Thursday, July 16, 2020 08:03 PM

विकास में कोताही बर्दाश्त नहीं

लमलैहड़ में पंचायती राज मंत्री ने जांचे मनरेगा के काम

बंगाणा-उपमंडल बंगाणा के ग्राम पंचायत लमलेहड़ी में चल रहे मनरेगा कार्यों पर ग्रामीण विकास पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने दबिश दी और मनरेगा में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा की। कंवर ने कहा कि किसी भी विकास कार्य में कोई कोताही बर्दाश्त नहीं होगी और सरकार के दिशा-निर्देशों पर ही कार्य होगा। श्री कंवर ने मनरेगा मजदूरों को यह भी जानकारी दी कि अब इस कोरोना वायरस जैसी बड़ी आपदा में जयराम सरकार ने मनरेगा मजदूरों की दिहाड़ी 202 रुपए कर दी है और हर पंचायत के हर वार्ड में मनरेगा के तहत विकास कार्य शुरू करने की पंचायत प्रतिनिधियों को निर्देश की जारी किए हैं। श्री कंवर ने कहा कि वर्तमान वर्ष में मनरेगा पर 1000 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं, जो इतिहास में भी पहली बार हो रहा है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पढ़ाया पाठ

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने लमलैहड़ी में लगे मनरेगा मजदूरों को जहां सोशल डिस्टेंसिंग के बारे में जानकारी दी। वहीं, मास्क और सेनेटाइजर भी बांटे। श्री कंवर ने कहा कि दो गज की दूरी बहुत जरूरी है। और मुंह पर मास्क लगाना और हाथों को किसी भी साबुन से बार-बार धोना या फिर सेनेटाइजर लगाना अनिवार्य है। श्री कंवर ने कहा कि कोरोना से डरें, नहीं केवल बचाव करें।

कुटलैहड़ में नहीं हो पानी की कमी

कैबिनट मंत्री वीरेंद्र कंवर ने आईपीएच अधिकारियों को भी दिशा-निर्देश दिए हैं कि गर्मियों में कुटलैहड़ के किसी भी गांव में पानी की कोई समस्या उत्पन्न न हो और समयबद्ध सभी परिवारों को पानी की सप्लाई सुचारू रूप से मिले। विभाग उसी मूल ढांचे पर कार्य करें, जिसमें कुटलैहड़ में पानी की समस्या उत्पन्न न हो। वहीं, कैबिनट मंत्री ने लमलेहड़ी पंचायत की सारी समस्याओं का तुरंत निपटारा करने का आश्वासन भी दिया।