Sunday, July 05, 2020 07:30 AM

विश्व भर में छूट का दौर शुरू, ब्रिटेन में पहली जून से हटेंगी पाबंदियां

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि देश में सोमवार से पाबंदियां हटनी शुरू की जाएंगी। ऐसा कई चरणों में किया जाएगा। इसके तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने पर छह लोगों को घर के बाहर एक साथ जुटने की इजाजत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पाबंदियों में यह छूट इस बात पर निर्भर है कि वायरस नियंत्रित रहे। लॉकडाउन के मौजूदा नियमों में दी जा रही छूट सीमित है। लोगों को अब भी सावधान रहने की जरूरत है।

कल से प्रतिबंध हटाना शुरू करेगा स्पेन

स्पेन ने 31 मई से तीन चरणों में देश से पाबंदियां हटाने का ऐलान किया है। देश के स्वास्थ्य मंत्री सैल्वाडोर इला ने कहा कि पहले चरण में 3.2 करोड़, दूसरे चरण में 1.5 करोड़ और तीसरे चरण में 45 हजार लोगों को पाबंदियों से राहत मिलेगी। पहले हफ्ते में ही देश की करीब आधी आबादी को लॉकडाउन के नियमों में छूट दी जाएगी।

पेरिस रेड जोन से बाहर, दो जून से राहत

फ्रांस के प्रधानमंत्री एदुआर्द फिलिप ने कहा कि राजधानी पेरिस कोरोना के रेड जोन से बाहर हो गया है। देश के अन्य हिस्सों में भी संक्रमण कम हुआ है। देश में लॉकडाउन में राहत देने का दूसरा चरण शुरू होगा। दो जून से रेस्तरां, बार और कैफे खोलने की इजाजत दी जाएगी। बीच और पार्क में भी लोग आ जा सकेंगे। देश के अंदर लोग 100 किमी के दायरे में सफर कर सकेंगे।

The post विश्व भर में छूट का दौर शुरू, ब्रिटेन में पहली जून से हटेंगी पाबंदियां appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.