Monday, April 06, 2020 06:11 PM

सोलन में पार्क-पार्किंग-पानी पर फोकस

नगर परिषद ने वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए बनाया प्लान, बजटीय बैठक में अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर ने रखा लेखा-जोखा

सोलन -नगर परिषद सोलन अगले वित्तीय वर्ष 2020-21 में पार्किंग, पार्क व पानी पर प्रमुखता से कार्य करेगा। इसके अलावा शहरभर में अन्य विकासात्मक कार्यों में भी तेजी लाई जाएगी। इन सभी कार्यों को लेकर सोमवार को बजटीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता करते हुए नगर परिषद अध्यक्ष देवेंद्र ठाकुर ने वित्तीय वर्ष के लिए आय-व्यय का अनुमानित ब्यौरा प्रस्तुत किया। इसमें 114 करोड़ रुपए अनुमानित आय व 112 करोड़ रुपए अनुमानित व्यय सहित लगभग दो करोड़ का लाभ दिखाया गया है। बैठक आरंभ होने पर सर्वप्रथम सोलन की दो बार विधायक रहीं मेजर कृष्णा मोहिनी के निधन पर अध्यक्ष, ईओ सहित सभी पार्षदों व कर्मचारियों ने दो मिनट का मौन रखा और दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। इसके पश्चात नप अध्यक्ष ने नवंबर, दिसंबर व जनवरी माह के आय व व्यय का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इन तीन माह में लगभग 12 करोड़ 65 लाख रुपए की आय हुई है और लगभग आठ करोड़ 61 लाख रुपए का व्यय हुआ है। वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए अनुमानित बजट प्रस्तुत करते हुए अध्यक्ष ने कहा कि आगामी वित्त वर्ष के लिए लगभग 114 करोड़ रुपए की अनुमानित आय व 112 करोड़ के अनुमानित व्यय प्रस्तावित किए गए हैं। इसके अलावा करीब दो करोड़ का लाभ दिखाया गया है। उन्होंने कहा कि आगामी वित्तीय वर्ष में शहरभर में पार्किंग, पार्क व पानी पर फोकस किया जाएगा। शहर के प्रत्येक वार्ड में भूमि की उपलब्धता पर ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी से निर्मित वाटर टैंक स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा वार्डों में छोटी-छोटी पार्किंग का निर्माण भी किया जाएगा। शहर में पार्कों की दशा को भी सुधारा जाएगा और छोटे-छोटे पार्क का निर्माण किया जाएगा। बैठक में उपाध्यक्ष मीरा आनंद, कार्यकारी अधिकारी ललित कुमार सहित अन्य पार्षद व कर्मचारी उपस्थित रहे।

बिजली गुल, मोबाइल की रोशनी में बजट हुआ पेश

नगर परिषद की बजटीय बैठक आरंभ होने के कुछ मिनटों बाद ही बिजली गुल हो गई। बिजली गुल हो जाने के कारण मोबाइल की रोशनी जलाकर बजट प्रस्तुत करना पड़ा। इस दौरान पार्षदों ने बिजली बोर्ड की कार्यप्रणाली को जमकर कोसा। कुछ पार्षदों ने चुटकी लेते हुए कहा कि जब भी बैठक होती है तो बिजली बोर्ड लाइट गुल कर देता है। बिजली न आने पर अधिकांश बैठक मोबाइल की लाइट में ही पूरी की गई। हालांकि पार्षदों ने इस तरह की समस्या से निपटने के लिए जनरेटर खरीदने का प्रस्ताव रखा, जिसे ध्वनिमत से पारित कर दिया गया।

एक-एक फ्लैट की होगी असेस्मेंट

बैठक में चर्चा के दौरान मुद्दा उठा कि शहर के कई ऐसे अपार्टमेंट्स हैं, जिनके मालिकों ने केवल एक ही ब्लॉक के नाम पर टैक्स जमा कराया है। जबकि वे करीब तीन से चार ब्लॉक बनाकर अपने फ्लेट्स बेच चुके हैं। निर्णय लिया गया कि इस तरह की कर चोरी को रोकने के लिए हर एक फ्लैट की असेस्मेंट की जाएगी, जिससे नगर परिषद की आय में बढ़ोतरी होगी।

घायल कर्मचारी को नप देगी एक लाख की मदद

बैठक में नप अध्यक्ष ने प्रस्ताव रखा कि कुछ दिनों पूर्व सीएलसी के तहत रखा गया सफाई कर्मचारी कार्य करते वक्त गिर गया था, जिससे उसकी रीढ़ की हड्डी में काफी चोट आई है। अध्यक्ष ने हाउस के समक्ष इस कर्मचारी को एक लाख रुपए की सहायता राशि प्रदान करने का प्रस्ताव रखा। इसे सभी पार्षदों ने ध्वनिमत से पारित कर दिया।

ड्रा से मिलेंगे वेंडर मार्केट में खोखे

नगर परिषद सोलन के पास कुल 148 लाइसेंसी रेहड़ी धारक हैं। लेकिन नप द्वारा बनाई जा रही वेंडर मार्केट में केवल 112 ही खोखे बनाए जा रहे हैं, जिनमें से अभी केवल 54 खोखे ही तैयार हो पाए हैं। इन खोखों को आबंटित करने के लिए नप द्वारा ड्रा सिस्टम का सहारा लिया जाएगा, ताकि निष्पक्ष रूप से यह खोखे अलॉट किए जा सकें।