विकल्पों की भरमार

कामर्स में करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने सुनील मेहता से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश...

सुनील मेहता, पिं्रसीपल पीजी कालेज धर्मशाला, इकोनोमिक्स के विशेषज्ञ

कॉमर्स विषय का करियर में क्या महत्त्व है?

कामर्स विषय का आज के समय में हर क्षेत्र में करियर बनाने के लिए विशेष महत्त्व है। प्रोफेशनल कोर्सज, एमबीए, चार्टड अकाउंटेंट, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, पोस्ट ग्रेजुएट, चार्टर्ड फाइनलिस्ट एनालिस्ट सीएफए, आईसीडब्ल्यू और कंपनी सेक्रेटरी एससी में करियर में कॉमर्स का महत्त्व है।

इस विषय में डिग्री-डिप्लोमा की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता क्या है? और क्या कोई स्पेशल कोर्स भी है?

दसवीं के बाद से ही कॉमर्स विषय की पढ़ाई छात्र शुरू कर सकते हैं। कॉमर्स की स्टडी अब पहले की अपेक्षा अधिक स्पेशल हो गई है। रूसा के तहत कॉमर्स के विषय पढ़ाए जा रहे हैं, चौथे सेमेस्टर के बाद विषय में स्पेशलाइजेशन करवाई जा रही है। इसके बाद एचआर, आईटी कम्प्यूटर, फाइनांस और मार्केटिगं में स्पेशल कोर्स करवाए जा रहे हैं।

रोजगार किन-किन क्षेत्रों में उपलब्ध होता है?

सर्विस सेक्टर, बैंकिगं, इंश्योरेंश, ट्रांसपोरेशन, होटल, टूरिज्म, रिटेल, बिजनेस, अकाउंटेंसी और अध्यापन के कार्य में भी कॉमर्स विषय में रोजगार की भरमार है।

क्या केवल बैंकिगं क्षेत्र के लिए कॉमर्स को अपनाएं?

मात्र बैंकिंग ही नहीं कॉमर्स विषय से अन्य क्षेत्रों में भी रोजगार उपलब्ध हैं। इसमें सॉफ्टवेयर से लेकर अकाउंटिंग टैली में भविष्य बना सकते हैं।

हिमाचल में इसका पाठ्यक्रम कहां-कहां चलता है?

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय शिमला, बीकॉम तक प्रदेश के 85 कालेजों और प्रदेश के कई महाविद्यालयों में पीजी डिग्री करवाई जा रही है। साथ ही साई विश्विद्यालय और अन्य निजी संस्थानों में भी कोर्स करवाए जा रहे हैं।

युवाओं को इस फील्ड में क्या चुनौतियां आती हैं?

युवाओं की चुनौती तो सबसे पहले विषय की पूरी जानकारी न होना ही होती है। कॉमर्स विषय को युवा लोग सही से समझ नहीं पाते हैं। युवाओं को विशेष टिप्स देकर विषय के बारे में बताना चाहिए, जिससे कि बीकॉम के साथ-साथ सीए और अन्य कोर्स करके युवा भविष्य सुरक्षित बना सकें।

आरंभिक वेतनमान क्या रहता है?

विषय में बेहतर अध्ययन करने के बाद 20 से 25 हजार में शुरुआती दौर में फिर दो लाख तक वेतनमान कमाया जा सकता है।

जो युवा कॉमर्स विषय को अपना कर करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए क्या संदेश देंगे?

करियर बनाने को काफी स्कोप है, बहुत अच्छे संस्थानों में अच्छे कोर्स हैं। युवाओं को आत्मविश्वास के साथ विषय की जानकारी जुटाकर अध्ययन करने से कामयाबी मिलेगी। कॉमर्स का विषय अपन आपे में एक विशाल क्षेत्र है। इसमें करियर विकल्पों की भरमार है। युवा अपने उज्ज्वल भविष्य के लिए इसे चुन सकते हैं।

- नरेन कुमार, धर्मशाला

Related Stories: