Wednesday, September 23, 2020 04:23 PM

विस्थापितों को पाकिस्तान बार्डर पर दी जा रही जमीनें

राजा का तालाब-प्रदेश पौंग बांध विस्थापित समिति के प्रधान हंस राज चौधरी की अध्यक्षता में मंगलवार को विस्थापित अपनी समस्याओं को लेकर राजा का तालाब में राहत एवं पुनर्वास उपायुक्त शमशेर सिंह से मिले । इस मौके पर समिति के उपाध्यक्ष एमएल कौंडल, उपप्रधान बीएस पगडोत्रा, सचिव रविंद्र कुमार व संजीव कुमार,  कैशियर मुलख राज चौधरी तथा युवा समिति की ओर से अजय चौधरी, राजीव कुमार, विकास चौधरी, प्यारे लाल, बीएस बगडोत्रा, प्यारे लाल तथा गुरुदयाल सिंह सहित अन्य भी शामिल रहे। मीडिया से रू-ब-रू होकर प्रधान हंस राज चौधरी ने बताया कि पौंग विस्थापितों को राजस्थान सरकार लगातार प्रताडि़त कर समझौते के विपरीत पानी से महरूम रेतीले टिब्बे देकर पाकिस्तान बार्डर पर भू-आबंटन कर रही है । यहां पर स्थापित होना बेहद मुश्किल है।

समिति उपाध्यक्ष एमएल कौंडल ने बताया कि  राजस्थान में पौंग विस्थापितों को किए गए 202 मुरब्बा आबंटन की एक लिस्ट सोशल मीडिया में दो दिन पहले ही सार्वजनिक हुई है, जबकि उन्होंने इस विषय में इस लिस्ट के बारे में जानकारी मांगी, तो डीसी आर एंड आर ने बताया कि उनके पास ऐसी कोई लिस्ट नहीं आई। उन्होंने राजस्थान सरकार पर सवालिया निशान खड़ा करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार भू-माफिया के हाथों में ऐसी लिस्ट देकर उनके साथ अन्याय कर रही है।   इन दो वर्षों में आबंटन किए गए मुरब्बों बारे विस्थापितों को लिस्ट के माध्यम से अवगत भी करवाया गया है, परंतु मात्र लिस्ट जारी करके अवगत करवाने के अतिरिक्त आज तक किसी भी विस्थापित को स्थापित नहीं किया है।  युवा समिति के राजीव कुमार ने कहा कि उनकी समस्या का जल्द हल नहीं हुआ तो वो राजा का तालाब स्थित कार्यालय के बाहर भूख हड़ताल पर बैठने को विवश होंगे। वहीं राहत एवं पुनर्वास उपायुक्त शमशेर सिंह ने कहा कि समिति के सदस्य मंगलवार को उनसे अपनी समस्याओं को लेकर मिले। उन्होंने कहा कि 202 की सोशल मीडिया पर घूम रही लिस्ट अभी तक उनके कार्यालय में नहीं पहुंची है। वहीं, दो साल से 900 विस्थापितों के पट्टे व कब्जे पर उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी कार्यभार संभाला है। इसके बारे में छानबीन की जाएगी।

The post विस्थापितों को पाकिस्तान बार्डर पर दी जा रही जमीनें appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.