Sunday, June 16, 2019 06:33 PM

शिमला में आज गिरेंगे ओले, तूफान से बचकर रहें!

शिमला—जिला शिमला में मंगलवार व बुधवार को मौसम कडे तेवर दिखाएगा। मौसम विभाग ने  जिला  के कुछ स्थानों पर आगामी दो दिन तूफान, बारिश व ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। विभाग की मानें तो जिला शिमला में 18 अप्रैल को भी एक-दो स्थानों पर बारिश होगी, जबकि जिला में 19 से 21 अप्रैल तक मौसम साफ बना रहेगा। जिला शिमला में सोमवार को गर्मी ने जमकर पसीने छुडाए। शिमला सहित ऊपरी शिमला में मौसम साफ बना रहा। जिला के अधिकांश क्षेत्रों में दिन भर तेज धूप खिली रही। धूप खिलने से शिमला के अधिकतम तापमान में उछाल आया है। अधिकतम तापमान में दो डिग्री तक की बढोतरी रिकार्ड की गई है। शिमला के अधिकतम तापमान के साथ-साथ न्यूनतम तापामान में भी गिरावट आंकी गई है। शिमला का न्यूनतम तापमान फिर से 15 डिग्री सेल्सियस से पार हो गया है। तापमान में उछाल आने से शिमला में दिन के साथ रात को भी गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है। मौसम में करवट आने से शिमला में जनता को प्रचंड गर्मी से राहत मिलने की संभावना जताई जा रही है।

बागबानी पर भारी पड़ सकती है करवट

जिला शिमला में मौसम में करवट बागबानी पर भारी पड़ सकती है। जिला में यदि मौसम विभाग की चेतावनी स्टीक बैठती है तो यह सेब की पैदावार को प्रभावित कर सकती है। चूंकि जिला शिमला में इन दिनोें सेब के पौधों में फ्लावरिंग की प्रकिया चल रही है। ऐसे में बारिश, तूफान और ओलावृष्टि फसल के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है। 

सेब की हो रही है अच्छी सेटिंग

जिला शिमला में सेब के पौधों में अच्छी सेटिंग हो रही है। जिला के कम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेब के पौधों में सेटिंग हो चुकी है। मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में फ्लावरिंग की प्रकिया चल रही है, जबकि जिला शिमला के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पिक स्टेज आनी शुरू हो गई है। ऐसे में मौसम में करवट फसल के लिए घातक हो सकती है।