Sunday, September 15, 2019 01:03 PM

15 जुलाई से ही हों बरसात की छुट्टियां

स्कूलों में 26 जून से बच्चों को अवकाश हो रहा है। अवकाश को लेकर बच्चे उत्साहित हैं, लेकिन इस समय होने वाली छुट्टियों को लेकर शिक्षक संघ तथा अभिभावक उपयुक्त समय नहीं मान रहे है। शिक्षकों तथा अभिभावकों का कहना है कि न तो यह समय ग्रीष्मकालीन है तथा न ही बारिश का सीजन है, जिससे इस समय स्कूलों में छुट्टियां करने का कोई औचित्य नहीं है। सरकार तथा विभाग को इसमें बदलाव करना चाहिए। सही समय व उपयुक्त तिथियों पर स्कूलों में बच्चों को अवकाश होना चाहिए। मसले को लेकर जब प्रदेश के अग्रणी मीडिया ग्रुप ‘दिव्य हिमाचल’ ने घुमारवीं में शिक्षकों तथा अभिभावकों के समक्ष 26 जून से स्कूलों में हो रही छुट्टियों की बात रखी, तो उन्होंने बेबाक होकर अपनी राय दी...       राजकुमार सेन—घुमारवीं

26 जून से न हों छुट्टियां

राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष रमेश कुमार ने कहा कि 26 जून से स्कूलों में छुटिट्यां करना गलत है। इस समय न तो गर्मियां रहती है और न ही बरसात का मौसम होता है। लिहाजा, छुट्टियों की तिथियों में बदलाव होना चाहिए।

छुट्टियों पर पुनर्विचार करे सरकार और विभाग

हिमाचल स्कूल प्रवक्ता संघ के जिला प्रधान नरेश ठाकुर ने बताया कि छुट्टियों के लिए यह समय उपयुक्त नहीं है। स्कूलों में छुट्टियां करने के लिए सरकार व विभाग को पुर्नविचार करना चाहिए। जुलाई माह में छुट्टियां करने से बच्चों को लाभ मिलेगा। 

छुट्टियों के शेड्यूल में हो बदलाव

घुमारवीं स्कूल में शारीरिक शिक्षक पद पर कार्यरत प्रेम वशिष्ठ का कहना है कि स्कूलों में इस समय छुट्टियां करना अनुचित है। स्कूलों में अवकाश के लिए तिथियांे में बदलाव करना चाहिए। छुट्टियों की तिथियों में बदलाव के लिए सरकार तथा शिक्षा विभाग से मांग की है।

गर्मियों या बरसात में हों छुट्टियां

अभिभावक सुरेश चोपड़ा ने बताया कि स्कूलों में छुट्टियों की तिथियों में बदलाव होना चाहिए। या तो बच्चों को गर्मियों में अवकाश दें या फिर बरसात के मौसम में, जिससे बच्चों को लाभ मिल सके। उन्होंने सरकार व विभाग से स्कूलों में छुट्टियों के शेड्यूल में बदलाव करने की मांग की है।

15 जुलाई के आसपास हों छुट्टियों

पीटीएफ के पूर्व जिला अध्यक्ष राकेश पटियाल ने बताया कि स्कूलों में बच्चों को छुट्टियां करने का यह सही समय नहीं है। स्कूलों में छुट्टियां 15 जुलाई के इर्द-गिर्द करनी चाहिए। इस समय बरसात का मौसम होता है। बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।

गर्मियों में हांे छुट्टियां

अभिभावक विकास भारद्वाज का कहना है कि यहां के स्कूलों में गर्मियों के मौसम में छुट्टियां होनी चाहिए। दिल्ली व चंडीगढ़ सहित अन्य स्थानों में खुले स्कूलों में छुट्टियां गर्मियों में होती है। लिहाजा, गर्मियों के दिनों में स्कूलों में बच्चों को छुट्टियां देना बेहतर होगा।