Tuesday, November 12, 2019 09:44 AM

शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी

एयर होस्टेस के रूप में करियर से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने ब्रिटिश एयर होस्टेस एकेडमी, सेक्टर- 34 चंडीगढ़ की प्रिंसिपल कैसेंड्रा रॉबर्ट से खास बातचीत की..

कैसेंड्रा रॉबर्ट

प्रिंसिपल, ब्रिटिश  एयर होस्टेस एकेडमी, सेक्टर- 34, चंडीगढ़

क्या एयर होस्टेस की नौकरी आसान है?

हां ये आसान करियर हैं यदि विद्यार्थी की रूचि हवाई उद्योग में हो और वह पूरी दुनिया मे घूमना चाहती हो। इस करियर का एक और फायदा यह है कि इसमे भिन्न भिन्न प्रकार के लोगों के संपर्क में आने का मौका मिलता है। एक तरफ से सोचा जाए तो यह काम मुश्किल भी है क्योंकि हवाई यात्रियों की सुरक्षा कर्मचारियों की ड्यूटी है।

क्या एयरलाइन में कैबिन स्टाफ  की नौकरी के लिए कोई आयु सीमा है?

एरलाइन करियर में नियुक्ति की आयु सीमा 18 से लेकर 28 साल तक की है।

क्या विवाहित लड़कियों  को भी इस क्षेत्र में नौकरी  का अवसर मिलता है?

इस करियर को विवाहित लड़कियां भी होती है,  लेकिन दो चीजों का ध्यान खास  रखना पड़ता है। यह की शारीरिक रूप से फिट और स्वस्थ रहना चाहिए घर की तरफ  से आप को पूरा समर्थन हो जिस से आप आगे बढ़ सकें।

क्या इस कोर्स में लड़कियों की ऊंचाई भी देखी जाती है?

एरलाइन्स सेक्टर में कार्यर्त होने हेतु महिलाओं के लिए 5 फुट 3 इंच  और पुरुषों के लिए  5 फुट 6 इंच तक लंबाई होनी अनिवार्य है। यदि व कॅबिन र्क्यू में जाय्न करना चाहते हैं। ग्राउंड स्टाफ के लिए इस स्तर में 2 इंच तक की छूट दी जाती है।

इस फील्ड में आरंभिक आय कितनी होती है?

एक एयर होस्टेस की सैलरी उस एयरलाइन कंपनी पर निर्भर करती है जिसके साथ वह काम कर रही हैं। आमतौर पर एक कंपनी अपने एयर होस्टेस को 20,000 रुपए से 80,000 रुपए के बीच कुछ भी भुगतान करती है। घरेलू एयरलाइंस 20,000 से 35,000 रुपए का भुगतान करती हैं और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस अनुभव के आधार पर 80,000 रुपए तक का भुगतान कर सकती हैं। हालांकि, कुछ शानदार अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनर अपने वरिष्ठ एयर होस्टेस को प्रति माह 100,000 रुपए से 200,000 रुपए के बीच कुछ भी दे सकते हैं। इसके अलावा, कंपनियां चिकित्सा बीमा, सेवानिवृत्ति योजना और उड़ान टिकटों पर छूट जैसे अतिरिक्त भत्ते भी प्रदान करती हैं।

 इस जॉब में अभ्यर्थी का व्यक्तित्व कैसा होना चाहिए?

जिम्मेदारी की भावना, आकर्षक व्यक्तित्व, लंबे समय तक काम करने के लिए धैर्य, कर्त्तव्य के प्रति व्यवस्थित दृष्टिकोण, अच्छी उपस्थिति, संचार और इंटरैक्टिव कौशल, भाषा प्रवीणता, सुखद आवाज

टीम भावना,सकारात्मक रवैया, हास्यवृत्ति।

एयर होस्टेस कोर्स में शामिल होने के लिए क्या योग्यताएं हैं?

आवश्यकतानुसार बोली जाने वाली अंग्रेजी और अन्य विदेशी भाषाओं में महारत, 18 /26 वर्ष की आयु आतिथ्य में डिग्री के साथ 10/2, या अन्य स्नातक की डिग्री, न्यूनतम ऊंचाई 157/5 सेंटीमीटर, वजन ऊंचाई के अनुपात में है, भारतीय पासपोर्ट के लिए पात्र

अविवाहित, पूर्ण दृष्टि, अच्छा स्वास्थ्य, प्रत्येक आंख में 6/24 दृष्टि।

जो युवतियां इस फील्ड में करियर अपनाना चाहती हैं, उनके लिए कोई प्रेरणा संदेश?

करियर के रूप में एयरलाइंस नए और दिलचस्प लोगों से मिलने के कई अवसर देती है। दुनिया भर की महिलाओं को एहसास है कि कुछ भी उन्हें अपने सपनों को हासिल करने से पीछे नहीं कर सकता। एयरलाइंस उद्योग वह है जो जमीन के साथ-साथ हवा में भी काम करने के अवसर प्रदान करता है।  अपने जीवन को और अधिक दिलचस्प बनाने के लिए और मुफ्त में दुनिया की यात्रा करके बहुत पैसा कमाना  हो, जो एयरलाइंस की रोमांचक दुनिया में शामिल हो।

-राकेश सूद, पालमपुर