Thursday, July 09, 2020 02:57 AM

हमीरपुर में चार, ऊना में एक कोरोना केस

कोरोना का कहर जारी; आंकड़ा 110 के पार, एक्टिव मामलों की संख्या पहुंची 82

हमीरपुर-जिला पर कोरोना का कहर लगातार जारी है। इसी कड़ी में रविवार शाम को भी चार नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए। ये सभी लोग बाहरी राज्य से लौटकर आए है।  इनमें एक महिला सहित तीन पुरुष शामिल हैं। रविवार शाम को आई रिपोर्ट में यह चारों लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। अब इनके कांटेक्ट में आने वाले लोगों की तलाश स्वास्थ्य महकमे ने शुरू कर दी है। कोरोना मरीजों को उपचार के लिए जिला कोविड केयर सेंटर लाया जाएगा। उत्तर प्रदेश से लौट कर आए 40 वर्षीय व्यक्ति को बकारटी संघरोध केंद्र में रखा गया था। यह व्यक्ति जंगल नालटी से है। वहीं, 23 वर्षीय युवक भी उत्तर प्रदेश के गौतमबुध नगर से आया था, जिसे बकारटी में ही संगरोध किया गया था। साथ ही एक 52 वर्षीय व्यक्ति जो कि सासन भरेड़ी क्षेत्र का है ,में भी कोरोना संक्त्रमण की पुष्टि हुई है। व्यक्ति दिल्ली से आया था तथा इसे भरेड़ी में क्वारंटाइन किया गया था।  भोरंज उपमंडल के तहत पड़ते धमरोल क्षेत्र की 32 वर्षीय महिला भी कोरोना संक्रमित पाई गई। महिला को भरेड़ी संगरोध केंद्र में रखा गया था। महिला की ट्रेवल हिस्ट्री भी दिल्ली की है। रविवार शाम को आई सैंपल की रिपोर्ट में यह चार लोग कोरोना संक्रमित पाए गए।  बता दें कि जिला हमीरपुर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 111, जबकि एक्टिव मामलों की संख्या 82 हो गई है। पिछले कुछ दिनों से लगातार मामले सामने आ रहे हैं। रेड जोन से आने वाले लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन किया गया है और वहीं से इनके सैंपल लिए जा रहे हैं। ैंपल की रिपोर्ट के आधार पर ही स्वास्थ्य महकमा आगामी कार्रवाई कर रहा है। हमीरपुर में कोरोना से जंग जीतकर 28  लोग अपने घर जा चुके हैं।  इनमें से कई पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि अन्य गृह  संगरोध पर हैं। इस दौरान स्वास्थ्य महकमा इन पर अपनी निगरानी बनाए  हुए हैं।

 जिला में कोरोना पॉजिटिव आने से 38 पहुंचा आंकड़ा

ऊना-ऊना जिला में रविवार को कोरोना-19 का एक ओर मामला पॉजिटिव आया है, जिससे ऊना में कोरोना संक्रमितों की संख्या 38 हो गई है, इसकी ट्रैवल हिस्ट्री भी दिल्ली की है। संक्रमित व्यक्ति उपमंडल बंगाणा का के गांव कोट का रहने वाला है। राहत की बात ये है कि दिल्ली से आने के बाद ये संस्थागत इंस्टीच्यूट में ही था। बता दें कि ऊना से रविवार को कोविड-19 की जांच के लिए 131 सैंपल टांडा मेडिकल कालेज भेजे गए थे, जिनमें से 129 सैंपल नेगेटिव आए हैं, जबकि एक सैंपल को रिपीट किया गया है। वहीं, फॉलोअप के लिए भेजे गए युवक का सैंपल भी नेगेटिव आया है, जिससे जिला में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या 18 रह गई है। जिला से अभी तक कोविड.19 महामारी के 3494 सैंपल लिए जा चुके हैंए जिनमें 38 पॉजिटिव और 3451 नैगेटिव हैं और पांच सैंपल अभी पेंडिंग हैं। ऊना में अभी तक 20 कोरोना पॉजिटिव मरीज रिकवर हो चुके हैं, जबकि मौजूदा समय में कोरोना के 18 एक्टिव केस हैं, जिनमें से 17 मरीजों को कोविड सेंटर खड्ड में तथा एक को नेरचौक सुंदरनगर में रैफर किया गया है। इसके साथ ही जिला में तीन कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं, जिनमें कोटला खुर्द का वार्ड नंबर चार, हीरां थड़ा पचांयत का वार्ड सात तथा अप्पर पंजावर का वार्ड एक व दो शामिल है। इससे पहले ऊना में आठ कंटेनमेंट जोन डि-नोटिफाई कर दिए गए हैं।

93 सैंपल रेड जोन

रविवार सुबह को जांच के लिए भेजे गए 131 सैंपल्स में 93 सैंपल रेड जोन से आए लोगों के, 31 कोरोना संक्रमितों की संपर्क सूची में आए लोगों के तथा सात सैंपल फ्लू के लक्षण वाले भेजे गए थे। इनमें से रेड जोन से आए एक व्यक्ति का कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आया है।

लक्षण वाले ही होंगे क्वारंटाइन

उपायुक्त ने कहा कि अब सिर्फ  फ्लू जैसे लक्षण वालों को ही संस्थागत क्वारंटीन किया जाएगा। अन्य राज्यों से आने वाले बाकि सभी व्यक्तियों को होम क्वारंटीन में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन का पालन सभी ईमानदारी के साथ करें, क्योंकि यह उनके परिवार के साथ-साथ पूरे समाज के हित में है।

The post हमीरपुर में चार, ऊना में एक कोरोना केस appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.