Friday, February 26, 2021 03:02 AM

बड़ा भंगाल के 25 वोटर भी करेंगे मतदान

विशेष संवाददाता—शिमला

पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में भाजपा सरकारी तंत्र का खुल कर दुरुपयोग कर रही है। अधिकारियों व कर्मचारियों पर दवाब बना कर उन्हें डराया धमकाया जा रहा है। यह आरेप कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता कुलदीप सिंह पठानिया ने लगाया है। उन्होंने कहा कि नगर निकाय चुनावों में भाजपा ने सरकारी मशीनरी का दुरुपयोग किया, बावजूद इसके अधिकतर जगहों पर हार का मुंह देखना पड़ा। उन्होंने कहा कि भाजपा अब निर्दलियों को प्रलोभन देकर उन्हें अपना बनाने की पूरी कोशिश कर रही है।

 कई जगह, तो कांग्रेस के जीते हुए पार्षदों को भी प्रलोभन दिए जा रहे हैं। उन्होंने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल उठाते हुए कहा है कि आयोग आदर्श आचार संहिता पर अपनी आंखे मूंदे बैठा है। प्रदेश सरकार के मंत्री बीडीसी व जिला परिषद के चुनावों में सरकारी तंत्र का दुरुपयोग कर रहे हैं। पूरा सरकारी अमला भाजपा के दबाव में काम कर रहा है। श्री पठानिया ने कहा कि नगर निकाय चुनावों में जहां कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला है, वहां भी उन्हें तोड़ने के भाजपा पूरे प्रयास कर रही है।

अति दुर्गम क्षेत्र के लिए 20 को हेलिकाप्टर से जाएगी चार सदस्यीय टीम

पवन कुमार शर्मा—धर्मशाला     

प्रदेश में तीन चरणों में 17, 19 और 21 जनवरी को होने वाले पंचायत चुनाव में पहली मर्तबा कांगड़ा जिला के अति दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में भी आखिरी चरण यानी 21 जनवरी को मतदान होगा। बैजनाथ उपमंडल के तहत आने वाले बड़ा भंगाल में बाकायदा मतदान केंद्र बनाया गया है। मतदान संपन्न करवाने के लिए चार सदस्यीय टीम 20 जनवरी को हेलिकाप्टर से बड़ा भंगाल जाएगी। हालांकि बड़ा भंगाल के अधिकतर लोग इस समय बीड़ आ चुके हैं। उनके मताधिकार के लिए यहां मतदान केंद्र भी है, लेकिन पंचायत चुनाव में मताधिकार से कोई वंचित न रहे, इसके लिए बड़ा भंगाल में पशुधन के साथ ठहरे लोगों के लिए भी मतदान केंद्र बनाया गया है।

चुनावों के आखिरी चरण में जिला की 264 पंचायतों में होने वाले चुनाव के साथ बड़ा भंगाल पंचायत के लिए भी चुनाव संपन्न करवाए जाएंगे। बड़ा भंगाल के लिए 20 जनवरी को हेलिकाप्टर से जाने वाली टीम को लेकर 17 जनवरी को बाकायदा हेलिकाप्टर से रेकी भी की जाएगी। बड़ा भंगाल की कुल आबादी 627 है और यहां पर 439 वोटर हैं, जिनमें 227 पुरुष व 212 महिला मतदाता हैं। पंचायत में कुल पांच वार्ड हैं और इस बार प्रधान का पद अनरक्षित है।  बड़ा भंगाल में करीब 25 मतदाता हैं, जो मतदान करेंगे। पंचायत में 21 जनवरी को होने वाले चुनाव में सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान होगा, जिसके बाद पोलिंग टीम बीड़ वापस आ जाएगी। सर्दियों के मौसम में बड़ा भंगाल के लोग अमूमन नवंबर से मई तक 80 किलोमीटर दूर गांव बीड़ में बनाए अपने आशियानों में रहने आ जाते हैं। इस दौरान अति बुजुर्ग लोग और उनकी देखभाल के लिए चंद परिजन ही गांव में रहते हैं। सर्दियों में पंचायत का कार्यालय भी बीड़ से ही चलता है।