Saturday, September 19, 2020 08:32 PM

सिरमौर में युवाओं ने पकड़ी स्वावलंबन की राह

नगर संवाददाता – नाहन- जिला सिरमौर में अब युवा व्हाइट कॉलर जॉब के आकर्षण से दूर होकर स्वावलंबन की राह पकड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना उनके इस मकसद को पूरा भी कर रही है।

यही वजह है कि जिला सिरमौर में प्रशासन द्वारा आरंभ की गई मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में कोरोना काल में ही दो साक्षात्कार के आयोजन के बाद 92 युवाओं ने विभिन्न प्रोजेक्ट को मंजूर करवाया है। जिला उद्योग विभाग से स्वीकृति के बाद विभिन्न बैंकों से ऐसे उद्यमियों को 60 लाख तक के 25 प्रतिशत सबसिडी के साथ ऋण को उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिसमें महिला उद्यमी को 30 प्रतिशत तक सबसिडी प्रदान की जा रही है। यही नहीं उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परुथी ने इस मुहिम में अब मेड इन सिरमौर योजना को जोड़ते हुए जिला के इच्छुक उद्यमियों से जिला में ही ऐसे उद्यम स्थापित करने की पहल करने को कहा है जिससे जिलावासियों को अपनी जमीन से जुड़े उत्पाद तैयार कर गर्व हो। यही नहीं आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत भी उद्यमों को जिला में अब तक 76 करोड़ के अतिरिक्त ऋण भी इसी मकसद से उपलब्ध करवाए गए हैं। मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत 92 मामलों के तहत 32 करोड़ के निवेश की भी मंजूरी प्रदान कर उद्यमों को संचालित करने के लिए गति दी गई है।

जिला महाप्रबंधक उद्योग जीएस चौहान के अनुसार उद्यमियों को तीन वर्ष के लिए पांच प्रतिशत ब्याज दर पर 60 लाख तक के ऋण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जिला में मेड इन सिरमौर मुहिम के तहत अब तक आयुष काढ़ा, इलेक्ट्रिक फैंसी लाइट्स, मास्क इत्यादि तैयार करने की शुरुआत की जा चुकी है। वहीं अब आगामी सितंबर माह में तीसरे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के साक्षात्कार भी इसकी सफलता को देखते हुए आयोजित करने के लिए तैयारियां कर ली गई हैं। गौर हो कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत इच्छुक उद्यमी 82 तरह के उद्यम और सेवाओं को आरंभ कर सकता है।

The post सिरमौर में युवाओं ने पकड़ी स्वावलंबन की राह appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.