Sunday, July 12, 2020 02:09 PM

सुबह छह से रात आठ बजे तक खुलेंगे बाजार

उपायुक्त ने कर्फ्यू में दी राहत, शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में मात्र 20 लोग ले रहेंगे मौजूद

धर्मशाला –हिमाचल में फिलहाल किसी भी तरह के कार्यक्रम को छूट नहीं दी गई है। शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोग जा सकते हैं। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि गृह मंत्रालय तथा प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार शादियों में 50 से ज्यादा लोग नहीं भाग ले सकते हैं, जबकि अंतिम संस्कार में बीस से ज्यादा लोग नहीं भाग ले सकते हैं।  इसके साथ ही सार्वजनिक कार्यक्रमों, सभाओं पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। उपायुक्त ने कहा कि कांगड़ा जिला में कर्फ्यू में ढील का समय सुबह छह से रात आठ बजे तक रहेगा।  इसी दौरान दुकानें इत्यादि खोली जाएंगी। इसके साथ ही नागरिकों को सुबह पांच से लेकर छह बजे तक वॉक तथा रनिंग करने की अनुमति प्रदान की है। नागरिकों को मास्क लगाना जरूरी होगा। उपायुक्त ने कहा कि सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करना दुकानदारों का दायित्व होगा। दुकानों के बाहर उपभोक्ताओं के खड़े होने के लिए एक से डेढ़ मीटर की दूरी तक गोले के आकार के चिन्ह अवश्य प्रदर्शित करें।

सुबह सात से शाम सात बजे तक चलेंगी बसें

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बसों की आवाजाही को भी अनुमति प्रदान की गई है तथा अब बसों की आवाजाही का समय सुबह सात से सांय सात बजे तक निर्धारित किया गया है। बसों में 60 प्रतिशत सीटें ही भरी जा सकेंगी। इसके साथ ही बसों की सेनेटाइजेशन करने के दिशा -निर्देश भी दिए गए हैं।

प्रदेश के दूसरे जिलों में बिना कर्फ्यू पास जाएं

उपायुक्त  ने कहा कि कांगड़ा जिला से हिमाचल के अन्य जिलों में जाने के लिए किसी भी तरह के कर्फ्यू पास की आवश्यकता नहीं है। इस स्थिति में नागरिकों को क्वारंटाइन भी नहीं किया जाएगा। कांगड़ा जिला के नागरिकों द्वारा अन्य राज्यों में 48 घंटे के भीतर जाने तथा आने पर भी क्वांरटाइन की आवश्यकता नहीं है। जबकि गृह मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न राज्यों के रेड जोन के जिलों से आने वाले नागरिकों को क्वारंटाइन किया जाएगा। इसकी अवधि अब 14 दिन की रहेगी।

सैलून-ब्यूटी पार्लर संचालकों को ट्रेनिंग

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सैलून तथा ब्यूटी पार्लर में कार्य करने वालों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है तथा सोमवार से ही ट्रेनिंग ले चुके ब्यूटीशियन व हेयर ड्रेसर इत्यादि को कुछ शर्तों के साथ दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। इसके साथ ही स्ट्रीट वेंडर्स को भी अपना कार्य आरंभ करने के लिए अनुमति दे दी गई है।

कार्यालयों में सभी कर्मचारी रहेंगे उपस्थित

उपायुक्त ने कहा कि सरकारी तथा निजी कार्यालय पूरी तरह ही खुले रहेंगे। इसमें सभी कर्मचारियों को उपस्थित रहने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं। कार्यालय में बाहर से आने वाले व्यक्तियों के लिए सामाजिक दूरी की अनुपालना के लिए भी प्रत्येक कार्यालय में कारगर कदम उठाने के लिए दिशा-निर्देश दिए गए हैं। इसी तरह से बैंक तथा एटीएम भी खुले रहेंगे।

53320 लोगों का होम क्वारंटाइन पूरा

उपायुक्त  ने कहा कि कांगड़ा जिला में 53320 नागरिकों ने होम क्वारंटाइन की अवधि पूरी की है जबकि 26830 नागरिक अभी होम क्वारंटाइन में है तथा संस्थागत क्वारंटाइन में 115 नागरिक हैं। जिला से 19711 प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों में भेजा जा चुका है।

कांगड़ा जिला में अब तक लिए 7198 सैंपल

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में अब 7198 कोविड-19 के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें 87 सैंपल पॉजिटिव पाए गए। जबकि 32 नागरिक स्वस्थ हुए हैं। एक की मौत हुई है, जिला में अब 54 एक्टिव केस हैं। उपायुक्त ने कहा कि बाहर से आए नागरिकों की रेंडम सैंपलिंग भी की जा रही है। प्रतिदिन साढ़े तीन सौ से पांच सौ सैंपल लिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि फ्लू के लक्षण पाए जाने पर विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में स्थापित फ्लू सेंटर्स में ही जांच करवाएं। कांगड़ा जिला में 20 फ्लू सेंटर तथा कोविड-19 सेंपल एकत्रीकरण केंद्र स्थापित किए गए हैं।

The post सुबह छह से रात आठ बजे तक खुलेंगे बाजार appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.