Monday, September 16, 2019 07:32 AM

हर विषय पर चर्चा के लिए तैयार, संयम बरते विपक्ष

शिमला - दस दिन तक चलने वाले विधानसभा मानसून सत्र के दौरान विपक्ष के हर सवालों का करारा जवाब देने के लिए सत्तापक्ष पूरी तरह तैयार है। सोमवार को सत्र का पहला दिन था और सदन की कार्यवाही शुरू होने से ठीक पहले भाजपा विधायक दल ने बैठक कर ठोस रणनीति तैयार की। सदन के नेता एवं मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई विधायक दल की बैठक में जनहित के मुद्दों पर सदन में चर्चा के लिए रणनीति बनी। मानूसन सत्र के दौरान कई अहम विधेयक, अध्यादेश सहित जनहित से जुडे़ सवालों का जवाब देने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है। बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सभी विधायकों को एकजुट होकर विपक्ष के वार पर जवाब देने को कहा। भाजपा विधायक दल की बैठक में इस बात पर भी चर्चा की गई कि विपक्ष बेवजह सदन में हंगामा करेगा, तो सरकार मुंहतोड़ जवाब देगी। विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार हर विषयों पर चर्चा के लिए तैयार है। इसके साथ-साथ सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चले इसके लिए विपक्ष को भी संयम बरतने की जरूरत है।

अनिल शर्मा गैरहाजिर

पूर्व मंत्री एवं मंडी सदर से भाजपा विधायक अनिल शर्मा विधायक दल की बैठक से नदारद रहे। हालांकि वह सत्र के पहले दिन यानी सोमवार को सदन की कार्यवाही में उपस्थित रहे, लेकिन विधायक दल की बैठक से गैरहाजिर पाए गए। हालांकि मुख्यमंत्री ने अनिल शर्मा को भाजपा विधायक दल क्ष्के सदस्य भी बताया था, लेकिन उनकी नदारद अब कुछ और ही संकेत दे रहा है।

स्पीकर ने पक्ष-विपक्ष से मांगा सहयोग

मानसून सत्र शुरू होने से पहले सोमवार सुबह सर्वदलीय बैठक हुई। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने सत्तापक्ष और विपक्ष से सदन की कार्यवाही सुचारू रूप से चलाने में सहयोग करने का आग्रह किया। इस बैठक में संसदीय कार्यमंत्री सुरेश भारद्वाज तथा नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री॒से सदन को सुचारू रूप से चलाने की बात रखी। इस अवसर पर उन्होंने सत्ता पक्ष और विपक्ष के सभी सदस्यों से इस सत्र की सभी बैठकों में भाग लेने का आग्रह करते हुए तमाम चर्चाओं में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने की अपील की।  सत्र का व्यापक सदुपयोग जनहित से जुड़े मुद्दों के लिए सुनिश्चित किया जाना चाहिए।