Friday, September 24, 2021 09:09 AM

हफ्ते का खास दिन : सोनू सूद जन्मदिन 30 जुलाई

 

सोनू सूद भारतीय फिल्म अभिनेता, मॉडल और निर्माता हैं जो कि टॉलीवुड, कॉलीवुड, बालीवुड और कन्नड़ फिल्मों में काम करते हैं। वह कुछ विज्ञापनों में भी दिखाई दिए जैसे अपोलो टायर्स, एयरटेल आदि।

पृष्ठभूमि

सोनू का जन्म लुधियाना, पंजाब में हुआ था। उनके पिता एक एंटरप्रिन्योर तो वहीं उनकी मां अध्यापिका थीं। उनका बैकग्राउंड फिल्मों से नहीं रहा है, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने फिल्मों को ही अपना करियर बनाया और इसमें वह सफल भी हुए। उनकी दो बहनें भी हैं।

पढ़ाई.

सोनू ने वाईसीसीई नागपुर से इलेक्ट्रॉनिक्स में इंजीनियरिंग की है।

शादी.

उन्होंने सोनाली से शादी की है जिनसे उन्हें एक लड़का है  उसका नाम इशांत है।

करियर.

सोनू ने बालीवुड में अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘शहीदे-ए-आजम’ से की थी, जिसमें उन्होंने भगत सिंह का किरदार निभाया था। इसके बाद उन्होंने कई छोटी- बड़ी फिल्मों और अन्य भाषाओं की फिल्मों में भी काम किया जिसमें तमिल, तेलुगु भी शामिल है।

प्रसिद्ध फिल्में.

शहीदे-ए-आजम, युवा, चंद्रमुखी, आशिक बनाया आपने, जोधा अकबर, सिंह इज किंग, एक विवाह ऐसा भी, अरूंधति, दबंग, बुड्ढा होगा तेरा बाप, शूटआउट एट वडाला, रमैया वस्तावैयया, आर राजकुमार, इंटरटेनमेंट, हैप्पी न्यू ईयर व गब्बर इज बैक आदि।

सोनू से जुड़ी कुछ खास बातें.

सोनू बेहद ही डेडिकेटेड अभिनेताओं में से एक हैं। वह अपने रोल को लेकर काफी सजग रहते हैं।

वह अपनी बॉडी को लेकर भी काफी ध्यान देते हैं, यही कारण है कि अभिनेताओं की अच्छी बॉडी की लिस्ट में उनका भी नाम शुमार होता है।

2009 में उन्हें तेलुगु की ब्लाकबस्टर फिल्म अरूंधति के लिए बेस्ट विलेन का आंध्र प्रदेश का नंदी पुरस्कार दिया गया और सर्वश्रेष्ठ सहअभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार तेलुगु भी दिया गया।  2010 में उन्हें फिल्म ‘दबंग’ के लिए निगेटिव रोल का बेस्ट एक्टर का अप्सरा अवार्ड और निगेटिव रोल में ही सर्वश्रेष्ठ परफॉर्मेंस के लिए आईफा पुरस्कार भी दिया गया।

The post हफ्ते का खास दिन : सोनू सूद जन्मदिन 30 जुलाई appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.