विराट-भुवी विंडीज पर भारी

भारत ने वर्षाबाधित मैच में 59 रन से दर्ज की जीत

पोर्ट ऑफ स्पेन - कप्तान विराट कोहली के (120) रन की शानदार शतकीय पारी और भुवनेश्वर कुमार (31 रन देकर चार विकेट) की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को वर्षा बाधित मुकाबले में डकवर्थ लुइस नियम के तहत 59 रन से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 279 रन का मजबूत स्कोर बनाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की पारी में बारिश आने के कारण उसे 46 ओवर में जीत के लिए 270 रन का संशोधित लक्ष्य दिया गया, लेकिन वेस्टइंडीज की पारी 42 ओवर में 210 रन पर सिमट गई। भारतीय कप्तान विराट को उनके शानदार शतक और तीन कैचों के लिए मैन ऑफ दि मैच का पुरस्कार मिला। विराट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। उन्होंने 125 गेंदों में 14 चौके और एक छक्के की मदद से शानदार 120 रन बनाए। विराट का यह 42 वां वनडे शतक था। उन्होंने श्रेयस अय्यर के साथ चौथे विकेट के लिए 125 रन की बड़ी साझेदारी कर भारतीय पारी को संभाला। इससे पहले भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा क्रमशः दो और 18 रन बनाकर सस्ते में आउट हो गए। मध्यक्रम में ऋषभ पंत 20 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन अय्यर ने अपने कप्तान का बखूबी ढंग से साथ देते हुए 68 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 71 रन बनाए। केदार जाधव ने 16 और रवींद्र जडेजा ने नाबाद 16 रन बनाए। वेस्टइंडीज के तरफ से कार्लोस ब्रेथवेट ने 53 देकर तीन विकेट लिए, जबकि शेलडॉन कॉट्रेल, जैसन होल्डर और रोस्टन चेज को एक-एक विकेट मिला। चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करने उतरी विंडीज की टीम ने सधी हुई शुरुआत की, लेकिन अपने वनडे करियर का 300वां मैच खेलने उतरे सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और मात्र 11 रन के स्कोर पर पैवेलियन चले गए। गेल ने एविन लुइस के साथ पहले विकेट के लिए 45 रन जोड़े और टीम को संतुलित शुरुआत दिलाई। विंडीज की टीम हालांकि इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा सकी और उसके तीन विकेट 92 के स्कोर पर गिर गए। जहां एक तरफ टीम की पारी लड़खड़ाती रही, वहीं लुईस धैर्य रखकर टीम का स्कोर आगे बढ़ाते रहे। लुईस ने 80 गेंदों में आठ चौकों और एक छक्के के सहारे सर्वाधिक 65 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 31 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। खलील अहमद तथा रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट लिया।

खुश हूं, इसलिए नाचता हूं

पोर्ट ऑफ स्पेन - विराट कोहली नित दिन नए रिकार्ड कायम कर रहे हैं। कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर वह काफी सफल हैं और साथ ही एक इनसान के तौर पर वह अपने जीवन का भरपूर आनंद ले रहे हैं। खुद कोहली ने ‘चहल टीवी’ पर अपने साथी खिलाड़ी युजवेंद्र चहल से यह बात कही। उन्होंेने कहा कि मौजूदा समय में मैं काफी खुश हूं और यही कारण है कि जब भी मौका मिलता है डांस करने से नहीं चूकता।

भुवनेश्वर कुमार बोले, पूरन का विकेट चटकाने से पलटा पासा

पोर्ट ऑफ स्पेन - वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में चार विकेट लेकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने कहा है कि मेजबान टीम के बल्लेबाज निकोलस पूरन के विकेट ने मैच का रुख भारतीय टीम की ओर मोड़ दिया। भारत ने विंडीज को दूसरे एकदिवसीय मुकाबले डकर्वथ लुइस नियम के तहत 59 रन से पराजित किया। इस मुकाबले में भुवनेश्वर कुमार शानदार गेंदबाजी करते हुए आठ ओवर में 31 रन देकर चार विकेट हासिल किए। मैच के बाद भुवनेश्वर ने कहा कि मैं गेंदबाजी करते समय मैच के नतीजे के बारे में नहीं सोच रहा था, क्योंकि मुझे पता था कि एक या दो विकेट गिरते ही हम मुकाबले में अपनी बढ़त बना लेंगे। हमें बस सधी हुई गेंदबाजी करते हुए ज्यादा से ज्यादा डॉट गेंद करानी थी और विकेट चटकाने थे। पूरन के विकेट ने मैच का रुख हमारी ओर मोड़ दिया।

Related Stories: