सवा लाख हिमाचलियों को नौकरी, बाहरी राज्यों से आए लोगों को रोजगार देगी सरकार, पोर्टल पर युवाओं को देना होगा ब्यौरा

शिमला  – हिमाचल प्रदेश में बाहरी राज्यों से आए सवा लाख से ज्यादा लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब दूसरे राज्यों से नौकरी छोड़कर आए लोगो के लिए सरकार पोर्टल लांच करने जा रही है। इस पोर्टल पर बाहरी राज्यों से आए लोग अपना बायोडाटा, रिज्यूम, मोबाइल नंबर, आधार नंबर सहित सभी जरूरी जानकारी देंगे। सरकार उनका बायोडाटा देखने के बाद उन्हें उनकी रुचि और जिस सेक्टर में वे फिट होंगे, वहां जॉब उपलब्ध करवाएगी। सरकार ने कैबिनेट में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। वहीं इस पर अब प्रशासनिक कार्य शुरू हो गया है। बताया जा रहा है जून में यह पोर्टल लांच कर दिया जाएगा। दरअसल दूसरे राज्यों या विदेशों से आए जो हिमाचल के लोग वापस नहीं जाना चाहते हैं, उनके लिए यह पोर्टल लांच किया जाएगा, ताकि हिमाचल में ये लोग बेरोजगार न हो सकें। सरकार की यह भी योजना है कि कुछ युवा जो हिमाचल में काम करने में असमर्थ हो रहे होंगे, उन्हें भी स्किल किया जाएगा। गौर हो कि कोविड-19 की वजह से युवा नौकरी छोड़कर हिमाचल में आ गए हैं। ऐसे में इतने लोगों को नौकरी देने की चुनौती सरकार के समक्ष आ रही थी और अब सरकार ने पोर्टल के माध्यम से इस समस्या का समाधान निकाला है। यही वजह है कि  इसकी शुरुआत करते हुए सरकार ने पोर्टल लांच करने को मंजूरी दे दी है। हिमाचल प्रदेश में बाहर से ऐसे जो युवा वापस आए हैं, जो हुनरमंद हैं, उन्हें यहां अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा। इसके अलावा बाहरी राज्यों से युवाओं के लिए सरकार स्वावलंबन की ऐसी योजनाएं बनाएगी, ताकि यहां उन्हें रोजगार भी मिले और सरकार को भी इसका पूरा फायदा मिल सके।

प्रदेश में काम आएगा बाहर का हुनर

पोर्टल केवल बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के लिए ही सरकार लांच करेगी। गौर हो कि प्रदेश का बड़ा हुनर दूसरे राज्यों में सेवाएं दे रहा था। वहां हिमाचल के स्किल्ड लोगों का पूरा दोहन किया जा रहा था, जिनका हिमाचल को कोई फायदा नहीं मिला। सालों से दूसरे राज्यों में काम कर रहे हिमाचली लोग अब लौट रहे हैं, जिसमें अधिकांश वे हुनरमंद लोग हैं, जिन्हें अब रोजगार की जरूरत होगी।

The post सवा लाख हिमाचलियों को नौकरी, बाहरी राज्यों से आए लोगों को रोजगार देगी सरकार, पोर्टल पर युवाओं को देना होगा ब्यौरा appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.

Related Stories: