Tuesday, January 21, 2020 11:18 AM

हफ्ते की हस्तियां

शिवांगी स्वरूप नौ सेना में पहली महिला पायलट

बिहार के मुजफ्फरपुर की सब लेफ्टिनेंट शिवांगी स्वरूप ने नौसेना की पहली महिला पायलट बनने का गौरव हासिल किया है। प्रारंभिक प्रशिक्षण के बाद शिवांगी को पिछले साल जून में वाइस एडमिरल एके चावला ने औपचारिक तौर पर नौसेना में शामिल किया था। शिवांगी ने सोमवार को अपना ऑपरेशन प्रशिक्षण पूरा कर लिया और कोच्चि बेस पर ऑपरेशन ड्यूटी में शामिल हो गईं। 24 वर्षीय शिवांगी निगरानी विमान डोर्नियर-228 को उड़ाएंगी। यह विमान हिंदुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा तैयार किया गया है।

बचपन से देखा था सपना

पायलट बनने की इच्छा के संबंध में शिवांगी ने बताया कि बचपन में उनके घर के नजदीक एक हेलिकॉप्टर को उतरते हुए देखा और इसके बाद ठान लिया कि वह पायलट बनेंगी। शिवांगी ने कहा कि वह इस दिन का लंबे समय से इंतजार कर रही थीं और अंततः यह दिन उनके जीवन में आ ही गया। इसे शानदार अनुभव बताते हुए शिवांगी ने कहा कि अब मैं तीसरे चरण का प्रशिक्षण पूरा करने के लिए काम करूंगी।

मुजफ्फरपुर में हुई पढ़ाई

शिवांगी के पिता सरकारी स्कूल में अध्यापक और मां गृहिणी हैं। शिवांगी ने प्रारंभिक शिक्षा मुजफ्फरपुर के डीएवी पब्लिक स्कूल से हासिल की। इसके बाद सिक्किम मणिपाल प्रौद्योगिकी संस्थान से बीटेक किया। शिवांगी ने 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) परीक्षा उत्तीर्ण की और नेवी में कमीशन हासिल किया।

पालमपुर के शरत रल्हन ने हासिल किया बड़ा मुकाम

एनएलपी ट्रेनिंग के क्षेत्र में पालमपुर के शरत रल्हन ने एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। बिजनेस वायर वर्ल्ड द्वारा जारी देश के छह टॉप एनएलपी ट्रेनर्स की सूची में शरत रल्हन का नाम भी शामिल किया गया है। पालमपुर में प्राथमिक शिक्षा हासिल करने वाले शरत रल्हन ने उच्च शिक्षा चंडीगढ़ से प्राप्त की। उन्होंने ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में मास्टर की डिग्री हासिल की है। शरत रल्हन कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक अधिकारी-कर्मचारी संगठन के प्रदेशाध्यक्ष भी रह चुके हैं। शरत रल्हन एक प्रमाणित न्यूरो भाषायी ट्रेनर, भारतीय इंस्टीच्यूट ऑफ बैंकर्स के एसोसिएट, इंडियन इंस्टीच्यूट ऑफ बैंकिंग एंड फाइनांस और नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ बैंक मैनेजमेंट पुणे से प्रमाणित बैंक ट्रेनर हैं। बिजनेस वायर वर्ल्ड ग्रुप द्वारा देश के जिन छह एनएलपी ट्रेनर्स का नाम सूची में रखा गया है, उनमें शरत रल्हन का नाम भी शामिल है।