Tuesday, November 19, 2019 02:56 AM

हफ्ते का खास दिन

कमल हासन

जन्मदिवस 7 नवंबर

कमल हासन को दिए गए सम्मानों की सूची बहुत लंबी है। इन्हें पांच राष्ट्रीय पुरस्कार, 13 दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर अवार्ड, 2 फिल्मफेयर अवार्ड, तीन नंदी अवार्ड, नौ तमिलनाडु स्टेट नेशनल अवार्ड आदि प्रदान किए गए हैं। इन सब के अलावा कमल हासन को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री भी दिया गया है। कमल द्वारा निर्मित व निर्देशित फिल्म विश्वरूप के साउंड इफेक्ट्स ऐसे हैं जो पूरे विश्व में पहली बार इस्तेमाल किए गए हैं...

कमल हासन फिल्म दुनिया में अपनी अलग ही अदाकारी के लिए मशहूर, दक्षिण भारतीय फिल्मों के सबसे ज्यादा अनुभवी अभिनेता की उपाधि से सम्मानित हैं। कमल हासन को दिए गए सम्मानों की सूची बहुत लंबी है। इन्हें पांच राष्ट्रीय पुरस्कार, 13 दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर अवार्ड, 2 फिल्मफेयर अवार्ड, तीन नंदी अवार्ड, नौ तमिलनाडु स्टेट नेशनल अवार्ड आदि प्रदान किए गए हैं। इन सब के अलावा कमल हासन को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री भी दिया गया है। कमल द्वारा निर्मित व निर्देशित फिल्म विश्वरूप के साउंड इफेक्ट्स ऐसे हैं जो पूरे विश्व में पहली बार इस्तेमाल किए गए हैं।

पिछले चार दशक के लंबे सिने करियर में कमल हासन ने कई सुपरहिट फिल्मों में अपने दमदार अभिनय से दर्शकों का दिल जीता। बहुमुखी प्रतिभा के धनी कमल हासन ने न केवल अभिनय की प्रतिभा से बल्कि गायकी, निर्माण, निर्देशक, पटकथा, लेखक, गीतकार, नृत्य, निर्देशन, पटकथा और गीत लेखन तथा नृत्य निर्देशक से भी सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया है। सुपर स्टार बनने तक का उनका सफर कभी आसन नहीं रहा।

क्षेत्रीय फिल्मों के साथ ही हिंदी फिल्मों में भी अपने अनोखे विषय और प्रस्तुति ने उन्हें ‘महानायक’ बना दिया। कमल हासन का जन्म 7 नवंबर, 1954 को तमिलनाडु के ‘परमकुडी’ में हुआ था। उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी और जाने- माने वकील थे। उनके पिता चाहते थे कि उनके तीन बच्चों में कम से कम एक बच्चा अभिनेता बने। अपनी इस चाहत को पूरा करने के लिए उन्होंने कमल हासन को अभिनेता बनाने का निश्चय किया। सत्तर के दशक में अपने पिता के जोर देने पर उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और अपना ध्यान फिल्म इंडस्ट्री की ओर लगा दिया।

इस बीच, अपने पिता के कहने पर उन्होंने नृत्य की भी शिक्षा हासिल की और कुछ फिल्मों में सहायक नृत्य निर्देशक के रूप में भी काम किया। वर्ष 1978 में कमल हासन ने ‘वाणी गणपति’ से विवाह कर लिया, किंतु दस साल बाद ही 1988 में इन दोनों का रिश्ता टूट गया। इस रिश्ते के टूटने की वजह थी कमल हासन का अभिनेत्री सारिका के साथ डेटिंग करना। इसके बाद से ही कमल हासन और सारिका एक साथ रहने लगे और पहला बच्चा होने के बाद शादी कर ली। सारिका से कमल हासन की दो बेटियां है श्रुति हासन और अक्षरा हासन। श्रुति हासन भी अभिनेत्री हैं साथ ही उन्हें गाने का भी शौक है। साल 2004 में कमल हासन और सारिका ने तलाक ले लिया। 1972 में कमल हासन की मुलाकात दक्षिण भारत के जाने माने निर्माता-निर्देशक के बालचंद्रन से हुई, जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचान कर अपनी फिल्म ‘अरंगेतरम’ में काम करने का अवसर दिया।  1973 में प्रदर्शित इस फिल्म में उन्होंने अभिनेत्री के भाई की भूमिका निभाई। अपनी छोटी सी भूमिका में भी उन्होंने अपने किरदार के साथ भरपूर न्याय किया और दर्शकों का दिल जीतने में सफल रहे। वर्ष 1973 में एक बार फिर कमल हासन को के-बालचंद्रन की फिल्म ‘सोलाथान निनाईकरण’ में काम करने का अवसर मिला। कमल हासन नायकन के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजे गए। बाद में इसी फिल्म में से प्रेरणा लेकर निर्माता-निर्देशक फिरोज खान ने फिल्म ‘दयावान’ का निर्माण किया।