Thursday, July 09, 2020 10:25 PM

शिमला-सोलन-सिरमौर में दौड़ी बसें

 राजधानी में 72 दिन बाद परिवहन सेवा मिलने से लोगों ने ली राहत की सांस

शिमला-पहाड़ों की रानी शिमला में पिछले समय के बाद सोमवार को लौटी रौनक। पिछले तीन महीनों से शहर में लॉकडाउन और कर्फ्यू जैसी स्थिति थी। लेकिन सोमवार को शिमला में बसें चलने से लोगों ने राहत की सांस ली। सोमवार को लोग लंबे समय बाद घरों से बाहर निकले ऐसे में शिमला शहर में एक बार फिर पहले जैसी चहल-पहल और रौनक लौट आई है। अब यहां पर कारोबारियों के  चेहरे भी खिल गए हैं। उन्हें उम्मीद है कि अब उनकी खूब खरीददारी होगी। शिमला में अब दोपहर में लॉकडाउन में सख्ती नहीं होगी और बसें भी शुरू हो गई हैं। लंबे समय बाद शहर में जब बस सेवा शुरू हुई तो न केवल लोगों के चेहरों पर खुशी दिखी। लोग पिछले काफी समय से पैदल अपने कार्यालय पहुंच रहे थे। ऐसे में उन्हें काफी परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा था। यहीं नहीं जिस तरह से शिमला में सभी कार्यालयों में अब स्टाफ भी पूरा आना शुरू हो गया। ऐसे में बस सेवा शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली है। लेकिन अब एचआरटीसी विभाग का कार्य जरूर बढ़़ गया है। हालांकि अभी कोविड-19 महामारी के कारण हर  कोई खौफ में है। लेकिन अब जब हिमाचल में लॉकडाउन खोल दिया गया है। बस सेवा, बाजार पूरी तरह से खोलने के निर्देश दे दिए हैं। अब इस स्थिति में प्रशासन का कार्य भी बढ़ गया है। जिस तरह से शहर में दिन के समय लॉकडाउन खोला गया है। जाहिर सी बात है कि अब लोग अपने घरों से बाहर निकलेंगे। एचआरटीसी विभाग बसों को सेनेटाइज करने की पूरी व्यवस्था कर रहा है। ताकि लोगों में कोरोना संक्रमण का किसी तरह का कोई खतरा न रहे हैं।

बस सेवा शुरू होने से कारोबारियों के खिले चहरे

शिमला में एचआरटीसी और प्राइवेट बस सहित टैक्सियों के चलने से  लोगों को भी राहत मिली है। साथ ही निराश बेठे कारोबारियों को भी काफी राहत मिली है। कारोबारियों को यह उम्मीद जागी है कि अब उनकी खरीददारी बढ़ेगी और पिछले काफी समय से जो नुकसान हो रहा है उसकी  कुछ हद तक भरपाई की जा सकें।

लोगों ने बड़ी सावधानी के साथ की बसों में यात्रा

शिमला शहर में जिस तरह से पहले ही बसे चली और लोगों को पैदल चलने से छूटकारा मिला। ऐसे में लोगों को जहा सूहूलियत मिली वहीं लोगों में यह खौफ भी देखा गया कि कहीं अब उन्हें कोरोना के संक्रमण का भी खतरा बड़ेगा तो नहीं। लोग अपने स्तर पर जिस तरह से सरकार ने आदेश जारी किए है उसी के आधार  पर बसों में सफर किया गया। चालक और परिचालक सहित सवारियों ने भी मास्क पहने हुए थे।

The post शिमला-सोलन-सिरमौर में दौड़ी बसें appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.