ताह। यह राशिफल आपको देगा आपके इस सप्ताह की घटनाओं की जानकारी व आपके स्वास्थ्य और कैरियर संबंधी सलाह। 

3 जनवरी से 9 जनवरी, 2021 तक

शनि व देव गुरु बृहस्पति की  चाल से इस समय आपका भाग्य आपका साथ देगा। आपकी नौकरी में चल रहे तनाव दूर हो सकते हैं। पारिवारिक जीवन में कलह दूर होने की संभावना है। अधूरे पड़े कार्यो को आप सिरे चढ़ाएंगे और घर की रेनोवेशन व साज- सज्जा के लिए खर्च करेंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय अनुकूल है और उन्हें उनकी मेहनत का भरपूर फल मिलेगा।

राहु का अशुभ प्रभाव थोड़ी  चिंता दे सकता  है। नौकरी व व्यवसाय में बाधाएं आ सकती है। कार्यस्थल पर वाद-विवाद से बचें और महिला सहकर्मियों के साथ किसी भी विवाद को तूल न दें। वैसे संतान के लिए आपका समय बढि़या रहेगा और संतान को कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है। जो विद्यार्थी विदेश जाने के सपने संजोए हैं, उन्हें अभी इंतजार करना होगा।

दांपत्य सुख में वृद्धि होगी। इस हफ्ते आपको जरूरी कामों के लिए कई बार यात्रा पर जाना पड़ सकता है। घर में धार्मिक कार्य होंगे। किसी मित्र के सहयोग से संपत्ति में निवेश होगा। निकट रिश्तेदारों के यहां कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं। नौकरी में कार्यक्षेत्र में परिवर्तन की संभावना बन रही है। परिवार के सदस्यों का सहयोग बना रहेगा। संतान को कोई उपलब्धि हासिल हो सकती है।

इस सप्ताह आपके खर्च में बढ़ोतरी हो सकती है। आप भूमि या अन्य प्रॉपर्टी में पैसे खर्च कर सकते हैं। कार्यस्थल पर आपकी कर्मठता व मेहनत को सराहा जाएगा और वरिष्ठ अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा। पाचन तंत्र से जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है, लेकिन उपचार से लाभ होगा।  घर में नए मेहमान का आगमन भी होगा।

विरोधियों के चलते आपको नुकसान की आशंका है। किसी रिश्तेदार से मतभेद भी हो सकता है। रुके हुए धन की प्राप्ति भी हो सकती है। अपनी दिनचर्या में परिवर्तन लाने का प्रयास करें। पाचन तंत्र सेे जुड़ी कोई समस्या परेशान कर सकती है, लेकिन उपचार से लाभ होगा। आपके खर्च में बढ़ोतरी हो सकती है। भूमि या अन्य प्रॉपर्टी में पैसे खर्च कर सकते हैं।

कार्यस्थल पर आपकी कर्मठता व मेहनत को सराहा जाएगा और वरिष्ठ अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। सप्ताह आपके लिए खुशनुमा साबित होगा। धार्मिक संगीत के प्रति रुझान बढ़ेगा। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर यात्रा पर जा सकते है। सप्ताह के अंत में थोड़ा स्वभाव में चिड़चिड़ापन हो सकता है। इसलिए बहस करने से बचें। पैतृक संपत्ति का भी लाभ मिलेगा।

कारोबारियों को लेन-देन करते समय काफी सतर्कता बरतनी होगी। नौकरी में स्थान परिवर्तन के योग बन रहे हैं। माता का सहयोग मिलेगा। संचित धन कम हो सकता है। जीवनसाथी को स्वास्थ्य विकार रहेंगे। शैक्षिक कार्यों के सुखद नतीजे मिलेंगे। आपको इस सप्ताह रुकी हुई रकम मिलेगी। नया काम आपको लाभ पहुंचाएगा। नए प्रेम प्रस्ताव हासिल होंगे।

इस सप्ताह अपनी भावनाओं को वश में रखें। विरोधियों से बच कर रहें। किसी मित्र से भी मतभेद हो सकता है। कारोबार को आगे बढ़ाने की योजना बनाएंगे। धर्म, कर्म से जुड़े कार्यों में हिस्सा लेंगे। स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। इसलिए खान-पान का ध्यान रखें। किसी मांगलिक कार्य में भी शामिल होंगे और उपहार के आदान-प्रदान के अवसर प्राप्त होंगे।

निवेश से अच्छा खासा फायदा होने की उम्मीद है। जरूरी कार्य पूरे होने की संभावना है। आपके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। बच्चों के साथ घूमने का प्लान बन सकता है। अधूरे काम पूरे होंगे। भविष्य की बेहतरीन प्लानिंग और निवेश के लिए यह समय बहुत अनुकूल है। वरिष्ठ सहयोगियों का पूरा साथ मिलेगा। आमदनी के नए स्रोत विकसित होने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

पारिवारिक और दफ्तर की जिम्मेदारियों को पूरा करने के कारण काफी थकान महसूस कर सकते हैं। संतान से सुखद समाचार मिल सकता है। नौकरी में अफसरों का सहयोग मिलेगा। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा। उधार की रकम वापस मिलेगी। धन लाभ होने की संभावना है। कुछ शुभ कार्यों को अंजाम दे सकते हैं। विद्यार्थियों को मनोवांछित सफलता मिलेगी।

इस सप्ताह कोई खुशखबरी मिलेगी। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। अध्ययन के प्रति रुझान रहेगा। सामाजिक कार्यों से मान-सम्मान में वृद्धि होगी। नौकरी में यात्रा पर जाना पड़ सकता है। इस दौरान अपनी सेहत का ख्याल रखें। धार्मिक कार्यों में मन लगेगा। घर की साज-सज्जा पर भी आपका धन खर्च हो सकता है। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे प्रस्ताव आएंगे।

आपको अपने स्वास्थ्य के चलते परेशानी झेलनी पड़ सकती है। परिवार के किसी सदस्य से मतभेद हो सकते हैं। कारोबारियों को इस हफ्ते अच्छा खासा लाभ होने की संभावना है। किसी मित्र के सहयोग से नौकरी के मौके मिल सकते हैं। वाहन सुख में वृद्धि होगी। संतान से सुखद समाचार मिल सकते हैं। किसी वाद-विवाद में न पड़ें। प्रातः सूर्य को अर्घ्य दिया करें।

हम अब वर्ष 2021 में प्रवेश करने जा रहे हैं। भिन्न-भिन्न राशि वाले लोगों के लिए नया साल कैसा रहेगा, इसका लेखा-जोखा हम लेकर आए हैं। यह लेखा-जोखा प्रसिद्ध ज्योतिषी गुरमीत बेदी ने तैयार किया है। इस अंक में इस पृष्ठ पर चार व अगले पृष्ठ पर दो राशियां हैं। इससे अगले अंक में भी हम छह राशियों का ब्योरा देंगे...

मेष

जनवरी : जनवरी महीना मेष राशि वालों के लिए बहुत ही शानदार रहने वाला है। राशि के स्वामी मंगल स्वग्रही होकर पराक्रम स्थान पर नजर डालेंगे और आपके साहस में वृद्धि करेंगे। हमारे ज्योतिष में आत्मा का कारक माना जाने वाला सूर्य ग्रह बुध के साथ अपने मित्र देव गुरु बृहस्पति की धनु राशि में सुख के घर में बुधादित्य योग बना रहा है जो आपके कैरियर के लिए बहुत बढि़या रहेगा। जो लोग बिजनेसमैन हैं, उनके व्यापार में अच्छा खासा लाभ होगा और जो लोग नए बिजनेस में किस्मत आजमाना चाहते हैं, उनके लिए भी यह समय बहुत ही बढि़या रहने वाला है। जो सरकारी जॉब में हैं, उनके प्रमोशन के भी पूरे चांस बन रहे हैं।

फरवरी : आपकी राशि का स्वामी केंद्र में आकर स्वग्रही हो गया है और कार्यक्षेत्र पर दृष्टि पड़ने के साथ ही धन लाभ का अच्छा योग भी बनेगा। सूर्य का गोचर करके मकर राशि में आना और चार ग्रहों का एक साथ सुख के घर में विराजमान होकर चार ग्रहीय राजयोग बनाना आपके लिए सुखद समय लेकर आएगा। जो विद्यार्थी विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना संजोए हुए हैं, वे थोड़े प्रयास करें तो उनकी मुराद पूरी हो सकती है। देव गुरु बृहस्पति कर्म भाव में गोचर करेंगे, परिणामस्वरूप  प्रोफेशनल  वर्क के प्रति आपकी रुचि बढ़ेगी। आप बेहतर प्रदर्शन भी करेंगे। नया वाहन खरीदने के शानदार योग भी बन रहे हैं। थोड़ा वाद-विवाद से बचना होगा अन्यथा रिश्तों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

मार्च : मार्च महीना थोड़ा संघर्षपूर्ण रह सकता है। विरोधियों से सावधान रहने की जरूरत है। सोच समझकर फैसले लेने होंगे लेकिन सूर्य का गोचर करके कुंभ राशि में आना और मंगल का गोचर करते वृषभ राशि में जाना, आपके कैरियर और कार्यक्षेत्र के लिए काफी बढि़या रहेगा। जीवन में प्रेम भी दस्तक देगा लेकिन प्रेम संबंधों में अधीरता का उतावलापन दिखाने से बचना होगा। अपने विचारों को थोपने की बजाय अपने साथी की भावनाओं का सम्मान करेंगे तो नतीजे उत्साहवर्धक रहेंगे और प्रेम का रोमांच भी आप ले सकेंगे। सोशल मीडिया पर भी विपरीत लिंग के साथ आकर्षण रिश्ते में बदल सकता है। अगर मेष राशि के विद्यार्थी विदेश के किसी संस्थान में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो पहले उस संस्थान की मान्यता के बारे में पूरी तरह आपको वेरिफिकेशन कर लेनी चाहिए, अन्यथा जल्दबाजी में आप धोखा भी खा सकते हैं।

अप्रैल : अप्रैल महीने में थोड़ा आप तनाव से गुजर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी थोड़ा समय उतार-चढ़ाव वाला रहेगा। सेहत पक्ष का भी आपको ध्यान रखना होगा, खासकर  जीवनसाथी की सेहत का। बुजुर्गों की भावनाओं का भी सम्मान करेंगे तो परिवार में अच्छा माहौल रहेगा। मेष राशि के जो विद्यार्थी कंपीटेटिव एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें पूरी ताकत लगाकर पूरा फोकस रखकर,  पूरी मेहनत से तैयारी करनी होगी। तभी वे अच्छे नतीजे की उम्मीद कर सकते हैं। कोई शॉर्टकट नहीं चलेगा। अगर आपका धन कहीं फंसा हुआ है या फिर कोई केस कोर्ट में चल रहा है तो इस महीने उसका हल निकल सकता है।

मई : मई महीने में शनि देव वक्री हो जाएंगे यानी उल्टी चाल चलने लगेंगे और 11 अक्तूबर तक इसी अवस्था में रहेंगे। थोड़ा इनकम में कमी आ सकती है जिससे आप चिंतित हो सकते हैं। अगर आप किसी के साथ पार्टनरशिप में बिजनेस कर रहे हैं तो थोड़ा मनमुटाव हो सकता है। आपको संयम से काम लेना होगा।  धन के प्रति मन में शंका व चिंता पैदा होगी लेकिन वैवाहिक जीवन में मधुरता बनी रहेगी। जीवन साथी के साथ आउटिंग पर जाने का मूड भी बनेगा और जाएंगे भी। इस महीने आप के खर्चे भी बढ़ेंगे। स्वास्थ्य पक्ष का भी आपको ध्यान रखना होगा। धार्मिक कार्यों में भी आपकी रुचि बढ़ सकती है और किसी धार्मिक स्थल पर जाने का कार्यक्रम बनाएंगे। विद्यार्थियों के लिए यह माह बढि़या रहने वाला है।

जून : मेष राशि के जातकों के लिए जून  महीना काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि बृहस्पति का लग्न में आना और भाग्य को देखना आपको बेहतरीन नतीजे देगा। बृहस्पति की दृष्टि वैसे भी बहुत शुभ मानी जाती है। आपके कई सोचे हुए प्रोजेक्ट जून महीने में सिरे चढ़ने लगेंगे। बृहस्पति की प्रेम और वैवाहिक जीवन वाले सप्तम भाव में दृष्टि अच्छे नतीजे प्रदान करेगी। भाग्य आपका साथ देगा। जो लोग सरकारी या निजी क्षेत्र में कार्यरत हैं, उनके लिए भी यह समय हम अच्छा कह सकते हैं क्योंकि इस समय सूर्य का भी गोचर हो जाएगा और सूर्य मेष राशि में आ जाएंगे, जो उनकी अपनी उच्च राशि है। हर तरफ  से अच्छी खबरें मिलेंगी।

जुलाई : मेष राशि के जातकों के लिए यह महीना भी बढि़या रहने वाला है क्योंकि राशि का स्वामी मंगल, शुक्र के साथ त्रिकोण में शुभ योग बनाएगा। प्रेमी जोड़ों के लिए भी अच्छा समय होगा। मन प्रसन्न रहेगा। रोमांस के अवसर मिलेंगे। सूर्य का गोचर करके मिथुन राशि में चतुर्थ भाव में आकर कैरियर को देखना बहुत बढि़या रहेगा।  कैरियर में आप नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए समय बहुत ही अनुकूल रहने वाला है। अगर आप विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं तो आपको सफलता मिलेगी। वैवाहिक जीवन के लिए भी समय काफी अच्छा है। बिजनेस के लिहाज से भी सितारे बुलंद रहेंगे। इनकम के एक से अधिक सोर्स भी बन सकते हैं। नया वाहन खरीदने के योग बन रहे हैं । नया घर भी खरीद सकते हैं। बिजनेस वालों के लिए भी यह समय बिजनेस में लाभ का और बिजनेस में विस्तार का कह सकते हैं। आमदनी बढ़ेगी।

अगस्त : इस महीने शनि देव आपके कैरियर भाव में बैठकर आपके कैरियर को आगे बढ़ाएंगे। नौकरीपेशा लोगों के लिए तो समय खासतौर पर बहुत बढि़या रहेगा। प्रमोशन के योग भी बनेंगे।  विद्यार्थियों के लिए समय बढि़या रहेगा। अगर आपका धन कहीं फंसा हुआ है तो इस महीने मिलने के आसार बन रहे हैं। बिजनेस में उन्नति और विस्तार का पूरा योग बना हुआ है। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय बहुत ही शानदार रहने वाला है। आपकी मेहनत का आपको पूरा फल मिलेगा और आपकी मेहनत को सराहा भी जाएगा।  उच्च अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। आप घर में लग्जरी आइटम खरीदने के लिए इस महीने खर्च कर सकते हैं।

सितंबर :  इस महीने में विदेश जाने की मनोकामना पूरी हो जाएगी। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी समय बढि़या रहेगा।  जो बिजनेसमैन हैं, उनके लिए खास तौर पर यह समय शानदार रहने वाला है। इसमें  राशि के स्वामी मंगल तीसरे घर में सूर्य के साथ पराक्रम भाग में बैठेंगे, जिससे आपके प्रभाव में भी वृद्धि होगी। प्रेम संबंधों में थोड़ी गलतफहमी पनप सकती है । आपको सावधान रहना होगा। अपनी वाणी पर भी नियंत्रण रखना होगा अन्यथा रिश्ते खराब हो सकते हैं।

अक्तूबर : सूर्य का राशि परिवर्तन करते कन्या राशि में आना और मंगल के साथ बैठना आपके सुखों में वृद्धि करेगा। आप जीवन में भौतिक सुखों को हासिल करने के लिए धन खर्च कर सकते हैं। घर के लिए ऐशो आराम की चीजें भी खरीदने के योग बन रहे हैं। लेकिन जीवन साथी के साथ छोटी छोटी बातों पर तकरार हो सकती है। आपको तालमेल बनाकर चलना होगा अन्यथा दिमाग में कोई परेशानी पैदा होगी । वैसे स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय आपके लिए अनुकूल है। विदेश संबंधी अगर कोई काम अटका हुआ है तो वह कार्य सिरे चढ़ जाएगा। सट्टेबाजी से बचना होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी बुजुर्गों का खास ख्याल रखना होगा। इस महीने वाहन सुख के योग भी बन रहे हैं।

नवंबरः नवंबर महीने में वैवाहिक जीवन में भले ही थोड़ा उतार-चढ़ाव रहेगा लेकिन बिजनेस के लिए यह समय फिर बढि़या रहेगा। व्यापार भाव में शनि और बृहस्पति का एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनेगा जो बहुत शुभ रहेगा। बिजनेस का भी आप विस्तार कर सकते हैं और बिजनेस में साझेदारी के लिए कोई अच्छा पार्टनर भी आप ढूंढने में कामयाब रहेंगे। माता का स्वास्थ्य बढि़या रहेगा। आपकी कोई संतान विदेश जाकर पढ़ाई करने का प्लान भी बना सकती है और यह प्लानिंग सफल भी हो सकती है। सूर्य के राशि परिवर्तन करके तुला राशि में आने से आपका थोड़ा कॉन्फिडेंस लेवल डगमगा सकता है, लेकिन इस महीने के दूसरे पूर्वार्ध तक फिर से अपने रंग में आ जाएंगे।

दिसंबर : वर्ष की शुरुआत की तरह इस साल का अंत भी आपके लिए बड़ा सुखद रहने वाला है यानी दिसंबर महीना  मेष राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहेगा। एक तो मंगल भाग्य के स्वामी होकर तीसरे घर में चले जाएंगे और सूर्य का वृश्चिक राशि में अपने मित्र के घर में आना और कार्यक्षेत्र को देखना उन्नति के नए दरवाजे खोलेगा।  आपका कॉन्फिडेंस व एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा। किसी नए प्रोजेक्ट के लिए लंबी यात्राएं करनी पड़ सकती हैं, परिणाम सकारात्मक होगा।

वृष

जनवरी : सौभाग्य के स्वामी शुक्र तीसरे भाव में बैठकर अपने ही घर को देख रहे हैं, जो आपके लिए नए साल की बहुत ही शानदार शुरुआत करेंगे। वृषभ राशि वालों को अपने कामकाज के क्षेत्र में नाम भी मिलेगा और प्रतिष्ठा भी। यानी नेम और फेम दोनों मिलेंगी। आपकी कुंडली में सुख स्थान पर चार ग्रही योग बनेगा जो आपके लिए बहुत बेहतरीन साबित होगा। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आपका यह गिला भी खत्म हो जाएगा कि मेहनत तो डटकर करते हैं लेकिन भाग्य साथ नहीं देता। आप इस महीने इन्वेस्टमेंट भी करेंगे और कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए योजनाएं भी बनाएंगे।

फरवरी : फरवरी महीने की बात करें तो ऐश्वर्य और प्रेम का प्रतीक शुक्र ग्रह अष्टम का स्वामी होकर अस्त हो जाएगा। आपकी हेल्थ में कुछ प्रॉब्लम हो सकती है। आपको विशेष रूप से अपनी हेल्थ पर फोकस रखना होगा। खासकर किसी स्किन डिजीज यानी किसी त्वचा संबंधी रोग से खुद को बचा कर रखना होगा। बाकी कोई दिक्कत नहीं आएगी। उपचार से आपको लाभ होगा। मंगल ग्रह पराक्रम स्थान पर आपके पराक्रम में वृद्धि करेगा।  आपको अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। आपके कई सोचे हुए प्रोजेक्ट सिरे चढ़ेंगे। व्यापार से लेकर प्यार तक आपको कई पॉजिटिव नतीजे देखने को मिलेंगे।

मार्च : इस महीने मंगल ग्रह पराक्रम स्थान पर बैठकर आपके प्रमोशन का योग भी बनाएगा और आपके कार्यक्षेत्र में वृद्धि भी करेगा। इस महीने आप अपने बिजनेस को एक्सपेंड कर सकते हैं। आपको सेहत पक्ष का थोड़ा ध्यान रखना होगा। खासकर बुजुर्गों के स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतना बिल्कुल भी ठीक नहीं रहेगा। दांपत्य जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव आ सकता है। थोड़ी तकरार हो सकती है और फिर मनुहार भी हो सकती है। यानी गिले-शिकवे भी दूर हो जाएंगे। अपने प्रोफेशन से संबंधी कोई अच्छी खबर भी मिलेगी जिससे आप रोमांचित रहेंगे और खुला खर्च भी करेंगे। जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें वांछित सफलता मिलने के पूरे आसार दिख रहे हैं।

अप्रैलः इस महीने विवाह योग्य संतान के लिए आपको अच्छे रिश्ते मिलेंगे और आप खुद को सौभाग्यशाली महसूस करेंगे  कि आपकी बच्चों के लिए वर की तलाश या वधू की तलाश पूरी हो गई है। नए शादीशुदा जोड़ों को संतान संबंधी कोई अच्छी खबर मिल सकती है । घर में किलकारी भी गूंज सकती है। आप दूसरों पर अपने व्यक्तित्व और प्रतिभा की छाप छोड़ने में भी कामयाब रहेंगे और आपकी बात को गंभीरता से सुना जाएगा। समाज में यश-मान मिलेगा।

मई : इस महीने आपको यही सलाह दी जाती है कि आप अपने दिल की बात हर किसी से सांझा न करें। नौकरी में बदलाव से भी इस महीने आप थोड़ा परहेज करें। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। संतान पक्ष भी अनुकूल रहेगा।  शत्रु पक्ष से आपको राहत मिलेगी।  दांपत्य जीवन सुखद रहेगा। लोकप्रियता हासिल करने के अवसर भी मिलेंगे। विदेश यात्रा का योग भी बनेगा। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा भी हो सकती है। आपको यही सलाह दी जाती है कि पारिवारिक जीवन में अपने विचार अपने जीवनसाथी पर थोपने की कोशिश न करें। अगर आप नया वाहन या नया मकान खरीदने की सोच रहे हैं तो थोड़ा रुक लें।

जून : जून महीने में थोड़ा आपको भाग्य में रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है। कोई महत्वपूर्ण कार्य बनते बनते रुक जाएगा जिससे आप थोड़ा परेशान महसूस करेंगे। बुध ग्रह वक्री रहेंगे यानी उल्टी चाल चलेंगे जिसका प्रभाव आपके मन पर पड़ेगा। मन थोड़ा भ्रमित रह सकता है। नौकरीपेशा जो लोग हैं, वे संभल कर कार्य करें। कार्यस्थल पर अनचाहा विवाद हो सकता है। इस माह आप अपने शत्रु पर विजय हासिल करेंगे। जो लोग इंपोर्ट और एक्सपोर्ट के बिजनेस से जुड़े हैं, उनके लिए खास तौर पर यह महीना बहुत बढि़या रहने वाला है। संतान की तरफ  से भी आपको खुशी मिलेगी। नया वाहन या फ्लैट खरीद सकते हैं। अपने बच्चों का रिश्ता भी तय कर सकते हैं।

जुलाई : इस महीने देव गुरु बृहस्पति का भाग्य स्थान पर बैठकर आपके कर्म स्थान को देखना आपके लिए खास तौर पर शानदार रहेगा। आपको व्यापार में भी लाभ होगा और अपने प्रोफेशन में भी लाभ होगा। आपको कर्म क्षेत्र में काफी अच्छी सफलता मिलेगी। जिस प्रोजेक्ट को आप हाथ में लेंगे उसे पूरा करने में आपको कोई अड़चन नहीं आएगी। आपकी बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी। नौकरी का बिजनेस में संपर्क सूत्र काम आएंगे और उनका भरपूर लाभ मिलेगा। मान प्रतिष्ठा बढ़ेगी और आर्थिक लाभ होगा। भाई बहनों से स्नेह मिलेगा। संबंध मधुर होंगे। अगर घर से दूर रहते हैं तो खान-पान में विशेष एहतियात बरतें। वाहन ध्यान से चलाएं। विदेश भ्रमण के योग भी बन रहे हैं।

अगस्त : अगर आपकी संतान के लिए कहीं रिश्ते की बात चल रही है तो वह सिरे चढ़ जाएगी।  जो लोग रिलेशन में हैं और गलतफहमी का शिकार हो गए हैं, उनकी गलतफहमी भी दूर होगी और जो रिलेशन में हैं तो रिलेशन शादी में बदल सकता है। परिवार का भी पूरा सहयोग मिलेगा। जो लोग बिजनेस में हैं, उनके लिए यह महीना मिलाजुला रहने वाला है। नुकसान का कोई योग नहीं है, इसलिए चिंता की भी कोई बात नहीं है। रिश्तो में वाद विवाद की स्थिति को टालना आपके हित में रहेगा। खेती से लाभ के योग हैं। बौद्धिक क्षमता में वृद्धि होगी। दैहिक थकान और विकार संभव हैं। स्तरहीन लोगों से दूर रहें वरना तनाव की आशंका भी है। पैतृक संपत्ति का लाभ मिल सकता है। जीवन की भौतिक सुविधाओं व सौंदर्य प्रसाधनों पर भी आप खर्च कर सकते हैं। बुजुर्गों के स्वास्थ्य की चिंता रह सकती है। धार्मिक क्रियाकलाप पर भी आप खर्च करेंगे।

सितंबरः सितंबर का महीना वृषभ राशि वालों के लिए काफी अच्छा रहेगा। पंचम और चतुर्थ भाव के स्वामी एक साथ सुख स्थान में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएंगे और बृहस्पति भाग्य स्थान पर बैठकर पंचम को देखेंगे जो विद्या, बुद्धि और संतान भाव भी होता है। संतान के लिए समय शुभ रहेगा।  विद्यार्थियों के लिए भी बढि़या रहेगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना भी साकार हो सकता है। अगर आप प्राइवेट सेक्टर में जॉब कर रहे हैं तो बेहतर पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में भी आप स्विच कर सकते हैं । जीवनसाथी और परिवार के सदस्यों का आपको पूरा सहयोग मिलेगा, स्वास्थ्य आपका सही रहेगा।  व्यापार-व्यवसाय में अगर साझेदारी से काम कर रहे हैं तो जोखिम  के मामलों में  सावधानी रखनी होगी।

अक्तूबर : अक्तूबर महीने में वृषभ राशि वालों को थोड़ा अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा क्योंकि सप्तम भाव के स्वामी बृहस्पति का अष्टम स्थान यानी आयु स्थान में बैठना सेहत के लिए ज्यादा अच्छा नहीं माना जाता। किसी तरह के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। लेकिन उपचार के बाद आप स्वास्थ्य लाभ हासिल करेंगे।  बिजनेस के लिए यह समय सामान्य है। नौकरीपेशा संभल कर कार्य करें। शत्रु वर्ग प्रभावहीन होंगे। राजनीति से जुड़े लोग सावधानी बरतें। लेकिन जो लोग आयात निर्यात के कार्य से जुड़े हैं, उनके लिए समय उत्तम रहेगा। आपका धन भौतिक सुखों पर भी खर्च होगा। घर में सुख सुविधाओं में भी आप बढ़ोतरी कर सकते हैं। रोमांस के मौके भी आएंगे। कार्यस्थल पर बॉस के साथ पैदा हुई गलतफहमी भी दूर हो जाएगी।

नवंबरः भाग्य इस महीने आपका साथ देगा।  विदेश यात्रा का भी योग बन रहा है । प्रेम विवाह का योग भी बन रहा है। मकान खरीदने का योग भी बन रहा है और वाहन खरीदने का योग भी बन रहा है। यानी कि अच्छे योग बन रहे हैं इस महीने। आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ा रहेगा। संतान की तरफ  से भी आपको कोई अच्छी खबर मिलेगी। किसी अधूरे कार्य को पूरा करने का उत्साह भी आपके भीतर रहेगा। वाणी की मधुरता बिगड़े काम बनाएगी। कई उलझनें खत्म होंगी और तरक्की होगी। महालक्ष्मी संभावनाओं के नए द्वार खोलेगी।  कर्ज कम होने से आपको राहत भी मिलेगी और धन अर्जन के नए साधन भी बनेंगे। पुराने तनाव से मुक्ति मिलेगी।

दिसंबर : यह माह आपके लिए काफी पॉजिटिव रहने वाला है। हालांकि थोड़ा भौतिक सुखों में कमी आएगी क्योंकि शुक्र ग्रह वक्री होंगे यानी उल्टी चाल चल रहे होंगे। लेकिन इसके बावजूद आपका स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा और व्यापार से लेकर  प्रोफेशन तक आपके लिए कुल मिलाकर अच्छा ही रहेगा। इनकम के नए साधन भी बनेंगे। आपकी मेहनत आपके लिए सफलता के नए द्वार खोलेगी। कार्य क्षेत्र में कोई महत्वपूर्ण दायित्व मिलने से आपके प्रभाव में वृद्धि होगी। प्रेम संबंध भी निर्णायक मोड़ पर पहुंचेंगे। सहकर्मियों के साथ आपके संबंध बेहतर रहेंगे और आपके विचारों का सम्मान होगा। किसी लंबित  प्रोजेक्ट को पूरा करने में परिवार के सदस्यों और दोस्तों की आपको भरपूर मदद भी मिलेगी और सहयोग भी मिलेगा।

मिथुन

जनवरी : जो लोग प्राइवेट सेक्टर में हैं, उनके लिए यह महीना संभावनाओं के नए दरवाजे खोलेगा और आप अच्छे पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में भी जा सकते हैं। और जो लोग व्यवसाय में हैं,  बिजनेस में हैं, उन्होंने बैंकों से लोन ले रखा है तो वह आसानी से बैंक की किस्तें चुकताना शुरू कर देंगे और अपने व्यापार को आगे बढ़ाएंगे। आपको नई लाभदायक योजनाओं पर काम करने का अवसर भी मिलेगा।  आप अपना पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर रखेंगे।  धन आगमन के प्रबल योग बन रहे हैं।  थोड़ा जीवन साथी के स्वास्थ्य की चिंता रह सकती है और जायदाद के मामले में कोई व्यक्ति आपको थोड़ा बहुत परेशानी दे सकता है । कुल मिलाकर जनवरी महीना मिथुन राशि वालों के लिए बढि़या रहेगा।

फरवरी : कैरियर के लिए यह महीना काफी अच्छा रहने वाला है। आप आत्मविश्वावास से भरपूर रहेंगे और आपकी पाज़ीटिव अप्रोच से दूसरे लोग भी प्रभावित होंगे और आपके मुरीद बनेंगे। आप पूरी प्लानिंग के साथ काम करेंगे और उसमें सफल भी होंगे। आपको तरक्की भी मिलेगी। विदेश जाने की योजना बना रहे हैं तो कामयाब होंगे और विदेश से आपको लाभ भी मिलेगा। आपकी आर्थिक स्थिति ज्यादा बेहतर होती जाएगी। कार्यक्षेत्र में सूर्य की दृष्टि पड़ना कार्य क्षेत्र में आपको अच्छी सफलताएं दिलाएगा। आपकी मुलाकात कुछ ऐसे लोगों से भी होगी जो आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे और आप उनके साथ भविष्य की इन्वेस्टमेंट का प्लान भी बनाएंगे। थोड़ा परिवार की तरफ  से आपको कुछ परेशानी रह सकती है।

मार्च : काम के बोझ के कारण आप थोड़ा तनाव में महसूस कर सकते हैं लेकिन आपकी मेहनत इस महीने रंग लाएगी और आपके रुके हुए कार्य पूरे होते चले जाएंगे। दांपत्य जीवन सुखद रहेगा । प्रेम प्रसंगों का भी नया अध्याय शुरू हो सकता है। लेखकों, पत्रकारों के लिए यह समय खासतौर पर अनुकूल रहेगा और आप अपनी लेखनी की छाप छोड़ने में कामयाब रहेंगे। आपके लेखन को सराहा भी जाएगा और आपको इसके लिए मान्यता भी मिलेगी और पुरस्कार भी। जो लोग एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में हैं, उनके लिए यह महीना खासतौर पर बहुत महत्वपूर्ण रहने वाला है। विद्यार्थियों को किसी प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान में दाखिला मिलने के भरपूर अवसर प्राप्त होंगे। इस महीने के अंत में आपको सावधानी से वाहन चलाना होगा।

अप्रैल : इस महीने आपको व्यापार, व्यवसाय और नौकरी के क्षेत्र में मनोवांछित सफलता मिलेगी। पुराने संपर्क सूत्र काम आएंगे। बिजनेस का विस्तार भी कर सकते हैं।  लंबे अरसे से अटका हुआ कोई काम बनने से आप सुकून महसूस करेंगे। सोशल मीडिया पर विपरीत लिंग के साथ आकर्षण रिश्ते में भी बदल सकता है लेकिन आपको थोड़ा उतावलापन दिखाने से बचना होगा। शुक्र और चंद्रमा दोनों ही शुभ स्थान पर विराजमान होने से लाइफ पार्टनर का पूरा सहयोग मिलेगा। घर के सदस्यों में भी वृद्धि होगी। नौकरी के क्षेत्र में आगे बढ़ने का अवसर भी मिलेगा। आपकी ईमानदारी व काम के प्रति आपकी लगन को सराहा भी जाएगा। जो विवाह योग्य युवक-युवतियां हैं, उन्हें अच्छे रिश्ते आएंगे।

मई : इस महीने आपकी आर्थिक स्थिति और सुदृढ़ होगी । मेहनत का भरपूर फल मिलेगा और आपकी निष्ठा को सराहा भी जाएगा। उच्च अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। लेकिन आपको ऑफिस की राजनीति से दूरी बनाकर रखनी होगी और राजनीतिक चर्चा या वाद-विवाद से बचना होगा।  वरना आप बेवजह कंट्रोवर्सी में पड़ जाएंगे और मानसिक तनाव भी होगा। जो लोग व्यवसाय में हैं, वे अपने व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं। पिता का सहयोग भी मिलेगा। जो लोग विदेश जाना चाहते हैं, उनके लिए उत्तम समय है। आप अपनी सभी महत्वाकांक्षाएं इस महीने पूरी कर सकते हैं। प्रेम के क्षेत्र में अनुकूल स्थिति रहेगी और शत्रु पक्ष से आपको राहत मिलेगी।

जून : स्वास्थ्य के लिए भले यह महीना अच्छा रहेगा लेकिन आपको अपने क्रोध पर कंट्रोल रखना होगा अन्यथा संबंध खराब हो सकते हैं । सप्तम भाव में राहु और मंगल का अंगारक योग बनना दांपत्य जीवन में थोड़ा तनाव दे सकता है। कुछ उतार-चढ़ाव जिंदगी में आएंगे लेकिन फिर भी जिंदगी पटरी पर चलती रहेगी। आप अपने लक्ष्यों की पूर्ति के लिए डटे रहेंगे। भले ही शुरुआती कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन महीने के दूसरे पूर्वार्ध में हालात आपके पक्ष में आते चले जाएंगे। जीवनसाथी अगर जॉब में है तो उसकी प्रमोशन के योग बन सकते हैं। विद्यार्थी वर्ग के लिए समय सुखद रहेगा। लंबित कार्य सिरे चढ़ेंगे। शत्रु वर्ग प्रभावहीन रहेगा। जो लोग आयात व निर्यात के बिजनेस से जुड़े हैं, उन्हें थोड़ा सजग रहना होगा।

जुलाई : इस महीने आप थोड़ा व्यवसाय को लेकर सतर्क रहें और आंख मूंदकर किसी पर भी भरोसा न करें। बिजनेस में कोई व्यक्ति आपको धोखा देने की कोशिश कर सकता है। पैतृक घर के जीर्णोद्धार के अलावा नया घर खरीदने के योग भी बन रहे हैं। पैतृक संपत्ति भी हासिल होगी।  इस महीने आप कई जटिल समस्याओं का हल तलाशने में कामयाब रहेंगे। परिवार के साथ किसी मनोरंजन की यात्रा पर भी जा सकते हैं। मेडिकल और वकालत से जुड़े लोगों को अपने काम में सफलता मिलेगी। इस क्षेत्र के लोग अगर विदेश जाने की तैयारी कर रहे हैं तो उनके प्रयास रंग लाएंगे और उनका कैरियर चमकेगा। अगर आपका पैसा कहीं फंसा हुआ है तो उसे वापस पाने की आप इस महीने उम्मीद कर सकते हैं। नए वस्त्र व आभूषण खरीदने की योजना भी बनेगी। रचनात्मक कार्यों में रुचि रहेगी।

अगस्त : मिथुन राशि पर चल रही शनि की ढैया की वजह से आपको थोड़ा जिंदगी में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं लेकिन आगे बढ़ने के अवसर भी मिलेंगे। आपको धैर्य रखकर आगे बढ़ना होगा। आपकी आमदनी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। कैरियर के मामले में यह महीना आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। व्यस्त दिनचर्या के बावजूद आप अपना समय अपने परिवार को दे पाएंगे। परिवार में किसी शुभ या मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है। जो लोग पहले से रिलेशनशिप में हैं, उनका प्यार इस दौरान परवान चढ़ता जाएगा और मैरिज में भी तब्दील हो सकता है। आप अपने खानपान और रहन-सहन के तरीके में थोड़ा पॉजिटिव चेंजेज लाकर कई छोटी-मोटी बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

सितंबर : सेहत के मामले में यह महीना आपके लिए सामान्य रहेगा। जो लोग सिंगल हैं, उनके जीवन में किसी खास शख्स की एंट्री हो सकती है जिससे आप रोमांचित महसूस करेंगे। व्यापारी वर्ग के लिए यह महीना विशेष लाभप्रद साबित होगा। दूर की सोच आपको इस महीने किसी बड़े आर्थिक लाभ का हिस्सा बना सकती है। मन के अनुसार कार्य करने से आपका मन प्रसन्न रहेगा। नई लाभदायक योजनाओं में काम करने का अवसर भी आपको प्राप्त होगा। कार्यक्षेत्र और समाज में कुछ लोग आपको भ्रमित करने का हालांकि प्रयास करेंगे लेकिन अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होंगे।  आप अपना पूरा ध्यान अपने लक्ष्य पर फोकस रखते हुए आगे बढ़ेंगे। धन आगमन के भी प्रबल योग बनेंगे, लेकिन जीवन साथी के स्वास्थ्य की चिंता रह सकती है।

अक्तूबर : कैरियर के हिसाब से यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है और आपका आत्मविश्वास आपको सफलता के मार्ग पर आगे ले जाएगा। आपकी कम्युनिकेशन स्किल और मजबूत होगी और आप अपने विचारों से दूसरों को प्रभावित करने में कामयाब रहेंगे। प्रॉपर्टी संबंधी मामलों के लिए भी समय अच्छा है। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात आपको रोमांचित करेगी। नई लाभदायक योजनाओं पर काम करने का अवसर भी मिलेगा। अगर आप बिजनेस लाइन में हैं तो मार्केट में आपकी नई पहचान बनेगी। घर परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं।  कफ  या लीवर से संबंधित रोग इस महीने आप को थोड़ा परेशान कर सकते हैं। घुटनों में दर्द की शिकायत भी हो सकती है। बेरोजगारों को रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे। अनावश्यक खर्चे भी आएंगे। दांपत्य जीवन में छोटी-छोटी बातें तकरार का कारण बन सकती हैं। आपको वाद-विवाद से बचना होगा।

नवंबर : इस महीने यात्राओं के योग बनेंगे और यात्राएं आपके लिए लाभदायक भी रहेंगी।  संतान खुशियां देगी और विवाह योग्य बच्चों के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। विद्यार्थियों के लिए भी समय बहुत बढि़या रहने वाला है। सपने साकार करने का सुनहरा मौका है। इंटरव्यू में सफलता के 80 फीसदी से ज्यादा चांस हैं। नई जॉब के ऑफर मिलेंगे और ऐसी ऑफर ठुकरा कर आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है । जो लोग कंपीटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए समय बेहद अनुकूल है। मूड रोमांटिक भी रहेगा और कई बार आप थोड़ा उम्मीद और ना-उम्मीद के बीच भी झूल सकते हैं। किसी महापुरुष का आपको आशीर्वाद मिलेगा। प्रमोशन के योग भी हैं। स्वास्थ्य पक्ष सामान्य रहेगा।

दिसंबर : पैसों के मामले में पूरा महीना आपके लिए बढि़या रहेगा। कई कठिन समस्याएं सुलझाने में भी आप कामयाब रहेंगे। रचनात्मक कार्यों में आपकी रुचि बढ़ेगी। अचानक धन की प्राप्ति भी हो सकती है या इनकम का कोई नया सोर्स आपको मिल सकता है।  वाहन या घर खरीदने पर भी आप खर्च कर सकते हैं।  लंबी अवधि के इन्वेस्टमेंट के बारे में भी आप प्लानिंग कर सकते हैं। विदेश जाने की अगर आपने फाइल लगाई है तो सफलता मिलने के काफी चांस हैं।  इस महीने हालांकि शुक्र वक्री रहेंगे, लेकिन फिर भी कार्य क्षेत्र में आपको बेहतर नतीजे देंगे। क्योंकि कार्य क्षेत्र के स्वामी का त्रिकोण में जाकर बैठना बिजनेस वालों के लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

कर्क

जनवरी : जो लोग नौकरीपेशा हैं, उनके लिए वर्ष 2021 की शुरुआत बहुत ही शानदार रहेगी। उन्हें किसी अच्छे पद की प्राप्ति हो सकती है। प्रमोशन के योग बन रहे हैं। उन्हें कोई महत्वपूर्ण दायित्व संभालना पड़ सकता है जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा। रुतबा भी बढ़ेगा। जनवरी महीने में मंगल का अपनी ही मेष राशि में बैठना और इनकम स्थान को देखना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। आपकी आर्थिक परेशानियां दूर हो सकती हैं। धन भाव के स्वामी का पराक्रम भाव में बैठना एक तो पराक्रम में वृद्धि करेगा, दूसरा इनकम में वृद्धि करेगा। इस महीने वैवाहिक जीवन भी शानदार रहेगा। प्रेमी जोड़ों को रोमांस के मौके मिलेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भी मनोवांछित सफलताएं मिलेंगी। थोड़ा पेट या आंतों से संबंधित समस्या कुछ समय के लिए आपको परेशान कर सकती है, लेकिन अस्पताल में दाखिल होने की नौबत नहीं आएगी।

फरवरी : कर्क राशि वालों के लिए फरवरी महीना भी अच्छा ही रहेगा क्योंकि भाग्य का स्वामी त्रिकोण में चला जाएगा जो बहुत शुभ होगा।  इसके अलावा भाग्येश का कर्म स्थान को देखना, एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग भी बनाएगा । सूर्य, शुक्र, शनि और बृहस्पति इन चार ग्रहों का कुंडली में सुख संपत्ति स्थान में बैठना आपके लिए काफी सुखद रहेगा। बिजनेस का विस्तार होगा। माता के स्वास्थ्य के लिए बढि़या रहेगा। अगर माताजी अस्वस्थ चल रहे हैं तो उन्हें स्वास्थ्य लाभ होगा। इस महीने आपका सामाजिक रुतबा बढ़ेगा। समृद्धि बढ़ेगी। हालांकि थोड़ी बहुत चुनौतियां भी रहेंगी लेकिन उसके बावजूद आप को अच्छा लाभ होगा।

मार्च : यह महीना कर्क राशि वालों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा रह सकता है। थोड़ा संघर्ष भी होगा। उपलब्धियां भी होंगी। वैवाहिक जीवन में थोड़ा बहुत मनमुटाव भी होगा। लव पार्टनर के साथ थोड़ी तकरार भी हो सकती है और फिर मनुहार भी होगी। यानी रूठने मनाने का सिलसिला चलेगा। सूर्य का गोचर कुंभ राशि में आना, कार्यक्षेत्र को देखना, सुख भाव के स्वामी शुक्र के साथ बैठना मिलीजुले नतीजे देगा। लेकिन पराक्रम का स्वामी शनि पराक्रम स्थान में बैठकर आपके आत्मविश्वास में भी वृद्धि करेगा और बिजनेस में भी बढ़ोतरी का संयोग बनाएगा। मंगल और राहु का वृष राशि में कंबीनेशन थोड़ा मानसिक परेशानी दे सकता है।

अप्रैल : भाग्य के स्वामी सूर्य का गोचर करके मीन राशि में उच्च के शुक्र के साथ बैठना आपके लिए प्रमोशन और इंक्रीमेंट के द्वार खोलेगा। कुछ अच्छी खबरें भी आपको मिलेंगी, लेकिन थोड़ा स्वास्थ्य को लेकर आपको सचेत रहना होगा। स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव रहेगा। त्वचा यानी स्किन से संबंधित कोई प्रॉब्लम आपको परेशान कर सकती है। आपको तली हुई चीजें खाने से भी थोड़ा परहेज करना होगा और काम के बोझ से थोड़ा रिलैक्स होने के लिए कोई योग का सहारा भी लेना चाहिए या लंबी सैर करनी चाहिए। सेहत के लिए अच्छा रहेगा। इस महीने आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी भी डॉक्यूमेंट पर आप जल्दबाजी में हस्ताक्षर न करें । अगर आप कहीं इन्वेस्टमेंट करने का प्लान बना रहे हैं तो थोड़ा सावधान रहकर यह प्लान बनाएं।

मई : इस महीने सूर्य का गोचर करके अपनी उच्च मेष राशि में आना और कुंडली के सुख स्थान में भाग्य के स्वामी के साथ बैठना आपके भाग्य को आगे बढ़ाएगा।  हालांकि 23 मई को शनि मकर राशि में वक्री हो जाएंगे यानी उल्टी चाल चलने लगेंगे तो यह समय थोड़ा वैवाहिक जीवन या जो लोग रिलेशनशिप में हैं, उनके लिए ज्यादा बढि़या नहीं कहा जा सकता। क्योंकि शनि की दृष्टि उन्हें घरों पर रहेगी। इस महीने आप अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहेंगे। यात्रा पर जाना आपके लिए लाभदायक साबित होगा। कैरियर में आगे बढ़ने की आपको मौके मिलेंगे। घर की साज-सज्जा पर भी आप खर्च कर सकते हैं। घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है जिसमें मेहमानों का आगमन होगा। कोई नया घर या वाहन खरीदने की प्लानिंग भी आप कर सकते हैं और इस महीने आपका लोन भी मंजूर हो जाएगा।

जून : जो लोग विदेश यात्रा के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं, उनकी मुराद पूरी होगी। विदेश यात्रा का योग बनेगा। वैसे भी इस महीने लंबी यात्राओं का योग भी बन रहा है और लंबी यात्राओं पर आपका धन भी खर्च होगा।  कारोबार से संबंधित यात्राएं भी संभव हैं और कारोबार से संबंधित यात्राओं में आपको काफी लाभ भी होगा। देव गुरु बृहस्पति का वक्री होकर केंद्र में बैठना विवाहित जीवन के लिए अच्छे परिणाम देगा।  प्रेमियों के लिए भी समय शुभ रहेगा। जो लोग रिलेशनशिप में हैं और किसी गलतफहमी का शिकार हो चुके हैं तो इस महीने  मनमुटाव खत्म हो सकता है। भाग्य में वृद्धि होगी। जो बेरोजगार हैं उन्हें रोजगार हासिल हो सकता है।

जुलाई : इस महीने कर्क राशि वालों को थोड़ा अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना होगा । भाग्य स्थान पर शनि की दृष्टि रहने से कार्य क्षेत्र में थोड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सहयोगी यों के साथ थोड़ा वाद विवाद भी हो सकता है।  ईर्ष्या में आकर कोई आप पर झूठा आरोप भी लगा सकता है जिससे आप थोड़े समय के लिए मानसिक रूप से परेशान रहेंगे लेकिन जल्दी ही सच्चाई सामने आ जाएगी और आप बेदाग साबित होंगे। आपको नए रिश्ते पर तुरंत यकीन करने से थोड़ा बचना होगा।  स्वभाव में थोड़ा चिड़चिड़ापन भी आ सकता है। मेडिटेशन करेंगे तो आपके लिए अच्छा रहेगा।

अगस्त : अगस्त महीने में शनि आपके कैरियर स्थान पर बैठकर आपको बेहतरीन परिणाम देंगे और इसी तरह ऐश्वर्य व धन संपदा के स्वामी शुक्र का त्रिकोण में जाकर मंगल ग्रह के साथ बैठना आपके बिजनेस में बढ़ोतरी करेगा और आपको सफलता भी दिलाएगा । इस महीने सूर्य का गोचर करके कर्क राशि में बुध के साथ बैठना बुधादित्य योग बनाएगा जो बिजनेस को और बढ़ावा देगा। जो लोग सर्विस में हैं, उनके प्रमोशन के योग बनेंगे और जो सामाजिक क्षेत्र में हैं, उनकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी । समाज में यश-मान बढ़ेगा। समाज कल्याण के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। विद्यार्थियों के लिए भी  समय अच्छा रहने वाला है। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे।

सितंबर : इस महीने सूर्य का पराक्रम स्थान पर बैठना आपके पराक्रम में वृद्धि करेगा और साथ में मंगल का कंबीनेशन बनने से आपके लिए सफलताओं के दरवाजे खुलते जाएंगे। कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी। प्रमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनेगा। विदेश जाने का सपना भी साकार होगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होगा। नया वाहन या घर खरीदने पर भी आप खर्च कर सकते हैं। लंबी अवधि की कोई इंवेस्टमेंट भी कर सकते हैं। आपने जो अतीत में डट कर मेहनत की है, उसका इस महीने आपको भरपूर फल मिलेगा। लेकिन स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहना होगा क्योंकि शनि का वक्री होकर अष्टम में बैठना दवाइयों पर खर्च करवा सकता है। उपचार से लाभ होगा। इस महीने नए लोगों से मुलाकात आपको उत्साहित करेगी । आपके व्यक्तित्व में भी निखार आएगा।

अक्तूबर : सूर्य का गोचर करके कन्या राशि में सुख स्थान में मंगल के साथ बैठना आपके कैरियर को आगे बढ़ाएगा। विदेश में पढ़ाई करने पर इच्छुक विद्यार्थियों के लिए यह महीना बढि़या रहने वाला है। मेहनत का फल मिलेगा। दांपत्य जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी। प्रेम संबंधों में भी थोड़ा ठंडापन महसूस करेंगे। छोटी बातों पर बहस करने से बचना होगा और एक-दूसरे को समझने की कोशिश करनी होगी। बिजनेस के लिए यह महीना सामान्य है। इन्वेस्टमेंट के लिए भी समय अभी अनुकूल नहीं है। लेकिन विदेश से आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है या फिर विदेश जाने के जो आप कागजात तैयार कर रहे हैं, उन्हें क्लियरेन्स मिल जाएगी।

नवंबर : कर्क राशि वालों के लिए नवंबर महीना मिलाजुला रहेगा।  एक तरफ शनि और बृहस्पति का मार्गी होकर केंद्र में बैठना, केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा। वहीं, दूसरी तरफ सूर्य गोचर करके तुला राशि में नीच के हो जाएंगे  जिससे आपके मन में दुविधा जैसी स्थिति रहेगी और नेगेटिव विचार भी आएंगे।  आपके आत्मविश्वास पर भी इसका असर पड़ेगा। उत्साह की कमी महसूस करेंगे।  स्वास्थ्य का भी आप को ध्यान रखना होगा। लेकिन जो नौकरीपेशा लोग हैं, उनके लिए समय अच्छा रहेगा। धन लाभ होगा। प्रमोशन के योग भी बनेंगे । पद प्रतिष्ठा में भी वृद्धि होगी।  विदेश जाने वालों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। लेकिन वहां थोड़ा सावधानी से चलना होगा और कार्य क्षेत्र में विवाद से भी बचना होगा।

दिसंबर : कैरियर में आगे बढ़ने और बिजनेस के लिहाज से यह महीना कर्क राशि वालों के लिए शानदार होने वाला है। क्योंकि सूर्य का केंद्र व लग्न का स्वामी होकर केंद्र में वृश्चिक राशि में बुध के साथ आना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। आप का रुका हुआ धन भी मिलेगा। मंगल भी तीसरे घर में आकर भाग्य व कर्म स्थान को देखेगा,  जिससे आपके भाग्य में वृद्धि होगी। प्रेमी जोड़ों के लिए थोड़ा समय उतार-चढ़ाव वाला रहेगा क्योंकि प्रेम के प्रतीक शुक्र ग्रह 19 दिसंबर को वक्री हो जाएंगे जो कि पंचम में बैठे हुए हैं। प्रेम संबंधों में उतावलेपन से बचना होगा। आपसी तकरार भी हो सकती है। इस महीने घर में मेहमानों का आगमन होगा। शुभ कार्यों पर भी खर्च होगा। किसी नई प्रॉपर्टी का सौदा कर सकते हैं या नया वाहन खरीद सकते हैं। वर्ष 2021 की शुरुआत की तरह वर्ष 2021 का अंत भी कर्क राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है।

सिंह

जनवरी- इस महीने आपकी राशि के स्वामी सूर्य आपके करियर के स्वामी बुध के साथ सुख के स्थान यानी  धनु राशि में रहेंगे और आपके सुखों में वृद्धि करेंगे। आप को विभिन्न क्षेत्रों में सफलताएं प्रदान करेंगे। व्यापार के लिए भी अच्छा समय रहेगा। करियर में प्रगति होगी। व्यापार में इसलिए भी बढि़या समय रहेगा, क्योंकि बिजनस के स्वामी बृहस्पति का शनि के साथ त्रिकोण में जाकर एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपको काफी मुनाफा देगा।  यही नहीं, धन के स्वामी शुक्र का पराक्रम स्थान में आकर भाग्य को देखना आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। मंगल आपकी कुंडली के नवम भाव में रहेंगे, जो आपके भाग्य में वृद्धि के साथ-साथ कार्य क्षेत्र में भी आप को प्रगति प्रदान करेंगे। राहु आपके दशम भाव में उपस्थित रहेंगे।

फरवरी- मान- सम्मान, पद, प्रतष्ठा में वृद्धि होगी। किया गया पुरुषार्थ सार्थक होगा। दोस्तों और भाइयों के सहयोग से कोई ऐसा काम भी बन जाएगा, जो आपके लिए बहुत महत्त्वपूर्ण था। यह महीना कई बिगड़े हुए कामों को भी बनाएगा। सूर्य आपके घर के स्वामी होकर सुख के घर में मकर राशि में बैठे हुए हैं। चार ग्रहों का एक साथ बैठने का योग भी बन रहा है, जो बहुत शुभ है। कार्य क्षेत्र के लिए यह योग बहुत महत्त्वपूर्ण रहेगा। इनकम के नए सोर्स बनेंगे। विदेश से भी कोई अच्छी खबर मिलेगी। निवेश करने के लिए और मार्केट में पैसा लगाने के लिए यह समय शुभ रहेगा।  व्यापार के नजरिए से भी यह महीना आपके लिए अच्छा रहने वाला है।

मार्च- सूर्य का करियर के स्वामी बुध के साथ सुख स्थान में बैठना और अपने घर को देखना, आपको नई एनर्जी और नया आत्मविश्वास प्रदान करेगा। आप स्वयं को ऊर्जावान महसूस करेंगे, लेकिन व्यापार क्षेत्र में राहु के साथ मंगल का बैठना अंगारक योग बनाएगा, जो बहुत ज्यादा शुभ नहीं होता। आपको बिना वजह छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा भी आएगा। थोड़ा मेडिटेशन की तरफ आपको ध्यान देना होगा।  किसी को कटु वचन कहने से थोड़ा परहेज करना होगा अन्यथा करीबी लोगों के साथ रिश्तो में थोड़ी कड़वाहट भी आ सकती है। महीने के अंतिम सप्ताह में आपका खर्चा बढ़ सकता है। इस महीने वाहन या फ्लैट खरीदने के भी भरपूर योग बन रहे हैं। प्रोमोशन के योग भी बन रहे हैं।

अप्रैल - जीविका के क्षेत्र में वृद्धि होगी। कारोबार में किसी का साथ मिल सकता है। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महीना थोड़ा नरम-गर्म रहेगा। इस महीने बुध का कुंभ राशि में बैठना और सूर्य का शुक्र के साथ सुख के स्थान में बैठना व सूर्य का भाग्य का स्वामी होना बेहद कल्याणकारी रहेगा। आपका भाग्य आप पर मेहरबान रहेगा। जो विदेश जाने की सोच रहे हैं, तो उनकी इच्छा पूरी हो सकती है। नौकरी पेशा और बिजनस लाइन के लोगों के लिए यह महीना बेहतरीन रहने वाला है। कोई बड़ा निवेश करना चाह रहे हैं, तो यह समय आपके लिए काफी अनुकूल है। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा का भी आप कार्यक्रम बना सकते हैं।

मई- इस महीने बुध वक्री होने यानी उल्टी चाल चलने के बावजूद आपको अच्छा फल प्रदान करेंगे। इस महीने शनि का लग्न में अपनी राशि में बैठना और करियर स्थान को देखना, साथ ही भाग्य के स्वामी के साथ सुख के स्थान में एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपके लिए बहुत महत्त्वपूर्ण रहने वाला है। सूर्य का गोचर करके अपनी उच्च मेष राशि में आना भी आपके करियर को नई उड़ान देगा। आपके सोचे हुए कई काम पूरे होते जाएंगे। परिवार में सुख शांति रहेगी। व्यावसायिक मामलों में प्रगति होगी। शिक्षा प्रतियोगिता के क्षेत्र में सफलता मिलेगी। कारोबार का विस्तार भी कर सकते हैं। जो लोग मीडिया, लेखन व  एंटरटेनमेंट लाइन में हैं, उनकी इस माह किस्मत मेहरबान रहेगी। वेतन वृद्धि के योग भी बनेंगे। नया वाहन खरीदने के भी योग बने हुए हैं।

जून - देव गुरु बृहस्पति इस महीने वक्री हो जाएंगे यानी उल्टी चाल चलने लगेंगे, लेकिन इसके बावजूद आपको काफी पॉजिटिव नतीजे प्रदान करेंगे । बिजनस और नौकरी पक्ष के लिए समय आपके अनुकूल ही रहेगा। आपको   चिंता करने की जरूरत नहीं है । बृहस्पति का लग्न में बैठना और भाग्य स्थान को देखना निश्चित रूप से आपको अच्छे परिणाम देने वाला है।  इसी तरह सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि में और मंगल का मिथुन राशि में गोचर आपको बेहतरीन नतीजे प्रदान करेगा। इस महीने आपकी आमदनी में वृद्धि होगी, लेकिन खर्चे भी बढ़ेंगे। कारोबार में किसी का साथ मिल सकता है।  पैतृक संपत्ति का लाभ भी मिल सकता है। स्थान परिवर्तन के योग भी बन रहे हैं।  विद्यार्थियों की विदेश जाकर किसी प्रतिष्ठित संस्थान में पढ़ने की इच्छा भी पूरी हो सकती है।

जुलाई- इस महीने आपको करियर की तरफ  से भी और स्वास्थ्य की तरफ  से भी थोड़ा सचेत रहना होगा। देव गुरु बृहस्पति का वक्री होकर 12वें घर में बैठना स्वास्थ्य की दृष्टि से कोई ज्यादा अच्छा नहीं कहा जा सकता। आपको पेट संबंधी कोई प्रॉब्लम हो सकती है।  इसके अलावा कार्यक्षेत्र के स्वामी देव गुरु बृहस्पति 12वें घर में बैठकर कई बार करियर में भी दिक्कत दे देते हैं । कार्यस्थल पर किसी से विवाद भी हो सकता है। इस चक्कर में मामला कोर्ट कचहरी तक भी पहुंच सकता है। लेकिन अंतिम जीत आपकी ही होगी। धन लाभ के लिए आपको अधिक से अधिक मेहनत और प्रयास करने होंगे। अचानक किसी बड़े खर्च का सामना करना पड़ सकता है। भाई- बहनों के साथ किसी बात पर नोकझोंक भी हो सकती है।

अगस्त- सूर्य का गोचर करते कर्क राशि में बुध के साथ बैठना और करियर स्थान को देखना आपको नए आत्मविश्वास से लैस करेगा। आपको कार्य क्षेत्र में कोई महत्त्वपूर्ण दायित्व भी मिल सकता है, जिससे आप के प्रभाव में भी वृद्धि होगी और वेतन में भी वृद्धि हो सकती है । कई स्रोतों से आपको आमदनी होगी। बिजनेस में नई पार्टनरशिप भी शुरू हो सकती है। प्रोमोशन के योग भी है। इस महीने आप को पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी बन रहे हैं। कोर्ट में अगर कोई मामला चल रहा है, तो नतीजे आपके पक्ष में आने की पूरी संभावना है। परिवार में नई खुशियां दस्तक देंगी। विद्यार्थियों के लिए भी यह महीना काफी सफलता देने वाला रहेगा और प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलने से आप का मनोबल बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में आप अपने व्यक्तित्व के साथ-साथ बेहतरीन प्रदर्शन की छाप छोड़ने में भी कामयाब रहेंगे।

सितंबर- इस महीने सूर्य का गोचर करके पराक्रम स्थान में बैठना आपके प्रभाव को बढ़ाएगा पराक्रम का स्वामी भाग्य स्थान को देख रहा है और यह भी बेहद शुभ रहेगा। धन लाभ के संकेत मिल रहे हैं और कहीं ब्लॉक हुआ पैसा भी आपको वापस मिल सकता है। निवेश से भी आप को फायदा होगा। प्रोमोशन के योग भी बन रहे हैं। आप इस महीने मुख्य रूप से अपने काम पर फोकस करेंगे,  जिसके परिणाम स्वरूप आपको अफसरों की शाबाशी भी मिलेगी। इस महीने परिवार में मांगलिक अवसर आएंगे और विवाह योग्य संतान को उपयुक्त वर मिलेगा। सामाजिक आयोजनों में आप बढ़-चढ़कर भाग लेंगे। किसी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने से पहले अपना दिमाग और आंखें खुली रखनी होगी। किसी रिश्तेदार को लेकर थोड़ा परेशान महसूस कर सकते हैं क्योंकि वह आपसे कोई ऐसी मांग कर सकता है, जिसे पूरा करना आपके लिए आसान नहीं होगा। विद्यार्थियों के लिए समय बढि़या रहेगा। मेहनत का पूरा फल मिलेगा। गाय की पीठ पर तीन बार हाथ फेर कर उसे हरा चारा खिलाएं।

अक्तूबर- इस महीने सूर्य का राशि परिवर्तन करके सुख स्थान में मंगल के साथ बैठकर कंबीनेशन बनाना आपके लिए बेहद शुभ रहेगा। शुरुआती उतार-चढ़ाव के बाद आपको करियर के क्षेत्र में भी सफलताएं मिलेंगी। हालांकि कार्यक्षेत्र में थोड़ा मुश्किलें आ सकती हैं लेकिन जल्दी ही आप इन मुश्किलों को हल करने में कामयाब रहेंगे। दांपत्य जीवन में थोड़ी नोकझोंक हो सकती है या विचारों में मतभेद हो सकता है। आपको धैर्य के साथ काम लेना होगा। इस महीने स्वास्थ्य को लेकर कुछ उतार-चढ़ाव भी आएंगे। रोग- प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए आपको अपने खान-पान में विशेष सावधानी बरतनी होगी। जीवन के प्रति अपना दृष्टिकोण भी बदलना होगा। परिवार का सहयोग भी मिलेगा। धर्म ग्रंथों के अध्ययन में आपकी अभिरुचि बढ़ेगी। इन्वेस्टमेंट करना चाह रहे हैं, तो थोड़ा अभी रुकना होगा।

नवंबर- सिंह राशि वालों के लिए यह महीना मिलाजुला रहने वाला है। सूर्य और मंगल व्यापार और करियर को जहां आगे बढ़ाएंगे, वहीं कार्यस्थल पर किसी के साथ विवाद भी हो सकता है, जिसे टालना आपके लिए बेहतर रहेगा।  विदेश जाने के इच्छुक विद्यार्थी अगर प्रयास करेंगे, तो उन्हें सफलता मिलेगी।  इस महीने आय में वृद्धि होने के योग बन रहे हैं।  स्वास्थ्य आपका ठीक रहेगा।  जो लोग राजनीति के क्षेत्र में सक्रिय हैं, उन्हें भी सफलता मिलेगी और मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। दांपत्य जीवन में कड़वाहट या विचारों में मतभेद हो सकता है। विद्यार्थियों के लिए भी यह महीना सामान्य रहने वाला है। मनमाफिक नतीजे न मिलने से थोड़ी मायूसी भी हो सकती है।

दिसंबर- सिंह राशि वालों के लिए जिस तरह जनवरी महीना बढि़या रहा था, उसी तरह दिसंबर महीना भी काफी शानदार रहने वाला है। इस महीने सूर्य लग्न का स्वामी होकर सुख के घर में बुध के साथ बैठकर बुधादित्य योग बनाएगा, जो आपके लिए बहुत शानदार साबित होगा। आर्थिक स्थिति निरंतर सुदृढ़ होती जाएगी। एक से अधिक स्रोतों से आमदनी की प्राप्ति होगी। आपको अपनी किस्मत और मेहनत से कोई ऐसी उपलब्धि मिलेगी, जिससे आपका मान-सम्मान बढ़ेगा और आपके विचारों को मान्यता भी मिलेगी। मनचाही जगह पर पोस्टिंग भी हो सकती है। परिवार में भी अच्छा माहौल रहेगा। घर में किसी मांगलिक या धार्मिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है। नया वाहन या फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं।

कन्या

जनवरी- नए साल की आपके लिए बहुत शानदार शुरुआत होने वाली है। आपके लग्न और कार्यक्षेत्र के स्वामी बुध आपकी कुंडली में चतुर्थ भाव जैसे सुख स्थान भी कहा जाता है, वहां पर सूर्य के साथ बैठकर बुधादित्य योग बनाएंग। आपके करियर को आगे बढ़ाएंगे और सूर्य की दृष्टि दशम भाव यानी राज दरबार व कार्यक्षेत्र पर पड़ने से आपका करियर तेजी से आगे बढ़ेगा। प्रोमोशन का योग बनेगा और आपके  प्रभाव में वृद्धि होगी। मान-सम्मान मिलेगा। इनकम का कोई नया सोर्स भी मिलेगा। स्वास्थ्य भी आपका बढि़या रहेगा। बच्चों की तरफ  से भी कोई अच्छी खबर मिलेगी। करियर या व्यापार के चलते आपके विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं।

फरवरी- इस महीने कुंडली के चतुर्थ भाव में 4 ग्रहों का चर्तुग्रहीय राजयोग बनने वाला है,  जिससे आपका भाग्य बुलंद होगा। आर्थिक दृष्टि से भी यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा। आप को धन लाभ होगा। जो पैसा काफी समय से आपका कहीं रुका हुआ है या फंसा हुआ है, तो वह आपको वापस मिल सकता है। निवेश करने के लिए भी यह समय ठीक है। बिजनस के विस्तार का मौका मिलेगा और अच्छा ग्रोथ भी होगा। विदेश जाने की हसरत भी पूरी होगी। जो लोग जॉब में हैं, उन्हें नई जगह पर काम करने का मौका मिलेगा। युवाओं को आगे बढ़ने के कई अवसर मिलेंगे। यह महीना आपके लिए काफी रोमांच भरा रहने वाला है। सोशल मीडिया पर कोई पहचान भावनात्मक रिलेशन में बदल सकती है। जो लोग तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं, उनके लिए यह महीना काफी अनुकूल साबित होगा। स्वास्थ्य थोड़ा ढीला रह सकता है।

मार्च- इस महीने आपको थोड़ा क्रोध पर अपने कंट्रोल रखना होगा नहीं तो आर्थिक हानि का सामना करना पड़ सकता है। वैसे जो लोग प्राइवेट सेक्टर या गवर्नमेंट सेक्टर में काम कर रहे हैं, उनके लिए यह समय हम बढि़या कह सकते हैं, क्योंकि कार्यक्षेत्र का स्वामी सूर्य कुंभ राशि में सुख के घर में शुक्र के साथ सुख कारी योग बना रहा है। कई अधूरे प्रोजेक्ट आपके पूरे हो जाएंगे। सेहत का ख्याल रखना होगा अन्यथा किसी मौसमी बीमारी की चपेट में आप आ सकते हैं। जो लोग बिजनेस कर रहे हैं, उन्हें थोड़ा संघर्ष करना पड़ सकता है और संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी। इस महीने आपको पैतृक संपत्त मिलने के योग भी बन रहे हैं। मीडिया व लेखन जगत से जुड़े लोगों को सुनहरी मौके मिलेंगे।

अप्रैल- कार्यक्षेत्र में उन्नति के योग बन रहे हैं, क्योंकि भाग्य के स्वामी सूर्य का राशि परिवर्तन कर मीन राशि में आना और शुक्र के साथ बैठना एक अच्छा संयोग बना रहा है, जो आपकी आर्थिक समृद्धि में वृद्धि करेगा।  साथ ही स्वास्थ्य पक्ष भी आपका बेहतर होगा। संपत्ति में बढ़ोतरी के योग बन रहे हैं। जो लोग नौकरी पेशा हैं,  उन्हें आगे बढ़ने के बेहतर अवसर मिलेंगे और खुद को साबित करने का मौका मिलेगा। प्रोमोशन के योग भी बन रहे हैं।  जो लोग निजी क्षेत्र में हैं, उनके लिए किसी अच्छी कंपनी में बेहतर पैकेज मिलने की भी पूरी संभावना है। दांपत्य जीवन में भी थोड़ा विवाद से बचना होगा। कार्यक्षेत्र में आपको सहयोगियों के साथ बहस बाजी से बचना होगा और अफसरों की गुडविल हासिल करनी होगी। गाय की पीठ पर तीन बार हाथ फेर कर उसे हरा चारा खिलाएं, आपके लिए शुभ रहेगा। संतान पक्ष से शुभ समाचार मिल सकता है।

मई- आर्थिक दृष्टिकोण से यह महीना काफी अनुकूल है और धन की आवक लगातार बनी रहेगी। कोई नया वाहन भी आप खरीद सकते हैं और नई इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। करियर पक्ष भी बढि़या रहेगा। स्वास्थ्य के मामले में काफी भाग्यशाली सिद्ध होंगे और उत्तम स्वास्थ्य का आंनद लेंगे। विद्यार्थियों को कोई बड़ी उपलब्धि हासिल हो सकती है। लग्न में शनि का अपनी ही मकर राशि में बैठना और सूर्य का राशि गोचर करते सुख के घर में अपनी उच्च मेष राशि में होना,साथ ही कर्मेश का भाग्येश के साथ बैठना मंगलकारी योग बनाएगा और केंद्र  त्रिकोण का राजयोग भी बनेगा। इससे आप के प्रभाव में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे। व्यापार के घर पर शनि की दृष्टि पड़ना और उस घर के स्वामी चंद्रमा का 12 में भाव में होना थोड़ा आप को मानसिक परेशानी दे सकता है।

जून- इस महीने शनि चंद्रमा का विष योग व शनि की दृष्टि स्वास्थ्य स्थान पर पड़ना ज्यादा बढि़या नहीं कहा जा सकता । शनि का भी वक्री होना व बृहस्पति का भी इस महीने वक्री होना शुभ फलों में कमी करेगा। स्वास्थ्य व करियर के क्षेत्र में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे, लेकिन निवेश के लिए समय बढि़या रहने वाला है और आप नए प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं।  वाहन और फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। नौकरी पेशा जातकों को इस समय के दौरान थोड़ा धैर्य के साथ काम करना होगा। अपने उच्चाधिकारियों के साथ बेहतर संबंध बनने की कोशिश करनी होगी।

