हफ्ते की हस्तियां

 डाक्टर राज कुमार संदल  पढ़ेंगे ताईवान में शोधपत्र

दौलतपुर चौक के साथ लगते गांव डंगोह खास के रहने वाले एवं सेवानिवृत्त प्राचार्य कालेज कैडर डा. राज कुमार संदल ताईवान में अपना शोधपत्र पढ़ेंगे। सीएमएआई इंडिया तथा नेशनल काओशिंग यूनिवर्सिटी ऑफ होस्पिटेलिटी एंड टूरिज्म के सहयोग से ताईवान के काओशिंग में 15 से 20 जनवरी तक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेंगे। अर्थशास्त्री राज कुमार ने बताया कि इनोवेशन एंड एंटरप्रिन्योरशिप पर आधारित नवीनतम तकनीक से संबंधित शोधपत्र तैयार किया है। वह इस शोधपत्र के माध्यम से बताएंगे कि नवप्रवर्तन से उद्यमिता का विकास किया जा सकता है और उत्पादन में जोखिम की कैसे कमी हो सकती है, उनकी संवाभना उजागर करेंगे और किस तरह से अर्थव्यवस्था में तेजी से सुधार और विकास लाया जा सकता है।

 तेज गेंदबाज बुमराह को पॉली उमरीगर अवार्ड

तेज गेंदबाजी सनसनी जसप्रीत बुमराह को रविवार को बीसीसीआई वार्षिक पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर (2018-19) के लिए प्रतिष्ठित पॉली उमरीगर अवार्ड मिला है। उधर, विश्व के नंबर एक एकदिवसीय गेंदबाज बुमराह ने अपना टेस्ट पदार्पण भारत के जनवरी, 2018 में दक्षिण अफ्रीका के दौरे में किया था और उन्होंने उसके बाद से पीछे मुड़कर नहीं देखा। बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, आस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में एक पारी में पांच-पांच विकेट हासिल किए और यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले और एकमात्र एशियाई गेंदबाज बने। उन्होंने भारत को आस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने तथा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई।

टी-20 विश्व कप में 15 साल  की शेफाली भी

ऑस्ट्रेलिया में 21 फरवरी से आठ मार्च तक होने वाले महिला टी-20 विश्व कप में 15 साल की शेफाली वर्मा सहित कई युवा खिलाडि़यों को शामिल किया गया है।  शेफाली टीम में 23 वर्षीय उपकप्तान स्मृति मंधाना के साथ पहली पसंद ओपनर हैं। शीर्ष क्रम की एक अन्य खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्स भी मात्र 19 साल की हैं। नवोदित रिचा घोष को भी टीम में जगह मिली है। हरियाणा की 15 साल की शेफाली ने अपने करियर में नौ टी-20 मैचों में दो अर्द्धशतकों की मदद से 222 रन बनाए थे।

Related Stories: