Tuesday, September 29, 2020 09:48 PM

12.96 करोड़ से बुझेगी गलोड़ की प्यास

जल जीवन मिशन के तहत ब्यास के पानी से 26 पंचायतों के 190 गांवों के लोगों के गले होंगे तर

नादौन – विधानसभा क्षेत्र नादौन के गलोड़ इलाके की 26 पंचायतों के 190 गांवों में ब्यास नदी के जल से पेयजल समस्या का स्थायी समाधान कर दिया जाएगा। इस परियोजना के लिए प्रदेश सरकार ने 12 करोड़ 96 लाख 43 हजार 412 रुपए की धनराशि का प्रावधान कर दिया है।  पूर्व विधायक और एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने बताया कि गलोड़ इलाके की दो दर्जन से अधिक पंचायतों के 190 गांवों में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ के तहत हर घर नल से जल उपलब्ध करवाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के पूर्ण होने पर गलोड़ क्षेत्र के दर्जनों गांवों की लंबे समय से चली आ रही पेयजल की समस्या  हमेशा के लिए समाप्त हो जाएगी। एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने जानकारी दी कि उन्होंने प्रदेश सरकार के समक्ष इस क्षेत्र के लोगों की वर्षों से चली आ रही पेयजल की समस्या को प्राथमिकता के आधार पर उठाया था।

उनके व्यक्तिगत प्रयासों से इस योजना को अब स्वीकृति मिली है। उन्होंने बताया कि इस पेयजल स्कीम के लिए ‘जल जीवन मिशन’ के तहत 12 करोड़ 96 लाख 43 हज़ार की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। इस कार्य को जल्द शुरू किए जाने की तमाम औपचारिकताएं पूरी की जा  रही हैं।  उनका कहना है कि इस परियोजना द्वारा पहले से कार्यधीन 28 पेयजल स्कीमों का संबर्धन होगा और नादौन के साथ ही हमीरपुर और बड़सर विधानसभा क्षेत्र के भी कुछ इलाके भी इससे लाभान्वित होंगे।  उन्होंने कहा कि इस योजना के शुरू होने पर तीन विधानसभा क्षेत्रों की आबादी को सीधे तौर पर लाभ पंहुचेगा। निगम उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने कहा कि प्लासी, नारा,, पन्याली-सरेड़ी, राज खास, फाहल-कोटलू, भद्रिन, दसवीं-टिहरी, ज्याना-सुकराला, कडदो, कड़साई-बाहल, गलोड़-बुधवीं, धनेड-हड़ेटा फेज़- एक, फेज़- दो , भालू, कोहलवीं-बंडोस, गाहली-सबरीं, उटप-सरवीं और लंजयाना-फंगसाना पेयजल स्कीमों के संवर्धन के साथ-साथ हमीरपुर और बड़सर विधानसभा क्षेत्रों की करीब दस अन्य पेयजल योजनाओं को भी इनके साथ अपग्रेड किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा बजट में प्रावधान कर दिया गया है।

उधर गलोड़ क्षेत्र के लिए इस पेयजल योजना के स्वीकृत होने पर इलाके के लोगों में खुशी की लहर दौड़ गई। गलोड़ क्षेत्र से जिला पार्षद बिहारी लाल शर्मा, बीडीसी मेंबर अतुल, बीडीसी सदस्य विजय, पुष्पा, मीना, डडोह के बूथ अध्यक्ष राजिंद्र, सुरजीत, जुल्फी राम, दसवीं के बूथ प्रधान विजय, लहड़ा के ग्राम केंद्र अध्यक्ष अतुल, अनिता, गाहली के ग्राम केंद्र अध्यक्ष बामदेव, फाहल से अजय, हडेटा से राजकुमार, कश्मीर ग्राम केंद्र के प्रधान विजय, लहड़ा पंचायत के उपप्रधान  राकेश, गोईस पंचायत के उपप्रधान बालक राम, सचिव विनय, मीडिया सह प्रभारी देवेंद्र, मंडल सचिव शकुंतला, भाजपा जिला सचिव आशा, एससी मोर्चा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य भागीरथ, डीसी अतुल, विजय, मीना, भाजपा मंडल सचिव जेआर शर्मा, भाजपा युवा मोर्चा उपाध्यक्ष अमित, जिला सचिव विशाल, भाजयुमो मंडल सोशल मीडिया प्रभारी शुभम, आईटी सैल के मंडल संयोजक मनोहर आदि ने प्रसन्नता प्रकट करते हुए इसके लिए प्रदेश सरकार, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह और एचआरटीसी के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री का आभार जताया है।

The post 12.96 करोड़ से बुझेगी गलोड़ की प्यास appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.