जुलाई- इस महीने जो लोग कार्यक्षेत्र में हैं यानी जॉब करते हैं, उनके लिए समय थोड़ा संघर्षपूर्ण रह सकता है। दांपत्य जीवन के लिए यह महीना शानदार रहने वाला है क्योंकि सूर्य का राशि परिवर्तन करके मिथुन राशि में आना और मंगल का शुक्र के साथ कंबीनेशन बनना रोमांस के मौके देगा। कार्यालय में सहयोगियों के साथ वाद-विवाद से दूर रहना भी आपके हित में रहेगा। अगर आप नए रिश्ते की तलाश कर रहे हैं, तो आपको खुशखबरी मिलेगी। उपहार के आदान-प्रदान के अवसर भी आएंगे। संबंधियों का घर में आगमन होगा, जिससे आप प्रसन्नता महसूस करेंगे। सामाजिक गतिविधियों में भी इस महीने आप बढ़ चढ़कर भाग लेंगे।  धन की आमद बढि़या रहेगी। जो लोग बिजनस में हैं, उनके लिए समय बढि़या रहेगा। आय के नए स्रोत भी बन सकते हैं। पारिवारिक कार्य में आप की पूछ परख बढ़ेगी।

अगस्त- इस महीने सूर्य राशि परिवर्तन करके आपकी कुंडली के चतुर्थ भाव यानी सुख स्थान में कर्क राशि में आएंगे और बुध के साथ बैठेंगे । इन दोनों ग्रहों का कंबीनेशन आपके करियर को आगे ले जाने वाला होगा। कार्यस्थल पर आप की धाक बनेगी। यही नहीं, देव गुरु बृहस्पति का वक्री होकर कुंभ राशि में बिजनस के घर को देखना व प्रेम के घर पर दृष्टि डालना ज्योतिष की दृष्टि से अच्छा समय कहलाता है। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बहुत शानदार रहने वाला है। आप अपने आप में एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे। ग्रहों की चाल आपके अनुकूल होने से इस दौरान आपको मनचाहा ट्रांसफर मिलने के योग भी बनेंगे। अगर आप नौकरी में बदलाव की सोच रहे हैं, तो यह आपके लिए बेहद महत्त्वपूर्ण साबित होगा। समाज में आप का यश और मान बढ़ेगा।

सितंबर- लग्न के स्वामी बुध का शुक्र के साथ सुख संपत्ति स्थान में बैठना नीच भंग राजयोग भी बनाएगा और वक्री बृहस्पति का भाग्य स्थान में बैठकर पराक्रम स्थान को देखना आपके पराक्रम को बढ़ाएगा। यानी कुल मिलाकर ग्रहों का कंबीनेशन इस महीने आप की वित्तीय स्थिति को भी मजबूत करेगा। इनकम के नए स्रोत भी बनाएगा। कार्यस्थल पर आप के प्रभाव को भी बढ़ाएगा। आप की विदेश यात्रा का योग भी बनाएगा। किसी पुराने रोग से राहत मिलेगी। रिश्तो में प्रगाढ़ता आएगी। लेकिन अनैतिक संबंधों से बचना आपके लिए हितकर रहेगा। मकान, दुकान या प्रॉपर्टी को लेकर खर्च करना पड़ सकता है। परिवार में कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। विद्यार्थियों के लिए समय शुभ है।

अक्तूबर- इस महीने आपको कई आर्थिक लाभ मिलने वाले हैं, क्योंकि लग्न का स्वामी बुध त्रिकोण में जाकर एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा और नौकरी पेशा लोगों को तरक्की के मौके देगा। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। संतान को उचित शिक्षा दिलवाने के लिए आप इस महीने कर्ज भी ले सकते हैं। लेकिन शेयर बाजार में आप इस महीने निवेश नहीं करें, तो बेहतर रहेगा। इस महीने आप सभी परिस्थितियों का भी पूरी मजबूती के साथ सामना करेंगे। अपनी रोग- प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने का प्रयास करें और खान-पान में विशेष सावधानी रखें। सामाजिक आयोजनों में आपकी प्रशंसा होगी। पारिवारिक कार्यों में आपके पूछ बढ़ेगी। वाहन सावधानी से चलाएं और फिजूलखर्ची पर लगाम लगानी होगी। जो लोग तकनीकी क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें आगे बढ़ने के मौके भी मिलेंगे।

नवंबर- यह महीना आपके लिए मिलाजुला रहने वाला है। सूर्य का राशि गोचर करके तुला राशि में आकर नीच का हो जाना आपके कान्फिडेंस लेवल को थोड़ा कम कर सकता है, जिसका आपकी कार्यक्षमता पर भी प्रभाव पड़ेगा। लेकिन आपको धैर्य से काम लेना होगा। व्यापार व कार्यक्षेत्र दोनों में आपको कई नए मौके मिलने वाले हैं, जिनका आपको भरपूर फायदा उठाना होगा। इस महीने आर्थिक निवेश थोड़ा सोच समझ कर करें। स्वास्थ्य को लेकर कुछ उतार-चढ़ाव आएंगे। पेट से संबंधित विकार हो सकते हैं।  वाहन या नया फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। आपके जीवन साथी को उसके कार्यक्षेत्र में पदोन्नति मिल सकती है। घर- परिवार को समय देंगे तो पूरे परिवार का आपको सहयोग मिलेगा। कला, संगीत, साहित्य, लेखन व खेल जगत से जुड़े जातकों को उपलब्धियां हासिल होंगी। पैतृक संपत्ति की प्राप्ति की भी संभावना बन रही है।

दिसंबर- सूर्य का गोचर वृश्चिक राशि में सुख स्थान पर होगा । धन के स्वामी बुध के साथ सूर्य के बैठने से बुधादित्य योग भी बनेगा, जो आपके करियर को चमकाएगा । बिजनस के लिए भी समय शानदार रहेगा।  पराक्रम में वृद्धि होगी। आपके अतीत में किए गए अच्छे कार्यों को समाज में मान्यता मिलेगी। आपको कोई पुरस्कार भी मिलने के योग बन रहे हैं। सेहत का ध्यान रखें। विदेश यात्रा के योग भी बन रहे हैं। आपको गुप्त तरीकों से भी धन लाभ होगा। शेयर मार्केट से भी आपको फायदा होने वाला है। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। आईटी सेक्टर से जुड़े विद्यार्थियों को विशेष सफलता मिलने के योग बन रहे हैं।

तुला

जनवरी : तुला राशि वालों के लिए नए साल की शुरुआत बहुत ही उम्दा रहने वाली है।  जीवन में प्रेम, ऐश्वर्य और समृद्धि के कारक माने जाने वाले शुक्र ग्रह का धन का स्वामी होकर पराक्रम स्थान पर बैठना और भाग्य स्थान पर दृष्टि डालना आपके भाग्य को बुलंदी प्रदान करेगा। आपके सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी। क्योंकि कार्यक्षेत्र का स्वामी बुध का भी सूर्य के साथ धनु राशि में सुख स्थान पर बैठना आपके सुखों में इजाफा करेगा। व्यापार के स्वामी बृहस्पति का शनि के साथ त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपके बिजनेस को नई ऊंचाई दे सकता है । आर्थिक स्थिति बेहतर रहने वाली है। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। खासतौर पर विद्यार्थियों के लिए समय काफी सफलता देने वाला होगा। नौकरीपेशा लोगों के लिए भी जनवरी महीना कई नए अवसर लेकर आएगा।

फरवरी : फरवरी महीना भी तुला राशि के जातकों के लिए काफी बेहतर नतीजे देने वाला होगा। राशि के स्वामी शुक्र का केंद्र स्वामी होकर त्रिकोण में शनि के साथ केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना और साथ ही 4 ग्रहों का एक साथ सुख स्थान में चतुर ग्रही राजयोग बनाना आपके लिए बहुत बेहतरीन साबित होगा। थोड़ा संघर्ष करने के बाद कैरियर के क्षेत्र में भी आप आगे बढ़ेंगे। आपको अपने परिश्रम का भरपूर फल मिलने वाला है। लंबे समय से जिन योजनाओं की कल्पना आप कर रहे थे, उन कल्पनाओं को आप अब धरातल पर उतार सकते हैं यानी कल्पनाओं को आप मूर्त रूप प्रदान करने में अपने प्रयास शुरू कर देंगे। इस महीने आप अपने आप को भरपूर जोश और ऊर्जा से लबरेज महसूस करेंगे। विवाह योग्य युवक-युवतियों को मनचाहा जीवनसाथी मिलने के पूर्ण योग बन रहे हैं। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं, उनकी सैलरी में इजाफा हो सकता है।

मार्च : इस महीने सूर्य कार्य क्षेत्र के स्वामी होकर सुख स्थान में कुंभ राशि में गोचर करेंगे और अपने ही घर पर दृष्टि डालेंगे, जिससे आपको कार्य में सफलता और इंक्रीमेंट के योग भी बनेंगे।  प्रमोशन भी हो सकती है। लेकिन व्यापारी वर्ग के लिए समय थोड़ा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है। बिजनेस में अपने पार्टनर के साथ भी थोड़ी कहासुनी हो सकती है जिससे आपको परहेज करना होगा।। वैसे जो लोग बेरोजगार हैं, उन्हें रोजगार के नए मौके मिलेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह महीना ज्यादा बढि़या नहीं कहा जा सकता। आपको अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ अपने माता जी के स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक रहना होगा।

अप्रैल : अप्रैल का महीना तुला राशि वालों के लिए बेहतर रहने वाला है क्योंकि इस महीने शुक्र लाभ के स्वामी होकर सुख के स्थान में अपनी उच्च राशि में सूर्य के साथ बैठेंगे और आपके सुखों में वृद्धि होगी।  सूर्य का राशि परिवर्तन करके मीन राशि में आना और कार्यक्षेत्र को देखना आपको कई नए मौके देगा। भाग्य में वृद्धि होगी। आर्थिक लाभ के साथ-साथ विदेश भ्रमण का मौका भी मिलेगा। इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का काम करने वाले लोग इस महीने मुनाफा कमा सकते हैं। जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए समय काफी अनुकूल कहा जाएगा। बच्चों की सफलता आपको पुलकित करेगी।

मईः मई महीने में शुक्र कर्म के स्वामी होकर भाग्य के स्वामी बुध के साथ सुख स्थान में बैठकर केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएंगे जो आपके लिए बहुत बेहतरीन रहेगा। यह महीना एक तरह से कैरियर के क्षेत्र में नई बुलंदियां देने वाला होगा। इंक्रीमेंट और प्रमोशन के योग भी बनेंगे। कार्यक्षेत्र में आपकी ईमानदारी और मेहनत को सराहा जाएगा। बिजनेस से जुड़े लोगों के लिए इस महीने थोड़ा उतार-चढ़ाव की स्थिति रह सकती है। धन का योग बनेगा, लेकिन खर्चे भी आपकी उम्मीद से ज्यादा होंगे। माता जी के स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना आपके लिए चुनौतीपूर्ण रह सकता है। संतान को कार्यक्षेत्र में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। पढ़ाई में भी सफलता मिलेगी। प्रेम में सफलता भी मिल सकती है। प्रेम संबंध शादी में भी तब्दील होने के योग बन रहे हैं ।

जून : जून महीने में देव गुरु बृहस्पति वक्री होकर भी तुला राशि वालों को अच्छा लाभ प्रदान करने की स्थिति में होंगे। स्वास्थ्य में सुधार होगा। अपनी फिटनेस पर आप ध्यान देंगे।  कार्य क्षेत्र व व्यापार के लिए समय बढि़या रहेगा। थोड़ी हेल्थ संबंधी दिक्कत रह सकती है जिसे लेकर आपको चिंता बनी रहेगी। इस महीने मंगल के कर्क राशि में जाने से आपके अंदर थोड़ी भावनात्मक अस्थिरता आ सकती है जिससे संबंधों पर भी असर पड़ेगा । लव पार्टनर के साथ भी थोड़ा मतभेद हो सकते हैं। आठवें घर में राहु और मंगल का कंबीनेशन किसी वाद-विवाद को जन्म दे सकता है। आपको टकराव से बचना होगा। अगर आप जॉब में हैं तो ट्रांसफर के योग भी बनेंगे। घर से दूरी बनाने की संभावना बनती नजर आ रही है। समय थोड़ा संघर्षपूर्ण रहेगा लेकिन फिर भी सफलताएं मिलेंगी। विद्यार्थियों के लिए समय बढि़या है और इस समय का विद्यार्थियों को फायदा उठाना चाहिए।

जुलाई : शुक्र और मंगल का प्रेम के घर में बैठना आपके लिए उत्तम रहेगा। देव गुरु बृहस्पति वक्री होने के बावजूद आपके पराक्रम में वृद्धि करेंगे। जो लोग बिजनेस लाइन में हैं, उनके लिए समय बढि़या रहने वाला है। अपने प्रेम जीवन के भविष्य को लेकर आप इस महीने कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। अन्नदान, वस्त्र दान या जरूरतमंदों की मदद करने से ईश्वर की कृपा प्राप्त होगी। आपकी संतान अपने कार्य क्षेत्र में अच्छा कर पाएगी जिससे परिवार में उल्लास का वातावरण बनेगा। यदि कोई मामला कोर्ट कचहरी में चल रहा है तो उसका परिणाम आपके पक्ष में आ सकता है।

अगस्त : अगस्त का महीना तुला राशि वालों के लिए काफी अच्छा कहा जा सकता है। सूर्य का गोचर करके कर्क राशि में आना और बुध के साथ बैठना बुधादित्य योग बनाएगा। सुख संबंधित चीजों में वृद्धि होगी। मंगल का भी गोचर करके सिंह राशि में आना आपके लिए काफी अनुकूल रहेगा। फाइनेंस में वृद्धि का योग बन रहा है।  रुका हुआ धन व पैतृक संपत्ति मिल सकती है। विद्यार्थियों के लिए महीना खास तौर पर काफी महत्वपूर्ण रहने वाला है। आपको आपकी मेहनत का फल भी मिलेगा और आप बुलंदियों को भी छू लेंगे।  मनपसंद संस्थान में दाखिला मिलने के भी पूरे चांस है। माता जी के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है।

सितंबर : सितंबर महीना तुला राशि वालों के लिए बढि़या रहेगा क्योंकि केंद्र का स्वामी शुक्र बुध के साथ सुख स्थान में नीच भंग राजयोग बना रहा है । वक्री बृहस्पति का भाग्य स्थान पर बैठना स्वास्थ्य को अनुकूल करेगा। सूर्य राशि परिवर्तन करके पराक्रम स्थान पर आकर पराक्रम में वृद्धि करेंगे। कोर्ट कचहरी में अगर कोई मामला चल रहा है तो निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है । कार्यक्षेत्र में आपका दबदबा बढ़ेगा। प्रमोशन के योग भी बनेंगे।  मनचाही जगह पर तबादला भी हो सकता है। अधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे।

अक्तूबर : इस महीने सूर्य का राशि परिवर्तन करके कन्या राशि में मंगल के साथ सुख स्थान में बैठना आपके सुखों में वृद्धि करेगा। इसके अलावा राशि के स्वामी शुक्र का केंद्र के स्वामी बुध के साथ त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपके कैरियर को और मजबूती देगा। संघर्ष के बाद सफलताओं के योग भी बनेंगे।  विदेश यात्रा संबंधी योग भी बनेंगे। स्वास्थ्य पक्ष में थोड़ा उतार-चढ़ाव रह सकता है। लाभ की दृष्टि से लिए गए फैसलों में आपको इस महीने सफलता मिलने की पूरी संभावना है । बच्चों की सफलता आपको पुलकित करेगी और बच्चों की पढ़ाई के नतीजे भी आपको गर्व से भरेंगे।  निवेश करने से पहले आपको थोड़ी प्लानिंग करना होगी और उसी प्लानिंग के मुताबिक चलना होगा।

नवंबर : नवंबर महीने में देव गुरु बृहस्पति और न्याय के देवता शनि,  इन दोनों महत्वपूर्ण ग्रहों का मार्गी हो जाना एक केंद्र त्रिकोण का राज योग बनाएगा, जिससे आपको बिजनेस का विस्तार करने और कैरियर के क्षेत्र में नई ऊंचाइयां छूने का मौका मिलेगा। यही नहीं,  सूर्य का राशि परिवर्तन करके तुला राशि में मंगल के साथ केंद्र में बैठना और कार्यक्षेत्र पर दृष्टि डालना आपके भीतर एक नई एनर्जी का संचार करेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय अच्छा रहेगा।

दिसंबर : दिसंबर महीने में तुला राशि वालों को संघर्ष के बाद सफलता मिलेगी और बेहतर परिणाम भी मिलेंगे। सूर्य का राशि परिवर्तन कर वृश्चिक राशि में जाना और कार्यक्षेत्र को देखना नौकरीपेशा लोगों के लिए उत्तम रहने वाला है। लेकिन जो लोग व्यापार जगत से जुड़े हैं, उनके लिए समय सामान्य रहेगा। धन का लाभ होगा तो खर्चे भी होंगे। वैवाहिक जीवन में थोड़ा संघर्षमय दौर रह सकता है। आपकी राशि के अष्टम भाव में बैठे राहु आपके मन में गलत तरीके से धन कमाने के विचार पैदा कर सकते हैं। आपको ऐसी स्थिति से बचना होगा।

वृश्चिक

जनवरी : जनवरी महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए बेहद फायदेमंद रहने वाला है। कई सोचे हुए प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने लगेंगे। राशि के स्वामी मंगल का पराक्रम का स्वामी होकर अपने घर में बैठकर पराक्रम स्थान को देखना आपके पराक्रम में वृद्धि करेगा। इससे आपका कैरियर बड़ी तेजी से आगे बढ़ेगा और आप कार्य क्षेत्र में भी बहुत बढि़या प्रदर्शन करेंगे। इस महीने बुध का कर्म भाव के स्वामी होकर सूर्य के साथ सुख स्थान में बैठना बुधादित्य योग बनाएगा, जिससे आपके व्यापार को नए पंख लगेंगे और आपका व्यक्तित्व भी चमकेगा।  आप अपने भीतर कई सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे।

फरवरी : इस महीने सूर्य का गोचर करके मकर राशि में आना और चार ग्रहों का सुख स्थान में चतुर ग्रही राजयोग बनाना आपको व्यापार के क्षेत्र में भी सफलता देगा और परिवारिक जीवन भी बढि़या रहेगा। नौकरी के क्षेत्र में आपको थोड़ा संघर्ष के बाद सफलता मिलेगी। थोड़ा मानसिक तनाव भी हो सकता है। काम का बोझ भी बढ़ेगा। आप अपने भीतर थोड़ा धैर्य की कमी महसूस करेंगे। लेकिन विदेश संबंधी कार्यों के लिए बेहतरीन योग बनेंगे। विदेश से कोई अच्छी खबर मिलेगी और अगर आपकी कोई संतान विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना पाले है तो वह सपना पूरा हो सकता है। अगर आपने विदेश जाने के लिए कोई फाइल लगाई है तो आपके दस्तावेज अप्रूव हो सकते हैं जिससे आप अपने आपको काफी प्रसन्नचित्त महसूस करेंगे।

मार्च : सूर्य का कुंभ राशि में गोचर करके अपने घर को देखना कार्य क्षेत्र में तरक्की के योग बनाएगा। आपको नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है। आपके पराक्रम में भी वृद्धि होगी। आपको अपने आपको नई परिस्थितियों के मुताबिक ढालने में सफलता मिलेगी। आपकी मेहनत, लगन और ईमानदारी को सराहा जाएगा। समाज में यश और मान मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय बेहतर रहेगा।  प्रेम व विवाहित जीवन सुखमय रहेगा।

अप्रैल : यह महीना भी वृश्चिक राशि वालों के लिए बढि़या रहने वाला है। मीन राशि में उच्च के शुक्र के साथ सूर्य का गोचर सुखों में वृद्धि करेगा।  वैवाहिक संबंध और मजबूत होंगे। विदेश संबंधी योग भी बनते दिखाई दे रहे हैं। आप अपने पारिवारिक जीवन को लेकर ज्यादा गंभीर रहेंगे। संतान के प्रति अपने दायित्व को निभाने की कोशिश करेंगे।  बच्चों की उपलब्धियों पर आप गर्व महसूस करेंगे। लव पार्टनर के साथ आपकी नज़दीकियां बढ़ेंगी और रोमांस का अवसर मिलेगा। लेकिन ऐसे रिश्ते में जल्दबाजी दिखाना आपके लिए सही नहीं होगा।

मई : मई महीने में आपकी वृश्चिक राशि के स्वामी मंगल की दृष्टि भाग्य और लगन पर रहेगी जो लाभ का योग बनाएगी।  सूर्य का गोचर करके मेष राशि में अपनी उच्च स्थिति में आना और शुक्र व बुध का उसी घर में गोचर करना केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा जो आपके कैरियर को आगे बढ़ाएगा। व्यापार को भी नई दिशा देगा।  बिजनेस में नया पार्टनर मिलेगा जिसके साथ मिलकर बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। धन लाभ होगा। इस महीने धार्मिक कार्यों में भी आपकी रुचि बढ़ेगी और आप दूसरों के लिए मददगार साबित होंगे।

जून : वृश्चिक राशि वालों को जून महीने में अपनी सेहत का खास ख्याल रखना होगा क्योंकि चंद्रमा का शनि के साथ बारहवें घर में विष योग बनाना ज्योतिष में बहुत अनुकूल नहीं माना जाता। दवाइयों पर पैसा खर्च हो सकता है और घर के किसी सदस्य को अस्पताल में दाखिल करवाने की नौबत भी आ सकती है। सूर्य का गोचर करके वृषभ राशि में आना व्यापार से जुड़े लोगों के लिए ज्यादा बढि़या नहीं कहा जा सकता । व्यापार में उतार-चढ़ाव के मौके आएंगे। लेकिन जो लोग निजी व सरकारी क्षेत्र में जॉब कर रहे हैं, उनके प्रमोशन के योग भी बनेंगे क्योंकि राशि का स्वामी मंगल कार्य क्षेत्र का स्वामी होकर त्रिकोण में भाग्य के स्वामी के साथ एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा जिसे बहुत शुभ माना जाता है। निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी और बेहतर पैकेज पर नई कंपनी में दायित्व संभाल सकते हैं।

जुलाई : जो लोग व्यापार क्षेत्र से जुड़े हैं उन्हें इस महीने थोड़ा सचेत रहना होगा, कोई व्यक्ति आपसे विश्वासघात कर सकता है क्योंकि कार्यक्षेत्र के स्वामी बृहस्पति का बारहवें घर में जाना कार्य के प्रति थोड़ी वितृष्णा भी पैदा करता है और थोड़ी सुस्ती भी देता है। लेकिन सूर्य का गोचर करके मिथुन राशि में बैठना और कार्यक्षेत्र को देखना नौकरीपेशा लोगों के लिए बहुत उम्दा साबित होगा।  कार्य क्षेत्र में वृद्धि होगी।  नई जिम्मेदारी मिलेगी और धन लाभ के योग भी हैं। आपके स्पष्ट दृष्टिकोण और रचनात्मक विचारों को सराहा जाएगा।  पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी हैं। नया घर खरीदने का मन भी बना सकते हैं। संतान के दृष्टिकोण से भी यह महीना बहुत महत्वपूर्ण रहेगा।  किसी शुभ कार्य में धन खर्च करने के योग भी बने हुए हैं।

अगस्त : अगस्त महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए कई मुरादें पूरी करने वाला होगा। शनि का कार्य क्षेत्र में आना कार्य क्षेत्र को बढ़ाने में मददगार साबित होगा। सूर्य का गोचर करके कर्क राशि में बुध के साथ आना बुधादित्य योग बनाएगा। शनि और बृहस्पति दोनों वक्री अवस्था में रहेंगे और बृहस्पति वक्री होने के बावजूद आपको काफी शुभ फल प्रदान करेंगे। लेकिन शनि का वक्री होना थोड़ा स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता। स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। आर्थिक दृष्टि से समय बढि़या रहेगा।  वित्तीय स्थिति में सुधार होगा। जो शादीशुदा जोड़े संतान की उम्मीद लगाए बैठे हैं, उनके घर में किलकारी गूंजी सकती है या उन्हें अच्छी खबर मिल सकती है।

सितंबर : बुध व शुक्र का सुख के स्थान में नीच भंग राजयोग बनाना आमदनी का नजरिया बनाएगा।  अगर कहीं धन फंसा हुआ है या आपने कहीं निवेश कर रखा है तो आपको अच्छा लाभ मिलेगा । सूर्य का राशि परिवर्तन करके अपने घर में पराक्रम का स्वामी होकर मंगल के साथ बैठना आपके प्रभाव में भी वृद्धि करेगा और इनकम के नए सोर्स भी बनाएगा। राशि के स्वामी मंगल का लाभ का स्वामी होकर तीसरे घर में जाना और कार्यक्षेत्र को देखना आपके कैरियर को एक शानदार मुकाम तक ले जाएगा। बिजनेस में भी बढ़ोतरी होगी।

अक्तूबर : अक्तूबर का महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है क्योंकि राशि के स्वामी मंगल सूर्य के साथ अस्त होना और बृहस्पति का मार्गी होकर अच्छा फल न देना आपको थोड़ा मायूस कर सकता है। जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं, उन्हें थोड़ा संघर्ष करना होगा और किसी नए प्रोजेक्ट में निवेश करने से भी बचना होगा।  विवाहित जीवन में भी थोड़ा संतुलन बना कर चलना होगा। अन्यथा लाइफ पार्टनर के साथ मतभेद होने से घर में अशांति हो सकती है। लव पार्टनर के साथ भी आपको बेवजह की बहस से बचना होगा।

नवंबर : यह महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए बहुत उम्दा रहेगा। राशि के स्वामी मंगल का केंद्र त्रिकोण का स्वामी होकर सुख के घर में बैठना सुख संबंधी योग बनाएगा। इसके अलावा सूर्य का गोचर करके कर्म के स्वामी के साथ बैठना आपके कार्यक्षेत्र में प्रभाव को बढ़ाएगा। आपकी वित्तीय स्थिति में भी सुधार आएगा। अगर आपका जीवनसाथी नौकरी करता है तो नौकरी में लाभ प्राप्त होगा या जीवन साथी के प्रमोशन के योग बनेंगे। आपको व्यवसाय से लाभ होता हुआ नजर आएगा और सैलरी भी बढ़ेगी । यानी आर्थिक दृष्टि से यह महीना आपके लिए बहुत बेहतरीन साबित होने वाला है।  आप बच्चों की उच्च शिक्षा के लिए भी धन खर्च करने की पूरी प्लानिंग तैयार करेंगे और विदेश में अपने बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के लिए भी भेज सकते हैं। नया वाहन खरीदने का योग भी है। थोड़ा वाहन चलाते समय आपको सावधानी रखनी होगी।

दिसंबर : दिसंबर का महीना वृश्चिक राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। सूर्य का गोचर करके वृश्चिक राशि में सुख के घर में बुध के साथ बैठना बुधादित्य योग बनाएगा, जो आपके कैरियर को आगे बढ़ाएगा।  राशि के स्वामी मंगल का तीसरे घर में जाना आपके कार्यक्षेत्र में वृद्धि का योग बनाएगा। व्यापारियों को थोड़ा संयम से काम लेना होगा क्योंकि उनके लिए समय थोड़ा उतार-चढ़ाव बना रह सकता है। दांपत्य जीवन में भी आपको उतावलापन या एक दूसरे को प्रति कटु शब्द बोलने से परहेज करना होगा अन्यथा संबंधों में दरार पड़ सकती है जिससे परिवार का माहौल खराब हो सकता है। प्रेम संबंधों में भी आपको संयम से काम लेना होगा। कार्यस्थल पर कोई प्रेम प्रसंग आपको विवादों में भी घसीट सकता है। आपको सजग रहना होगा। स्वास्थ्य पक्ष का भी आपको विशेष ध्यान रखना होगा क्योंकि घुटनों या हृदय से जुड़ी कोई समस्या हो सकती है।

धनु

जनवरी : धनु राशि वालों के लिए वर्ष 2021 की शुरुआत बहुत शानदार रहने वाली है। धनु राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति का त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपको बहुत अच्छे परिणाम देगा। यही नहीं, सूर्य का धनु राशि में बुध के साथ बुधादित्य योग बनाना भी बहुत लाभदायक रहने वाला है। कार्य क्षेत्र के स्वामी होकर सूर्य का सुख स्थान में आना सुखों में वृद्धि करेगा। आपके पराक्रम में भी बढ़ोतरी होगी। कार्यस्थल पर आप का रुतबा बढ़ेगा। मान-सम्मान में वृद्धि होगी। अगर कोई प्रमोशन अटकी हुई है तो प्रमोशन का रास्ता खुल जाएगा। वेतन बढ़ोतरी के योग भी बन रहे हैं। जो लोग प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, वे अच्छे पैकेज पर किसी दूसरी कंपनी में भी ज्वाइन कर सकते हैं। परिवारिक जीवन भी बढि़या रहेगा और विद्यार्थियों के लिए समय खास तौर पर शानदार है।

फरवरी : फरवरी महीने की शुरुआत धनु राशि वालों के लिए बढि़या रहेगी क्योंकि राशि के स्वामी पराक्रम भाव के स्वामी होकर सुख स्थान में विराजमान होंगे और जीवन के भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। यही नहीं, कुंडली के सुख स्थान में चार ग्रहों का एक साथ आना भी बहुत खूबसूरत राज योग बनाएगा जिसे चतुर्ग्रही राजयोग कहा जाता है।  इससे हर कार्य में सफलता मिलती है। इस महीने मंगल का अपनी ही मेष राशि में गोचर करते हुए आपके इनकम स्थान पर दृष्टि डालना आपकी इनकम में बढ़ोतरी करेगा। आर्थिक स्थिति और मजबूत होगी। कई स्रोतों से आपको धन लाभ हो सकता है। स्वास्थ्य के लिए भी यह महीना बढि़या रहने वाला है। लव पार्टनर के साथ समय बिताने का मौका भी मिलेगा।

मार्च : मार्च महीने में आपको कई अच्छे नतीजे मिलेंगे क्योंकि आपकी राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति धन के स्वामी होकर पराक्रम भाव के स्वामी के साथ पराक्रम स्थान में विराजेंगे और आपके पराक्रम में वृद्धि करेंगे। आपके पेंडिंग पड़े कार्य पूरे होते चले जाएंगे। इसके अलावा सूर्य का राशि परिवर्तन करके कुंभ राशि में आना आपके सुखों में इसलिए भी बढ़ोतरी करेगा क्योंकि वह सुख स्थान पर आकर बैठेंगे। आपके कार्यक्षेत्र में विस्तार होगा। व्यापारी वर्ग के लिए समय थोड़ा फायदे वाला नहीं है क्योंकि बिजनेस भाव में राहु और मंगल का अंगारक योग बिजनेस के लिए ज्यादा बढि़या नहीं माना जाता। आपको बिजनेस में नई इन्वेस्टमेंट करने से फिलहाल बचना होगा। आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। थोड़ा सेहत प्रभावित हो सकती है।

अप्रैल : अप्रैल महीना आपके लिए न केवल राहत भरा रहेगा बल्कि कई उपलब्धियां भी हासिल होंगी। सूर्य का राशि परिवर्तन करके मीन राशि में सुख के घर में लग्नेश शुक्र के साथ बैठना और शुक्र का मीन राशि में उच्च का होना बहुत उम्दा योग बना रहा है । आपके सुखों में वृद्धि होगी। संपत्ति में वृद्धि होगी।  नया वाहन या फ्लैट खरीद सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलेगा। प्रमोशन व इंक्रीमेंट के योग भी बन रहे हैं। मनचाही जगह पर तबादले के योग भी हैं। कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी भी आपको कार्यक्षेत्र में संभालने को मिलेगी जिससे आपका प्रभाव बढ़ेगा। अधिकारी मेहरबान रहेंगे।

मई : मई महीने में धनु राशि वालों की कई मुरादें पूरी होंगी। कई बिगड़े हुए काम बनेंगे। कई अटके हुए प्रोजेक्ट सिरे चढ़ने लगेंगे। इस महीने लग्न में शनि का लग्नेश होना और सूर्य का राशि परिवर्तन करके मेष राशि में उच्च स्थिति में आकर सुख स्थान पर बैठना आपके कार्यक्षेत्र में विस्तार का योग बनाएगा । शुक्र और बुध का सुख स्थान में सूर्य के साथ कंबीनेशन केंद्र त्रिकोण का राजयोग भी बनाएगा जिससे आपको मेहनत का पूरा फल मिलेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह महीना आप बेहतर कह सकते हैं। आपकी संतान अपने कार्य क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करेगी जिससे परिवार में उल्लास का वातावरण भी रहेगा।  माताजी की सेहत में भी सुधार देखने को मिलेगा। परिजनों के साथ संबंधों में ताजगी आएगी। पारिवारिक दृष्टिकोण से यह महीना आपके लिए बढि़या रहने वाला है।

जून : इस महीने धनु राशि के जातकों के भाग्य में वृद्धि होगी क्योंकि राशि के स्वामी देव गुरु बृहस्पति का लाभ के स्वामी होकर केंद्र में बैठना और भाग्य स्थान को देखना आपके भाग्य में बढ़ोतरी करने वाला है।  इस महीने 20 जून को देव गुरु बृहस्पति वक्री होने के बावजूद अपने शुभ फल जारी रखेंगे।  सूर्य का राशि परिवर्तन करके वृषभ राशि में आना थोड़ा स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव का योग बना सकता है। मानसिक चिंताएं भी बढ़ेंगी। लेकिन पंचम स्थान पर देव गुरु बृहस्पति की दृष्टि प्रेम जीवन को बेहतर बनाएगी । इस महीने धनु राशि वालों के प्रमोशन के योग भी बनेंगे। विद्यार्थियों को भी बेहतर परिणाम हासिल होंगे। प्रेम और रोमांस के मौके मिलते रहेंगे। कार्यस्थल पर या फिर सोशल मीडिया के जरिए कोई नया प्रेम प्रसंग शुरू हो सकता है।

जुलाई : इस महीने नौकरीपेशा लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है और कार्यस्थल पर विवाद से दूर रहना होगा। अपने काम पर फोकस करना होगा क्योंकि कार्य क्षेत्र के स्वामी बृहस्पति 12वें घर में एक नकारात्मक योग बना रहे हैं जिससे उच्चाधिकारियों की आपके साथ गुडविल कम हो सकती है। कामकाज के प्रति आपका लापरवाहीपूर्ण रवैया आपकी इमेज को प्रभावित कर सकता है।  यही नहीं, कोई व्यक्ति आपके साथ विश्वासघात भी कर सकता है। वैसे आर्थिक दृष्टि से यह महीना आपके लिए बढि़या रहेगा। आपने पहले अगर कहीं इन्वेस्टमेंट कर रखी है तो उसका इस महीने लाभ मिलने की पूरी संभावना है। सूर्य का राशि परिवर्तन करके मिथुन राशि में आना आपके सुख में भी वृद्धि करेगा।

अगस्त : व्यापारी वर्ग के लिए यह महीना बहुत ही शानदार रहने वाला है क्योंकि राशि के स्वामी भाग्य के स्वामी होकर लाभ के स्थान में बैठेंगे और धनु राशि के जातकों के बिजनेस के घर को देखेंगे। बिजनेस में बढ़ोतरी होगी। बिजनेस रफ्तार पकड़ेगा। कई लाभदायक सौदे होंगे। आप अपने बिजनेस का विस्तार करने में कामयाब रहेंगे। लंबी अवधि का निवेश भी कर सकते हैं। कोई नया फ्लैट या वाहन भी खरीद सकते हैं। कामकाज से संबंधित यात्राएं भी आपको काफी फायदा देंगी। नए लोगों से मुलाकात होगी और नए संबंध भी बनेंगे, जो भविष्य में आपके लिए बहुत काम आएंगे। विदेश जाने के इच्छुक लोगों की मुराद भी पूरी होगी।

