सर्दियों के पीएं ये ड्रिंक्स

सर्दियों में अकसर लोगों को चाय या कॉफी ज्यादा पसंद आती है, लेकिन इनके अलावा भी सर्दियों में और चीजों का सेवन करके आप अपने आप को सर्दी से बचा सकते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि ज्यादा चाय-कॉफी लोगों को पच नहीं पाती, जिस वजह से उन्हें गैस जैसी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ज्यादा मात्रा में दिन में चाय-कॉफी का सेवन सही नहीं माना जाता है। विशेषज्ञों की राय में चाय और कॉफी दोनों में ही ज्यादा मात्रा में कैफीन  होता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। कई तरह की चीजों का आप सेवन करके अपने शरीर को गर्म करने का काम कर सकते हैं, लेकिन हम आपको कुछ ऐसे ड्रिंक्स बताएंगे, जो आपको स्वस्थ भी रखेंगे साथ ही आपके शरीर को गर्म करने का काम करेंगे।

सूप - वैसे तो सर्दियों में लोगों को आलस ही इतना होता है की वो आसानी से बनाई हुई चीजों का ही सेवन करना चाहते हैं। यही वजह है कि लोग अकसर चाय-कॉफी के पीछे भागते हैं, क्योंकि वो आसानी से तैयार हो जाती है, लेकिन अगर आप थोड़ी सी मेहनत करें, तो आप अपने आप को सर्दी से बचाने के अलावा स्वस्थ भी रख सकते हैं। आप सूप का सेवन कर सकते हैं। आप गर्म टोमेटो सूप, मिक्स सूप, चिकन सूप या मीट सूप का सेवन कर सकते हैं। इससे  सर्दी से भी बचाव होगा साथ ही ये आपको बीमारियों से भी दूर करने का काम करेंगे।

खजूर वाला दूध -आप कई तरह की  चीजों को बनाकर उनका सेवन कर सकते हैं। आप खजूर वाले गर्म दूध का सेवन कर सकते हैं। दूध में खजूर को मिलाकर सेवन करेंगे, तो ये आपके लिए काफी बेहतर होगा। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, मिनरल और विटामिन होते हैं। ये बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही आपको सर्दी से भी बचाने का काम करता है।

दूध और शहद- लोग अकसर दूध को गर्म पीना ही अच्छा मानते हैं, इससे उन्हें गरमाहट मिलती है साथ ही वो स्वस्थ रह सकते हैं। लेकिन अगर आप दूध में शहद मिलाकर दूध का सेवन करेंगे, तो ये आपके लिए और भी अच्छा होगा। दूध में शहद को मिलाकर पीने से आप सर्दी, जुकाम से दूर रहेंगे। इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीफंगल  गुण होते हैं, जो सेहत के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं।

हल्दी वाला दूध-हल्दी के दूध के बारे में तो हम सब अच्छी तरह जानते हैं। ये बीमारियों तो दूर करने का काम करता है साथ ही ये आपको सर्दी से भी बचाने का काम करता है। हल्दी का दूध आपके शरीर को गर्म रखने का काम करता है।

फ्रूट जूस - आप गाजर, ऑरेंज या एप्पल का जूस ताजा बनाकर पी सकते हैं। ये ठंड के दिनों में आपकी बॉडी को हेल्दी रखते हैं और बीमारियों से बचाने का काम करते हैं।