Monday, October 21, 2019 12:14 AM

हिंदी में होगा काम, तो बढ़ेगी पहचान

सुलेख स्पर्धा में पूजा पहले नंबर पर

डैहर। हिंदी दिवस के उपलक्ष्य पर राजकीय महाविद्यालय डैहर में प्राचार्य बृजराज सिंह सेन की अध्यक्षता में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हिंदी दिवस के उपलक्ष्य पर महविद्यालय के विद्यार्थियों के मध्य प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। सुलेख प्रतियोगिता में बीए द्वितीय वर्ष की छात्रा पूजा कुमारी प्रथम, बीए पंचम सत्र की शिवानी व बीकॉम प्रथम वर्ष की नेहा देवी ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में नितिका शर्मा, मोनू देवी, पूजा, शिल्पा, शैलजा की टीम प्रथम और पूजा कुमारी, रजनी, पल्लवी, कुमारी हिना, अभिषेक की टीम ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर  प्राचार्य बृजराज सिंह सेन ने विद्यार्थियों व स्टाफ को हिंदी दिवस की बधाई दी।

हिंदी में हो सरकारी कार्यालयों में काम

सुंदनगर। हिंदी दिवस पर शनिवार को प्रेस क्लब सुंदरनगर द्वारा पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस में संगोष्ठी आयोजित की गई। संगोष्ठी की अध्यक्षता प्रेस क्लब के प्रधान सुरेंद्र शर्मा ने की। उन्होंने कहा हमें आपसी बोल-चाल व लिखने में अंग्रेजी की बजाय हिंदी के प्रयोग पर जोर देना चाहिए। इस अवसर पर पारित एक प्रस्ताव में प्रदेश सरकार से आग्रह किया गया कि प्रदेश में हिंदी को और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए कुछ ठोस कदम उठाए जाएं तथा कार्यालयों में सरकारी कार्य व पत्राचार हिंदी में किया जाए। इस अवसर पर हिमाचल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के कोषाध्यक्ष अदीप सोनी, यूसुफ अंसारी, बलविंद्र सोढी, जसवीर सिंह, राजेश ठाकुर, अमित शर्मा, विजय शर्मा, जितेंद्र धीमान व सचिन शर्मा भी शामिल रहे।

डीएवी में बताया हिंदी का महत्त्व

अवाहदेवी। क्षेत्र के डीएवी पब्लिक  स्कूल ग्रयोह में शनिवार को हिंदी दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया।  इस उपलक्ष्य पर स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा भाषण, निबंध प्रश्नोत्तरी एवं शब्दावली प्रतियोगिताएं प्रस्तुत की गईं तथा हिंदी भाषा के महत्त्व पर भी बच्चों ने अपने विचार व्यक्त किए।  अंत में स्कूल की उपप्रधानाचार्या पवना  पठानिया ने हिंदी भाषा के महत्त्व पर अपने विचार व्यक्त किए ।

नबाही की प्रियल गुलेरिया अव्वल

नबाही। गेयटी थियेटर शिमला में भाषा एवं संस्कृति विभाग द्वारा हिंदी पखवाड़ा के अंतर्गत राज्य स्तरीय  भाषण प्रतियोगिता में आरके इंटरनेशनल स्कूल नबाही की प्रियल गुलेरिया ने भाषण प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त किया। प्रियल गुलेरिया ने स्वतंत्रता संग्राम में हिंदी के योगदान पर भाषण देकर प्रथम स्थान हासिल किया। शनिवार को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने सभी प्रतिभागियों को पारितोषित वितरित किया। इस उपलब्धि के लिए विद्यालय के प्रधानाचार्य एसके शर्मा ने अध्यापकों-अभिभावकों और बच्ची को ढेर सारी शुभकामनाएं दीं।

रिवालसर कालेज में बताया हिंदी का मोल

रिवालसर। हिंदी भाषा दिवस के उपलक्ष्य पर राजकीय महाविद्यालय रिवालसर में भाषण व कविता वाचन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भाषण प्रतियोगिता में उर्मिला बीए तृतीय वर्ष प्रथम रही, जबकि पल्लवी शर्मा बीए प्रथम वर्ष द्वितीय रही। कविता पाठ प्रतियोगिता में ज्योति ठाकुर बीए तृतीय प्रथम तथा रेखा वर्मा बीए द्वितीय दूसरे स्थान पर रही।  इस अवसर पर कार्यवाहक प्राचार्य प्रोफेसर मीरा ठाकुर ने बच्चों को हिंदी दिवस के मौके पर हिंदी भाषा के महत्त्व पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

संधोल कालेज में मनाया हिंदी दिवस

संधोल । आर्यभट्ट राजकीय महाविद्यालय संधोल में प्राचार्या सुरिना शर्मा की अगवाई में हिंदी दिवस के उपलक्ष्य पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें महाविद्यालय के सभी छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। छात्रों ने हिंदी दिवस के ऊपर अपने विचार रखे एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का संचालन मनोज शर्मा द्वारा किया गया।

सुंदरनगर कालेज में कविताओं से रखे विचार

सुंदरनगर। महाराजा लक्ष्मण सेन स्मारक महाविद्यालय में हिंदी साहित्य परिषद द्वारा हिंदी दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने हिंदी भाषा की दशा व दिशा पर अपने विचार प्रस्तुत किए और कविताओं के माध्यम से हिंदी के महत्त्व को समझाया। इस अवसर पर डॉ. कविता, डॉक्टर भूपेंद्र शर्मा, डॉक्टर शशिकांत और महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं मौजूद थे।