सितंबर : धनु राशि वालों के लिए सितंबर महीना बहुत बढि़या रहेगा। बृहस्पति का चंद्रमा को देखना गजकेसरी योग बनाएगा जो आपके लिए सफलता के मार्ग प्रशस्त करता चला जाएगा। बुध शुक्र का सुख स्थान में नीच भंग राजयोग बनाना भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। जो लोग नौकरीपेशा हैं, उनके लिए प्रमोशन के योग बनेंगे।  भाग्य चमकेगा। इस महीने राशि के स्वामी केंद्र त्रिकोण का स्वामी होकर भाग्य स्थान को चमकाएंगे। भाग्य से लग्न व कर्म के साथ प्रेमभाव पर देव गुरु का दृष्टि डालना प्रेम जीवन के लिए भी शुभ रहेगा। दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। संतान लगातार तरक्की करेगी। संतान की चाहत रखने वाले दंपतियों को खुशखबरी मिलेगी।

अक्तूबर : धनु राशि वालों के लिए अक्तूबर का महीना मिले-जुले नतीजे देने वाला होगा। देव गुरु बृहस्पति का अष्टम में नीच हो करके बैठना और शनि से पीडि़त होना आर्थिक स्थिति पर असर डाल सकता है। व्यापारी वर्ग को खासतौर पर सावधान रहना होगा क्योंकि उनके मुनाफे में थोड़ा ठहराव आने की संभावना है। धन के स्थान पर शनि की दृष्टि इनकम से ज्यादा खर्च करवाएगी जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर दबाव बनेगा। लेकिन सूर्य का राशि परिवर्तन करके कन्या राशि में मंगल के साथ बैठना आपके दांपत्य जीवन और प्रेम जीवन के लिए बढि़या रहेगा। प्रेम संबंध मजबूत होंगे। विद्यार्थियों के लिए समय थोड़ा उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है और मन मुताबिक परिणाम न मिलने से थोड़ी मायूसी भी हो सकती है।

नवंबर : इस महीने धन को लेकर परेशानी दूर होगी और आर्थिक स्थिति निरंतर बेहतर होती चली जाएगी।  सूर्य का राशि परिवर्तन करके सुख के घर में मंगल के साथ बैठना आपकी आमदनी में इजाफा करेगा। स्वास्थ्य के लिए भी समय बेहतर रहेगा।  कार्यक्षेत्र में उन्नति के योग बन रहे हैं और आप अपनी योजनाओं को मूर्त रूप दे सकते हैं। जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं,  वे अपने बिजनेस का विस्तार करने में कामयाब रहेंगे। इस महीने आप शेयर मार्केट में भी पैसा लगा सकते हैं। अड़चनें दूर होती चली जाएंगी। ऋण की किस्तें सहजता से उतारने में कामयाब रहेंगे। इस महीने आप अपने आप को अधिक ऊर्जावान भी महसूस करेंगे। विद्यार्थियों के लिए तो समय खासतौर पर शुभ रहने वाला है। उन्हें उनकी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। विदेश जाकर  पढ़ने की इच्छा पूरी हो सकती है। बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा।

दिसंबर :  वर्ष की शुरुआत की तरह वर्ष का अंतिम महीना भी धनु राशि वालों के लिए बहुत शानदार रहेगा क्योंकि राशि के स्वामी बृहस्पति त्रिकोण का स्वामी होकर के केंद्र में आ जाएंगे और उनकी धन भाव पर दृष्टि रहेगी। लिहाजा आपकी आर्थिक स्थिति भी निरंतर मजबूत होती चली जाएगी और आमदनी के नए स्रोत भी विकसित होंगे। आपका कैरियर भी तेजी से आगे बढ़ेगा। सूर्य का गोचर करके कर्क राशि में सुख स्थान में बैठना और बुध के साथ उनका कंबीनेशन बनना आपकी किस्मत का सितारा चमकाएगा। विद्यार्थियों के लिए खास तौर पर समय बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों को शिक्षा और उच्च शिक्षा दोनों में सफलता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में भी कामयाबी मिलने के योग बन रहे हैं। स्वास्थ्य थोड़ा नरम गरम रहेगा।  एलर्जी या किसी इन्फेक्शन संबंधित समस्या से आप ग्रस्त हो सकते हैं।

मकर

जनवरी : मकर राशि वालों के लिए नए साल यानी जनवरी महीने की शुरुआत बहुत शानदार रहने वाली है। कार्यक्षेत्र में उन्नति का योग बनेगा।  सूर्य का देव गुरु बृहस्पति की धनु राशि में गोचर करके सुख स्थान में बैठना बुधादित्य योग भी बनाएगा जो कामयाबी की नई इबारत लिखेगा। इस  राशि के स्वामी शनि अपनी ही राशि मकर में केंद्र के स्वामी बृहस्पति के साथ केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएंगे जो बहुत शुभ रहेगा। हर क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी। विद्यार्थियों के लिए तो समय खासतौर पर बहुत शानदार रहेगा। लेकिन जो लोग आईटी सेक्टर, चिकित्सा और शैक्षणिक जगत से जुड़े हैं, उन्हें इस महीने काफी उपलब्धियां हासिल होंगी। विदेश जाकर अध्ययन करने या शोध कार्य करने का सपना भी पूरा हो सकता है। दांपत्य जीवन के बढि़या रहेगा और सेहत पक्ष भी अच्छा रहेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत रहेगी, धनआगम होता रहेगा।

फरवरी : मकर राशि वालों के लिए फरवरी महीना महत्वपूर्ण रहने वाला है क्योंकि इस राशि के स्वामी शनि अपनी ही राशि में सुख के घर में लग्नेश के साथ चार ग्रहों का कंबीनेशन बनाएंगे। और यह 4 ग्रही राजयोग आर्थिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण रहेगा। यह योग कैरियर को भी आगे बढ़ाने वाला होगा। पैतृक संपत्ति का लाभ भी मिल सकता है। व्यापार में आई मंदी दूर होगी। इस महीने आप अपनी विभिन्न योजनाओं को मूर्त रूप दे पाने में कामयाब रहेंगे। हालांकि अनावश्यक यात्राएं भी होंगी लेकिन परिवारिक जीवन आपका बढि़या रहेगा। बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना होगा। यदि कोई मामला कोर्ट कचहरी में चल रहा है तो निर्णय आपके पक्ष में आ सकता है।

मार्च : इस महीने आप अपने आप को काफी ऊर्जावान महसूस करेंगे और आपकी विल पावर भी स्ट्रांग होगी क्योंकि राशि के स्वामी शनि पराक्रम भाव में बैठकर आपके पराक्रम और प्रभाव को बढ़ाएंगे। आप अपने कार्य क्षेत्र में लगातार कामयाब होते चले जाएंगे। जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं, उनको भी आर्थिक लाभ मिलेंगे। कार्यक्षेत्र में प्रमोशन के चांस भी बन रहे हैं और अगर आप बिजनेस में हैं तो आप बिजनेस का विस्तार कर सकते हैं। कोई नया बिजनेस पार्टनर भी आप तलाश सकते हैं। पैतृक संपत्ति मिलने के योग भी हैं। अपने घर की साज सज्जा या रेनोवेशन पर भी आप खर्च कर सकते हैं। विद्यार्थियों के लिए भी समय बढि़या रहने वाला है।

अप्रैल : यह महीना आर्थिक दृष्टि से आपको काफी बेहतर महसूस होगा क्योंकि राशि के स्वामी शनि धन के स्थान में धनेश व लग्नेश के साथ कंबीनेशन बनाएंगे जो आपके लिए काफी पॉजिटिव रहेगा। अपने अगर कोई पुरानी इन्वेस्टमेंट कर रखी है तो उससे आपको काफी लाभ होगा। विदेश जाने के प्रयासों में भी आपको सफलता मिलेगी। आपके सुखों में भी वृद्धि होगी क्योंकि सूर्य गोचर करके मीन राशि में उसके शुक्र के साथ सुख स्थान में विराजमान होंगे। जीवन के भौतिक सुख सुविधाएं आपको हासिल होंगी और मैटेरियलिस्टिक लाइफ  आप जिएंगे। अधिकारी वर्ग आपके काम से प्रसन्न रहेगा और आपको अपने प्रोफेशन में आगे बढ़ने के कई सुनहरी मौके मिलेंगे।

मई : नौकरीपेशा लोगों के लिए मई का महीना बहुत बढि़या रहने वाला है क्योंकि राशि का स्वामी शनि लग्न में लग्नेश होकर स्थित है जो कैरियर में आगे बढ़ने के आपको सुनहरे मौके उपलब्ध करवाएगा। आपके व्यापार व लाभ स्थान पर शनि की दृष्टि भी आपको राहत और सफलता प्रदान करेगी। यही नहीं, सूर्य का राशि परिवर्तन करके सुख स्थान में आना और शुक्र बुध का संबंध केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगा। अलबत्ता प्रेम जीवन और दांपत्य जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। जो लोग प्राइवेट सेक्टर या सरकारी क्षेत्र में हैं,  उनके तबादले की संभावना भी बन रही है।  जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी चिंता रह सकती है।

जून : जून का महीना आपके लिए काफी संघर्ष भरा रहेगा। आर्थिक स्थिति भी प्रभावित होगी। अनावश्यक खर्चे बढ़ सकते हैं। इस महीने राशि के स्वामी शनि का 12 में घर में चंद्रमा के साथ विष योग बनाना ज्यादा शुभ नहीं कहा जा सकता। वैसे भी समय शनि वक्री होकर आपके कार्यक्षेत्र को देख रहे हैं। आपको संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी। इस महीने आप थोड़ा आत्मबल और आत्मविश्वास में कमी भी महसूस कर सकते हैं क्योंकि राहु व सूर्य का कंबीनेशन सुख स्थान में बनेगा। आर्थिक स्थिति में भी उतार-चढ़ाव आने से मन में घबराहट या मानसिक बेचैनी रह सकती है। विद्यार्थियों के लिए यह महीना सामान्य रहेगा और उन्हें पढ़ाई पर विशेष फोकस करना होगा। अगर पढ़ाई में एकाग्रता नहीं बन पाई तो नतीजे प्रभावित हो सकते हैं। स्वास्थ्य संबंधी कोई समस्या परेशान कर सकती है।

जुलाई : जुलाई महीना मकर राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। सफलता भी मिलेगी और कहीं-कहीं निराशा भी होगी। कार्यक्षेत्र के स्वामी देव गुरु बृहस्पति का 12वें घर में जाना कार्यस्थल पर किसी विवाद की स्थिति उत्पन्न कर सकता है, जिससे आपको मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ेगा। इसके अलावा शनि की वक्र दृष्टि आपके भाग्य स्थान पर पड़ना भी आपके मन को थोड़ा अशांत कर सकता है। हालांकि सूर्य राशि परिवर्तन करके मिथुन राशि में सुख स्थान में आकर बैठेंगे जिससे आप अधिकारियों की गुडविल पाने में कामयाब रहेंगे। विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा कहा जा सकता है, लेकिन वैवाहिक जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव का समय रहेगा।

अगस्त : अगस्त महीना मकर राशि वालों को अच्छे नतीजे देने वाला है। अगर आपका धन कहीं रुका हुआ है तो आपको मिलने की पूरी संभावना है। अगर आप विदेश जाने का प्रयास कर रहे हैं तो आपके प्रयास रंग लाएंगे। सूर्य का गोचर कर कर्क राशि में बुध के साथ सुख स्थान में बैठना आपके लिए बहुत शुभ रहने वाला है। आपके सुखों में वृद्धि होगी। आपकी राशि के स्वामी शनि कर्मेश होकर कर्म स्थान में स्थित कार्यक्षेत्र वालों के लिए सफलताओं के योग बनाएंगे। नौकरी में प्रमोशन के चांस भी बन रहे हैं। नया घर खरीदने के योग भी बन रहे हैं। प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। आय का कोई नया स्रोत भी विकसित हो सकता है। जो लोग डायबिटीज या मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें अपना खास ख्याल रखना होगा।

सितंबर : इस महीने आपको अपनी सेहत पक्ष का खास ख्याल रखना होगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय उतार-चढ़ाव वाला है। डॉक्टर की सलाह लेनी पड़ सकती है। लेकिन आर्थिक दृष्टि से यह महीना आपके लिए बहुत अच्छा रहेगा क्योंकि सूर्य राशि परिवर्तन करके सिंह राशि में अपने ही घर में आ जाएंगे और कार्यक्षेत्र व बिजनेस में लाभ का योग बनाएंगे। सुख स्थान में शुक्र और बुध का एक नीच भंग राजयोग व केंद्र त्रिकोण राजयोग बनना भी आप को काफी राहत प्रदान करेगा। पुराने विवादों को निपटाने में आप कामयाब रहेंगे। व्यापार करने वालों को इस महीने काफी सफलता मिलेगी।  आर्थिक लाभ होगा। निजी क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों को और बेहतर पैकेज करने का कंपनी में दायित्व मिल सकता है। विद्यार्थियों को इस महीने बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

अक्तूबर : इस महीने देव गुरु बृहस्पति और शनि देव की एक साथ युति समय को थोड़ा संघर्षपूर्ण बनाएगी। शनि का कुंभ राशि से मार्गी होकर मकर राशि में आना वैवाहिक जीवन में भी थोड़ा उतार-चढ़ाव का योग बनाएगा। काम की व्यस्तता की वजह से परिवार को कम समय दे पाएंगे जिस वजह से पारिवारिक जीवन थोड़ा प्रभावित हो सकता है।  विपरीत परिस्थितियों में जीवनसाथी की भावनाओं को समझने का प्रयास करना होगा और गलतफहमी को समय रहते दूर करना होगा।  वैसे विद्यार्थियों के लिए समय काफी बढि़या है। स्वास्थ्य में थोड़ा उतार-चढ़ाव वाली स्थिति रहेगी। सुबह सुबह सूर्य को देखने से आपके भीतर पॉजिटिव एनर्जी का संचार होगा।

नवंबर : यह महीना नौकरीपेशा लोगों के लिए काफी बेहतरीन साबित होगा। प्रमोशन के योग बनेंगे। सूर्य मंगल का राशि परिवर्तन कर तुला राशि में सुख के घर में आना आपको बेहतरीन नतीजे देगा। हालांकि तुला राशि में सूर्य नीच के हो जाते हैं लेकिन इसके बावजूद सूर्य मंगल का कंबीनेशन आपके लिए बढि़या रहने वाला है। व्यापार क्षेत्र से जुड़े लोगों को भी इस महीने काफी आर्थिक लाभ होगा क्योंकि राशि के स्वामी शनि व्यापार घर में बृहस्पति के साथ केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएंगे। दांपत्य जीवन में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा लेकिन स्वास्थ्य पक्ष अनुकूल रहेगा। इस महीने आपको अपनी ईगो पर नियंत्रण रखना होगा। वैसे परिवार के साथ घूमने का कार्यक्रम भी बनाएंगे। घर के सदस्य में बढ़ोतरी होने और शहनाई गूंजने की भी पूरी संभावना है।

दिसंबर : वर्ष की शुरुआत की तरह वर्ष का अंतिम महीना भी आपके लिए काफी बेहतरीन साबित होने वाला है। कार्यक्षेत्र में वृद्धि होगी। इंक्रीमेंट और प्रमोशन का लाभ भी मिलेगा । सूर्य का राशि परिवर्तन कर वृश्चिक राशि में आना और बुध के साथ बुधादित्य योग बनाना आपके कैरियर को बुलंदी प्रदान करेगा। आर्थिक दृष्टि से भी यह समय बढि़या रहने वाला है। समाज में और कार्यक्षेत्र में आपका यश और सम्मान बढ़ेगा। लाभ की संभावना बन रही है।  धन, वाहन, पद प्रतिष्ठा हासिल होगी। अदालती मामलों में आपको विजय हासिल होगी। स्वास्थ्य संबंधी कष्ट दूर होगा।  रुका हुआ पैसा प्राप्त हो सकता है।  जो लोग नौकरीपेशा हैं, उन्हें इस महीने अच्छे पद पोजीशन की प्राप्ति हो सकती है। लंबे समय से सोचा हुआ कोई कार्य सिरे चढ़ सकता है। इस महीने कार्य क्षेत्र में नई और बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है।

कुंभ

जनवरी : राशि के स्वामी शनि त्रिकोण में आकर केंद्र के स्वामी बृहस्पति के साथ केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाने जा रहे हैं, जिसका प्रभाव आपके करियर पर भी पड़ेगा। आपकी आर्थिक स्थिति पर भी पड़ेगा और आपके व्यापार पर भी पड़ेगा। यह प्रभाव आपके लिए बहुत सुखद होगा। कार्यक्षेत्र में आपका नाम चमकेगा, क्योंकि सूर्य का गोचर धनु राशि में सुख के घर में कर्मेश के साथ मिलकर आप के लिए संभावनाओं की नई खिड़कियां खोलेगा। विद्यार्थियों के लिए तो यह समय खासतौर पर किसी वरदान से कम नहीं होगा। स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। अपने आपको आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। पारिवारिक जीवन आपका बढि़या रहेगा।

फरवरी : इस महीने राशि का स्वामी त्रिकोण का स्वामी होकर केंद्र में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाने जा रहा है, जिससे आपके प्रोमोशन के रास्ते खुल जाएंगे। सूर्य का गोचर करके मकर राशि में आना और कार्यक्षेत्र को देखना आपको करियर में नई बुलंदियों तक ले जाएगा। उच्चाधिकारी आप पर मेहरबान रहेंगे। आपको कोई बड़ी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है, जिसे पूरा करने पर आपका प्रभाव और बढ़ेगा। इंक्रीमेंट के योग भी बन रहे हैं। पसंदीदा जगह पर ट्रांसफर हो सकता है। सेहत का थोड़ा ध्यान रखना होगा। जंक फूड से परहेज करना होगा।  संतान की ओर से कोई अच्छी खबर सुनने को मिलेगी। मेहनत के अनुकूल नतीजे मिलने से मन प्रसन्न रहेगा।

मार्च : स्वास्थ्य के लिहाज से इस महीने की शुरुआत मध्यम फलदायक रहने वाली है। करियर के लिहाज से यह समय बढि़या रहने वाला है। राशि के स्वामी शनि का सुख के घर में सुखेश होना व अपने घर में बैठना आपके पराक्रम में भी वृद्धि करेगा। आपकी आर्थिक स्थिति को भी मजबूत करेगा। नौकरी पेशा लोगों के लिए तो यह महीना शानदार रहने वाला है। इंक्रीमेंट और प्रोमोशन के योग बनेंगे। मनचाही जगह पर तबादले के चांस भी है। विदेश से कोई अच्छी खबर मिल सकती है या विदेश जाकर पढ़ाई करने का विद्यार्थियों का सपना पूरा हो सकता है।

