Monday, June 01, 2020 02:26 AM

शिमला में आज बारिश-ओलावृष्टि-तूफान

शिमला  - जिला शिमला में आज मौसम जनता के लिए दिक्कतें लेकर आ सकता है। मौसम विभाग ने जिला के कुछ स्थानों पर बारिश, ओलावृष्टि  और तूफान चलने का अलर्ट जारी किया है। विभाग की माने तो जिला में मौसम नौ अप्रैल तक खराब बना रहेगा। जो बागवानों के लिए दिक्कतें लेकर आ सकता है। जिला शिमला के कई स्थानों पर इन दिनों सेब के पौैधों में फ्लावरिगं का क्रम चल रहा है। ऐसे में तापमान में उतार चढाव सेब की सेटिग प्रकियां को प्रभावित कर सकती है। जिला शिमला में सोमवार को मौसम साफ बना रहा। जिला के अधिकाशं स्थानों पर दिन भर धूप खिली रही। हालांकि दिन के समय आसमान में बादल घिरने शुरू हो गए थे। मगर इसके बाबजूद भी शिमला के अधिकतम तापमान में बीते रोज के मुकाबले हल्की बढोतरी आई है। शिमला का अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। वहीं न्यूनतम तापमान 9.3 डिग्री दर्ज किया गया है। तापमान सामान्य रहने से जनता को सुहावने मौसम का लुत्फ उठाने का अवसर मिला।

अगर जिला में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के तहत  बारिश, ओलावृष्टि और तूफान चलता है तो जिला के तापमान में फिर से गिरावट आ सकती है।

जिला में नौ अप्रैल तक मौसम खराब

जिला शिमला में नौ अप्रैल तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान जिला के एक-दो स्थानों पर गर्जन  के साथ बारिश हो सकती है। मगंलवार को जिला में तूफान चलने की चेतावनी जारी की गई है। तूफान की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घटां तक हो सकती है।

बागबानों की मेहनत पर फिर सकता है पानी

जिला शिमला में अगर मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के तहत बारिश व ओलावृष्टि होती है तो बागवानों की मेहनत पर पानी फिर सकता है। जिला शिमला के कई स्थानों पर इन दिनों सेब के पौधों में फ्लावरिग का क्रम चला हुआ है। इस दौरान तापमान सामान्य बना रहना जरूरी रहता है। बारिश व ओलावृष्टि से जहां पौधों में खिले फूल झड सकते है। वहीं तापमान में गिरावट भी फ्लारिग के लिए  घातक साबित हो सकती है।