Tuesday, August 04, 2020 11:15 AM

सूखे फूलों का व्यापार

आजकल कमाने के लिए बस दिमाग की जरूरत है, फिर तो आप किसी भी चीज में अपना व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप सूखे फूलों से भी अपना व्यापार शुरू करके काफी लाभ कमा सकते हैं। भारत में यह बिजनेस शुरू हुए 40 साल हो चुके हैं। बहुत से लोगों ने इसे अपने रोजगार के रूप में अपना लिया है। सभी भारतीय और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सूखे फूलों की बहुत मांग है। अमरीका, यूरोप, थाईलैंड, सिंगापुर, चीन, तुर्की, न्यूजीलैंड, जापान जैसे देशों को सूखे फूलों का निर्यात किया जाता है। भारत में सूखे फूलों का व्यापार 100 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है। 20 देशों को 500 से अधिक किस्मों के सूखे फूल निर्यात किए जाते हैं। फूलों को सुखाने के तरीके और व्यापार यह दो प्रकार से किया जाता है। फूलों को सुखाकर और फूलों को डाई रंग, करके।

फूलों को सुखाने की विधि

फूलों को धूप की रोशनी में सुखाया जाता है। फूलों के गुच्छे बनाकर उन्हें धूप में बांस पर टांग देते हैं। इस विधि में किसी भी केमिकल का इस्तेमाल नहीं करते हैं।

फूलों को जमा कर सुखाने की विधि : इस विधि में फूलों को मशीनों द्वारा ठंडा करके जमा दिया जाता है। इस तरह की मशीनें बहुत कीमती होती हैं, परंतु फूलों की क्वालिटी बहुत अच्छी होती है। उसके बहुत अच्छे दाम मिलते हैं।

ग्लिसरीन लगाकर भी सुखाए जाते हैं : इस विधि में फूलों से नमी निकालकर उसमें ग्लिसरीन लगा दी जाती है। इससे बहुत ही उच्च गुणवत्ता वाले सूखे फूल प्राप्त होते हैं।

सिलिका जेल : इसमें सिलिका या सिलिका जेल का इस्तेमाल किया जाता है। इस विधि में फूल सूख जाते हैं और उनकी गुणवत्ता भी बहुत ऊंची होती है।

फूलों को रंगना : फूलों का व्यापार करने के लिए फूलों की रंगाई करना बहुत आवश्यक है। इससे उन्हें आकर्षक रंग मिलते हैं। फूल रखने के लिए अच्छे किस्म के रंग इस्तेमाल किए जाते हैं। 20 लीटर पानी में चार किलोग्राम रंगाई का पाउडर मिलाया जाता है। इस मिश्रण को 800 लीटर गर्म पानी में अच्छी तरह मिलाया जाता है। 2 लीटर एसिटिक एसिड मिलाया जाता है। नरम फूल प्राप्त करने के लिए इसमें मैग्निशियम क्लोराइड मिलाया जाता है, जिससे फूलों की गुणवत्ता बढ़ जाती है। रंग भी चमकदार बन जाता है। इस मिश्रण में फूलों को अच्छी तरह डुबो दिया जाता है, जिससे उनका हर हिस्सा रंग जाए।

सूखे फूलों का इस्तेमाल : भारत में पिछले 40 वर्षों से सूखे फूलों का निर्यात विदेशों में किया जा रहा है। फूलों को सुखाकर उनमें परफ्यूम मिलाया जाता है और पॉलिथीन बैग्स में पैक कर दिया जाता है। ज्यादातर लोग सुगंधित फूलों को अपनी बाथरूम, अलमारियों और बेडरूम में इस्तेमाल करते हैं। 300 से अधिक फूलों की किस्मों को सुखाया जाता है। ब्रिटेन मुख्य रूप से सूखे फूलों का आयात हमारे देश से करता है। सूखे फूलों से परफ्यूम भी बनाया जाता है। फूलों को विशेष रूप से सुखाया जाता है।

सूखे फूलों का बिजनेस कैसे करें : आप यह बिजनेस थोड़ी सी जमीन में भी शुरू कर सकते हैं। आपको फूलों का बागीचा लगाना होगा। इस व्यापार को शुरू करने के लिए 1.5 लाख रुपए तक की पूंजी लग सकती है।

सूखे फूलों को कैसे बेचें : सूखे फूलों को आप ऑनलाइन बड़े आराम से बेच सकते हैं। इसके लिए अपनी वेबसाइट बनानी होगी, जिसमें आपको 400 से 500 हर महीना होस्टिंग का पैसा देना पड़ेगा। ज्यादातर सूखे फूलों का व्यापार ऑनलाइन ही किया जाता है।

फूलों के व्यापार से कमाई : यह व्यापार करके आप हर महीने 20 से 30 हजार आराम से कमा सकते हैं। सूखे फूलों का एक पैकेट 400 रुपए का बिकता है। यदि आप रोज दो पैकेट भी बेच लेते हैं, तो महीने में आपको 24 हजार रुपए की इनकम होती है। धीरे-धीरे आपका व्यापार आगे बढ़ेगा तो और भी मुनाफा आपको मिलेगा।