Monday, April 06, 2020 04:47 PM

सफलता पाने की भूख क्यों होनी चाहिए

सफलता के मूल मंत्र

हर इनसान को अपने जीवन में कुछ उद्देश्य रखना चाहिए और उस लक्ष्य तक पहुंचने की ललक और जज्बा होना चाहिए। यदि हम बिना किसी उद्देश्य और लक्ष्य की चाह में अपना जीवन गुजारेंगे, तो हमें अपना जीवन नीरस और बेमकसद लगेगा। इसलिए जीवन को अच्छे से जीने के लिए हमें अपने जीवन का उद्देश्य निर्धारित करना चाहिए और उस लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल करने की भूख होनी चाहिए। जीवन तो हर कोई गुजार लेता है, लेकिन हमें अपने जीवन में कुछ बड़ा और अच्छा करने का सोचना चाहिए। जब हम अपने मन के भीतर सफलता की भूख रखेंगे, तभी जीवन में कुछ हासिल करके अपना मुकाम बना सकेंगे।

सफलता के बिना सब अधूरा है

अगर हम सफलता नहीं पाते, तो उसके बिना सब अधूरा सा है। जिंदगी में अगर हम असफल होते हैं, तो हमें इस पर विचार करना चाहिए कि कहां पर चूक हुई, कि हम असफल हुए।

सफलता के लिए आत्मविश्वास जरूरी

जिंदगी में सफलता के बिना यह जिंदगी नहीं चल सकती। अगर हम किसी फील्ड में किसी कार्य में सफल नहीं होंगे, तो हमारे अंदर का धैर्य और विश्वास खो सा जाएगा इसलिए हमें जिंदगी में सफलता को पाने के लिए उसकी भूख होनी बहुत जरूरी है। जीवन सफलता के बिना व्यर्थ है। इसलिए अगर आप असफल भी हो जाएं, तो हार न मानें और आगे बढ़ कर कोई भी मुसीबत हो, घर परिवार की हो, शिक्षा के क्षेत्र की हो या किसी क्षेत्र में आप अगर असफल हो गए हैं, तो आप को दृढ़ निश्चय करना चाहिए कि मुझे यह सफलता तो कैसे न कैसे हासिल ही करनी है और उससे पहले जरूरत है, खुद पर विश्वास रखने की, क्योंकि अगर आप अपने आप पर खुद पर विश्वास नहीं रखेंगे, तो आप सफलता की सीढ़ी नहीं चढ़ सकते हैं। इसलिए खुद पर विश्वास करना सीखें। अगर आप का मन इस बात को बार-बार बोल रहा है कि हां तुम कर सकते हो, तो जरूर सफल होंगे। अगर आप का मन न भी कर रहा है कि नहीं यार मैं यह नहीं कर सकता, तो आप को सब से पहले अपने अंदर का विश्वास कायम रखना होगा, क्योंकि खुद से किया हुआ वादा दूसरों से किए हुए वादे से ज्यादा मजबूत होता है। सफलता के लिए जुनून और भूख दोनों होने चाहिए, फिर सफलता आप के कदम चूमेगी। कर्म करते जाओ, फल की चिंता न करो। सफलता अपने आप दौड़ कर आएगी। जब हम सफलता पाते हैं, तो हम एक अच्छी जिंदगी प्राप्त करते हैं और एक अच्छी जिंदगी जीते हैं। अगर हम सफलता पाने की कोशिश नहीं करेंगे, तो हम कुछ भी हासिल नहीं कर सकेंगे। अच्छी जिंदगी जीने के लिए सफलता पाने की भूख होनी चाहिए, इससे हम अपने सपनों, अरमानों, अपनी जरूरतों को पूरा कर सकेंगे। हम एक अच्छा मकाम हासिल कर सकेंगे। समाज में हमारी एक  पहचान होगी। इसके अलावा हम दूसरों को भी नया ज्ञान दे सकेंगे। जिंदगी में अगर सफलता पाने की भूख नहीं होगी, तो हम कुछ भी नहीं कर सकते। न ही एक पहचान बना पाएंगे और न ही अच्छी जिंदगी जी पाएंगे।