Thursday, August 13, 2020 02:38 PM

शिमला के स्कूलों, कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

दाखिले को लेकर सामाजिक दूरी और सेनेटाइजेशन का किया गया पूरा इतंजाम

शिमला-शिमला में सोमवार से स्कूलों और कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है। सोमवार को शहर भर के स्कूल-कालेज के दरवाजे खुले है। वहीं, उच्च शिक्षा निदेशालय ने सभी कालेज प्रिंसीपलों को बारहवीं कक्षा पास कर चुके विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यमों से दाखिले देने के आदेश जारी कर दिए हैं। सोमवार से कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए प्रिंसीपल सहित अनिवार्य स्टाफ को आना पड़ेगा। ऐसे में शहर के बड़े-बड़े स्कूल पोर्टमोर,लक्कड़-बाजार, समरहिल व छोटा शिमला स्कू लों में सोमवार को नए सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी। स्कूलों में पहले दिन प्रधानाचार्य व नॉन टीचिंग स्टाफ पहुंचा। उसके बाद नए सत्र के प्रवेश के लिए एक कमेटी बनाई गई। जिसमें अलग-अलग स्ट्रीम के अध्यापक को रखा गया। अब जिस तरह से निर्देश दिए गए है कि 31 तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी करनी है। ऐसे में जो कमेटी बनाई गई है उसके सदस्य व नॉन टीचिंग स्टाफ हर रोज स्कूल पहुंचेगा। इसके अलावा पोटर्मार स्कूल में यह व्यवस्था की गई है कि जो छात्र ऑनलाइन आवेंदन नहीं कर पाए है। वह अब स्कूल में ऑफ लाइन प्रक्रिया से फॉर्म भर कर प्रवेश कर सकते है। इसके लिए बच्चों के अभिभावकों को बच्चे के सर्टिफिकेट ले कर पहुंचना होगा। नए सत्र के प्रवेश के लिए कुछ स्कूलों में बच्चों के बिना भी प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जा रही है। वहीं शहर के कालेजों में भी सोमवार से प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इसके लिए कालेज के प्रोस्पेक्ट्स पर कुछ परिर्वतन किया जा रहा है। अब जिस तरह से सीबीएसी और एचपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। ऐसे में अब छात्रों को कालेज में प्रवेश लेने के लिए काफी उत्सुक है।  बता दे कि निदेशालय ने फर्स्ट और सेकेंड के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में रोल ऑन आधार पर दाखिले देने को भी मंजूरी दे दी है। फर्स्ट ईयर में दाखिलों का 31 जुलाई तक पंजीकरण किया जाएगा। इन्हें कन्फर्म बाद में किया जाएगा। स्कूलों में भी जमा एक में सोमवार से ऑनलाइन दाखिले शुरू हो जाएंगे। सीबीएसई का बारहवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम निकलने के बाद ही फर्स्ट ईयर में मैरिट तय करने के बाद दाखिला किया जाएगा।

स्कू ल, कालेजों में थर्मल स्कैनर

कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया बेशक ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी, लेकिन स्टाफ के आने के चलते शिक्षा निदेशालय ने प्रिंसीपलों को थर्मल स्कैनर, सेनेटाइजर का इंतजाम भी किया है। स्टाफ के बीच भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा गया। साथ ही प्रवेश के लिए जो छात्र शिक्षण संस्थान पहुंचे उन्हें भी सेनेटाइज किया गया।

The post शिमला के स्कूलों, कालेजों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.