अपै्रल : आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। खूब धन लाभ होगा। कई स्रोतों से पैसे आएंगे। आमदनी बढ़ने से आपका उत्साह भी बढ़ेगा। घर की साज-सज्जा पर भी आप खर्च कर सकते हैं। नया वाहन व फ्लैट खरीदने के योग भी बन रहे हैं। स्वास्थ्य आपका इस महीने बेहतर रहेगा। भाग्य भी पूरा साथ देगा, क्योंकि सूर्य का गोचर करके मीन राशि में सुख घर  में आना और कार्यक्षेत्र को देखना आपके लिए बहुत लकी रहने वाला है। दांपत्य जीवन भी बढि़या रहेगा विद्यार्थियों के लिए समय खास तौर पर अच्छा रहने वाला है। नए विषयों को जानने में विद्यार्थियों की रुचि बढ़ेगी। अपनी बौद्धिक क्षमता के दम पर जीवन में आगे बढ़ेंगे।

मई : इस महीने सूर्य राशि परिवर्तन करके अपनी उच्च मेष राशि में आकर सुख स्थान में बैठेंगे। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी बनते दिख रहे हैं । इसके अलावा राशि स्वामी शनि का केंद्र में लग्न में आना, लग्नेश होना आप के प्रभाव में वृद्धि करेगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से भी यह समय काफी बेहतर रहने वाला है। इसी महीने 23 मई को शनि वक्री हो जाएंगे और वक्री शनि की दृष्टि लाभ स्थान पर पड़ने से थोड़ा व्यापार में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है जिसके लिए आपको मानसिक रूप से तैयार रहना होगा। आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा।

जून : सूर्य और राहु का कंबीनेशन बनने से आप अपने कान्फिडेंस लेवल में थोड़ी कमी महसूस करेंगे। लेकिन करियर के लिए आज से समय अच्छा कहा जा सकता है। क्योंकि राशि के स्वामी शनि केंद्र के स्वामी होकर अपने ही घर में बैठेंगे।  आप के प्रभाव में वृद्धि करेंगे। धन पक्ष भी आपका मजबूत होगा। इस महीने किसी बड़ी योजना में आप निवेश कर सकते हैं। नौकरी पेशा लोगों को अपने बॉस और सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलेगा। परिवार जनों के साथ किसी पर्यटन स्थल या धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं, जिससे आपके भीतर नई ऊर्जा और उत्साह का संचार होगा। कार्यस्थल पर भी आपका बेहतर माहौल रहेगा। समाज में यश और मान बढ़ेगा।

जुलाई : इस महीने शनि के लाभ स्थान में बैठने से आपकी आर्थिक स्थिति को बल मिलेगा। सूर्य भी आपके सुखों को मिथुन राशि में आकर बढ़ाएंगे। लेकिन देव गुरु बृहस्पति का बारहवें घर में वक्री अवस्था में बैठना आपको कार्य क्षेत्र में थोड़ी परेशानी दे सकता है । कार्यस्थल पर वाद-विवाद से दूर रहना आप के हित में रहेगा। जीवन साथी का कदम-कदम पर आपको सहयोग मिलने वाला है। कोई पुराने संपर्क सूत्र भी इस महीने करियर में आगे बढ़ने में आपके काम आएंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से महीना मिलाजुला रहने वाला है।

अगस्त : सूर्य का राशि परिवर्तन करके कर्क राशि में बुध के साथ बैठकर बुधादित्य योग बनाना आपके सुखों में वृद्धि करेगा। आमदनी में वृद्धि करेगा और व्यापार में आपको काफी मुनाफा देगा। आप नई इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह महीना मध्य फलदायक है। आपको पूर्ण रूप से अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा। वाहन सावधानी से चलाना होगा। विद्यार्थियों के लिए समय खास तौर पर बढि़या रहने वाला है।  जो लोग कंपटीशन की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें अच्छे नतीजे हासिल होंगे और जो विद्यार्थी विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उनकी भी इच्छा पूरी हो सकती है।

सितंबर : कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी। क्योंकि राशि के स्वामी भाग्य का स्वामी होकर अपने घर में बैठेंगे और उसी भाव में बुध व शुक्र नीच भंग राजयोग बनाएंगे। यही नहीं,  सूर्य का राशि परिवर्तन करके पराक्रम स्थान में आना आपके एनर्जी लेवल को बढ़ाएगा आपके उत्साह और पराक्रम में इजाफा रहेगा। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। अच्छा परिणाम मिल सकता है। वित्तीय स्थिति में भी लगातार सुधार होगा। किसी नए प्रोजेक्ट पर भी काम कर सकते हैं। अगर बिजनस में कोई पाटनर है, तो उसके साथ आपका तालमेल बढ़ेगा।

अक्तूबर : जो लोग बिजनेस से जुड़े हैं,  उन्हें इस महीने थोड़ा उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। सूर्य का पराक्रम स्वामी होकर केंद्र में मंगल के साथ बैठना आपके स्वास्थ्य में बेहतरी लाएगा और आपको ऊर्जावान बनाएगा। परिवार में कोई शुभ कार्य संपन्न हो सकता है, समाज में उच्च पद की प्राप्ति हो सकती है।  घर में खुशहाली का भाव रहेगा। जो लोग बहुराष्ट्रीय कंपनियों में कार्य कर रहे हैं, उन्हें इस महीने प्रोमोशन या इंक्रीमेंट प्राप्त होगी। इस महीने आप अपनी जिम्मेदारियों को भलीभांति निभाने में कामयाब रहेंगे। आपकी दृढ़ इच्छाशक्ति को सराहा जाएगा। मनोरंजन के मौके भी इस महीने हासिल होंगे।

नवंबर : राशि के स्वामी केंद्र में त्रिकोण के स्वामी के साथ ही स्थित एक केंद्र त्रिकोण राजयोग बनाएंगे जो आपके प्रगति के द्वार खोलता चला जाएगा। सेहत पक्ष भी आपका बढि़या रहने वाला है। परिवार से आपको पूरा सुख और सहयोग मिलेगा।  काम के सिलसिले में इस महीने लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो पूरी तरह सफल रहेगी। कार्यस्थल पर आपको सहयोगियों के साथ अपनी वाणी को नियंत्रण में रखना होगा। अन्यथा इसका नकारात्मक प्रभाव आप की छवि पर पड़ सकता है। आर्थिक पक्ष आपका बढि़या रहने वाला है। इनकम के नए स्रोत भी बनेंगे। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी जा सकते हैं। पैतृक संपत्ति का लाभ मिलने के योग भी बन रहे हैं।

दिसंबर :  सूर्य का गोचर करके वृश्चिक राशि में आना आपके करियर को बुलंद करेगा। प्रोमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनाएगा । यही नहीं, व्यापारियों को भी अपने बिजनस के विस्तार करने का सुनहरी मौका मिलेगा, क्योंकि सूर्य व बुध का कंबीनेशन बुधादित्य योग बनाएगा। शनि का अपने घर में बैठना कुंभ राशि वालों को बहुत बेहतर नतीजे देगा।  विद्यार्थियों को उनकी मेहनत का भरपूर फल मिलेगा। किसी पुराने मित्र से मुलाकात भी रोमांचित करेगी। किसी खास प्रोजेक्ट में इन्वेस्टमेंट भी कर सकते हैं। जो लोग कला, संगीत, नृत्य, गायन, वादन अभिनय व लेखन से जुड़े हैं, उन्हें अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का भरपूर मौका भी मिलेगा।

मीन

जनवरी : इस राशि के स्वामी बृहस्पति 20 जनवरी के बाद त्रिकोण के स्वामी शनि के साथ त्रिकोण में केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाएगें, जो  व्यापार व कार्यक्षेत्र के लिए बेहद लाभप्रद होगा। इस महीने सूर्य  धनु राशि में प्रवेश  करके सुख स्थान में बुधादित्य योग बनाएंगे, जो  नौकरीपेशा जातकों के लिए बहुत शानदार रहेगा। कार्यक्षेत्र में प्रोमोशन के साथ-साथ आपको नई जिम्मेदारी मिल सकती है। अधिकारी वर्ग आप पर मेहरबान रहेगा। पसंदीदा पोस्टिंग भी मिल सकती है। शिक्षा, आईटी व शिक्षा क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय खासतौर पर शानदार रहेगा और कई उपलब्धियां देगा।

फरवरी : राशि के स्वामी बृहस्पति  सुख के घर में 4 ग्रहों के साथ एक चतुर ग्रही योग बनाएंगे, जो नौकरीपेशा लोगों व बिजनस वालों के लिए काफी शानदार रहेगा। बृहस्पति का पराक्रम का स्वामी होकर केंद्र में बैठना, पराक्रम में वृद्धि करेगा। इस महीने सूर्य का राशि गोचर कर मकर में आना, नौकरीपेशा व बिजनस वालों का भाग्य  चमकाएगा। जीवन में आगे बढ़ने के कई बेहतर मौके मिलेंगे और रोमांस के लिए भी यह महीना बढि़या रहेगा। स्वास्थ्य भी उत्तम रहेगा। अधिक चिंता न करें। इस महीने विदेश से कोई अच्छी खबर प्राप्त होगी। जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं, उनका सपना साकार हो सकता है।

मार्च : यह महीना मीन राशि वालों के लिए मिलाजुला रहने वाला है। कई मामलों में जहां बहुत अच्छे नतीजे निकलेंगे, वहीं कुछ मामलों में संघर्ष के बाद ही सफलता मिलेगी। इस महीने राशि के स्वामी बृहस्पति का पराक्रमेश के साथ बैठना, पराक्रम में वृद्धि करेगा। आपकी इच्छा शक्ति और आत्मविश्वास बहुत मजबूत होगा। बृहस्पति का चंद्रमा पर दृष्टि पड़ना आर्थिक लाभ का योग बनाएगा। आपको बिजनस के साथ-साथ संपत्ति से भी फायदा हो सकता है और अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो आपको इंक्रीमेंट मिलने के योग बने हुए हैं। कार्यक्षेत्र में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ने का योग बना रहा है।

अप्रैल : यह  महीना काफी अच्छे नतीजे देने वाला साबित होगा  और आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। कई अच्छी खबरें आपको मिलेंगी। परिवार में भी खुशी का माहौल रहेगा। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे। बुजुर्गों का आप पर आशीर्वाद बना रहेगा। नया वाहन और फ्लैट खरीदने की भी सोच सकते हैं। आर्थिक स्थिति भी बहुत बढि़या रहने वाली है। राशि का स्वामी शुभ घर का स्वामी होकर जानकी स्थान में धनेश के साथ अच्छा योग बना रहा है। साथ ही बृहस्पति की दृष्टि कार्यक्षेत्र पर पड़ना, कार्यक्षेत्र में  उन्नति का योग बनाएगा। यह माह नौकरीपेशा जातकों के लिए बेहतरीन रहेगा। बिजनस में कोई नया पार्टनर भी आपको मिल सकता है, जिसके साथ आप लंबी पारी खेलने की तैयारी कर सकते हैं।

मई : राशि का स्वामी का धन के स्थान में आना कार्यक्षेत्र को देखना कार्य में बढ़ोतरी का योग बनाएगा। सूर्य का गोचर हो करके मेष राशि में उच्च का होकर सुख के घर में बैठना व उसी घर में शुक्र और बुध का एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना आपके लिए बेहतरीन नतीजे देने वाला साबित होगा। शनि का  अपने घर में लग्न में बैठकर कार्य क्षेत्र पर दृष्टि डालना आपके लिए उन्नति के नए द्वार खोलेगा। प्रोमोशन का मार्ग प्रशस्त करेगा। मनचाही पोस्टिंग का योग बनाएगा। बिजनस के स्वामी को मंगल का देखना एक लक्ष्मी नारायण योग बन रहा है तो जितनी मेहनत करेंगे, उतना ही फल भी मिलेगा।  इस महीने आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं।

जून : इस समय राशि के स्वामी बृहस्पति का धन का स्वामी होकर के लग्न में बैठना और पंचम व भाग्य पर दृष्टि डालना भाग्य में वृद्धि करेगा। सूर्य का राशि परिवर्तन वृष राशि में जाना व कार्यक्षेत्र को देखना कार्यक्षेत्र में नित्य उन्नति का योग बनाएगा। स्वास्थ्य की दृष्टि से समय को अच्छा नहीं कह सकते, क्योंकि स्वास्थ्य का स्वामी शनि के साथ बैठना विष योग बना देगा। स्वास्थ्य के प्रति मानसिक चिंताएं भी रहेंगी। बुजुर्गों के स्वास्थ्य प्रति भी आपको खासतौर पर फोकस करना होगा और उनकी भावनाओं को भी ध्यान में रखना होगा। घर में नया मेहमान दस्तक दे सकता है।

जुलाई : थोड़ा दिमाग में तनाव भी रह सकता है। कार्य क्षेत्र में अधिकारियों या सहयोगीयों के साथ थोड़ा विवाद हो सकता है । आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा अन्यथा रिश्ते खराब हो सकते हैं। रात को वाहन भी आपको थोड़ा सावधानी से चलाना होगा। नया वाहन खरीदने का विचार भी अभी इस महीने आप को त्याग देना चाहिए। राशि के स्वामी बृहस्पति का बारहवें भाव में मार्गी होना बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। धन की दृष्टि से समय उत्तम है। वैवाहिक जीवन वालों के लिए भी अच्छा समय कहा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कोई परिचय रिलेशन में बदल सकता है।

अगस्त : सूर्य का राशि परिवर्तन कर कर्क राशि में सुख के घर में बुध के साथ बैठना बुद्धादित्य योग बना रहा है, जो कार्यक्षेत्र में अच्छे परिणाम देगा। जो लोग विदेश यात्रा के लिए लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं, उनकी मुराद पूरी होगी। कारोबार से संबंधित यात्राओं में आपको काफी लाभ भी होगा। मंगल का भी राशि परिवर्तन कर सिंह राशि में पंचम स्थान में शुक्र के साथ बैठना प्यार को बढ़ाने में सहयोग रहेगा। धन पक्ष भी सही रहेगा। धन लाभ होने के अधिक संभावनाएं हैं। विद्यार्थियों के लिए भी यह समय बहुत अच्छा है।

सितंबर : राशि का स्वामी कर्मेश होकर के भाग्य स्थान में जाना व लग्न पर दृष्टि डालते हुए चंद्रमा को देखना एक गज केसरी योग बनायेगा। कार्यक्षेत्र में प्रोमोशन व इंक्रीमेंट संबंधी योग बनेंगे। जो लोग सर्विस में हैं, उनके प्रमोशन के योग बनेंगे और जो सामाजिक क्षेत्र में हैं, उनकी पद प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। समाज में यश, मान बढ़ेगा। समाज कल्याण के कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे। मान- सम्मान की प्राप्ति होगी।  विद्यार्थियों के लिए भी समय अच्छा रहने वाला है। मनमाफिक नतीजे मिलेंगे। विवाह योग्य संतान के लिए अच्छे रिश्ते आएंगे और आप इस महीने कोई रिश्ता फाइनल भी कर सकते हैं, जिससे परिवार में खुशी का माहौल बनेगा।

अक्तूबर : राशि के स्वामी बृहस्पति इस महीने  न्याय के देवता शनि के साथ एक अच्छा योग बन रहे हैं। इस महीने पराक्रम के स्वामी सूर्य का गोचर करके कन्या राशि में जाना कार्यक्षेत्र में उन्नति का योग बनाएगा। परिवार में कोई मांगलिक कार्य संपन्न होगा । आपके लिए सफलताओं के दरवाजे खुलते जाएंगे। कार्यक्षेत्र में उन्नति होगी । प्रोमोशन और इंक्रीमेंट का योग बनेगा। विदेश जाने का सपना भी साकार होगा। नया वाहन या घर खरीदने पर भी आप खर्च कर सकते हैं। लंबी अवधि की कोई इंवेस्टमेंट भी कर सकते हैं। आपने जो मेहनत की है, उसका इस महीने आपको भरपूर फल मिलेगा, लेकिन स्वास्थ्य के प्रति थोड़ा सजग रहना होगा।

नवंबर : राशि के स्वामी बृहस्पति का भाग्य का स्वामी होकर केंद्र में  शनि के साथ एक केंद्र त्रिकोण का राजयोग बनाना अनेक सफलताएं प्रदान करेगा। व्यापारी जातकों के लिए उत्तम समय लाएगा। नई योजना पर काम कर सकते हैं। करियर में अच्छा ग्रोथ मिल सकता है। नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है। विदेश से आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है या फिर विदेश जाने के जो आप कागजात तैयार कर रहे हैं, उन्हें क्लियरेन्स मिल जाएगी। इस महीने आपको अनावश्यक खर्चों पर लगाम लगानी होगी। किसी नई प्रॉपर्टी का सौदा कर सकते हैं या नया वाहन खरीद सकते हैं। संतान के करियर के लिहाज से भी यह समय आपके लिए बढि़या रहेगा।

दिसंबर : वर्ष 2021 की शुरुआत की तरह वर्ष 2021 का अंत भी मीन राशि वालों के लिए अच्छा रहने वाला है, क्योंकि राशि के स्वामी केंद्र में आ जाएंगे और अपनी दशम दृष्टि पराक्रम स्थान पर डालेंगे। जो पराक्रम को बढ़ाने का काम करेगा। इस महीने आप अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहेंगे। यात्रा पर जाना आपके लिए लाभदायक साबित होगा। करियर में आगे बढ़ने की आपको मौके मिलेंगे। घर की साज-सज्जा पर भी आप खर्च कर सकते हैं। घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन भी हो सकता है जिस में मेहमानों का आगमन होगा। कोई नया घर या वाहन खरीदने की प्लानिंग भी आप कर सकते हैं और इस महीने आपका लोन भी मंजूर हो जाएगा।