Saturday, January 23, 2021 04:50 PM

30 साल बाद मिला कुल्लू के प्रविंद्र को न्याय

वर्ष 1992 में आगजनी में जल गई थी दुकानें; 60 दिन के भीतर मिलेगी राहत,राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष ने दी जानकारी

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू-दो दिवसीय कुल्लू दौरे पर आए राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष आतिफ  रशीद ने अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद मीडिया के साथ पत्रकार वार्ता करते हुए जानकारी दी कि कुल्लू से संबध रखने वाले प्रविंद्र सिंह को लंबे समय के बाद न्याय मिल पाया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 1992 में प्रविंद्र सिंह की कुछ दुकानें आगजनी की घटना के दौरान जल गई थी। जिस पर उन्होंने इस संबध में अल्पसंख्यक आयोग के पास अपनी बात को रखा था। जहां पर जिला प्रशासन कुल्लू के भी सहयोग आज प्रविंद्र सिंह को न्याय मिल पाया है। प्रविंद्र सिंह को दूसरी जगह पर जगह देने का प्रावधान किया गया। उन्होंने कहा कि उन्होंने स्वयं भी अधिकारियों के साथ जाकर उस जगह का भी निरीक्षण किया है। जहां पर पहले प्रवींद्र सिंह की दुकान थी। अब दूसरी जगह पर उन्हें दुकान दी जा रही है। उन्होंने कहा कि 60 दिन के भीतर उन्हें दुकान दे दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला में अल्पसंख्यक की आबादी 20 हजार के करीब है। जहां पर अल्पसंख्यक समुदाय को बराबरी से हक मिल रहा है।  उन्होंने कहा कि केंद्र व प्रदेश की सरकार डबल इंजन की तरह बेहतर कार्य कर रही है। वहीं, उन्होंने कश्मीर में भी धारा 370 खत्म के सबाल पर जबाव दिया कि 370 हटते ही 370 परेशानी भी दूर हुई ह। उन्होंने 335(ए) का भी कुछ कथाकथित लोग गलत इस्तेमाल कर रहे थे।

अल्पसंख्यक आयोग से बाहर था। अब अल्संख्यत आयोग भी अस्तक्षेप कर सकता है। लोग अपनी बात व समस्या को भी आयोग के समक्ष रख सकते है। वहीं, उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी विद्यार्थियों को पूर्व मैट्रिक व पोस्ट मैट्रिक छात्रवृतियां प्रदान की जा रही हैं। स्वयं रोजगार योजना के तहत एनएलआरएम मनरेगा व एनयूएलएम में रोजगार प्रदान किया जा रहा है। तकनीकी शिक्षा के माध्यम से उन्नयन कार्यक्रम के तहत 219 युवाओं को कौशल विकास भत्ता व 77 को बेरोजगार भत्ता प्रदान किया जा रहा है। इसी के साथ बेगम हजरत महल छात्रवृति के तहत लाएं विद्यार्थियों को अतिफर शीद ने जिला के अल्पसंख्यक समुदायों के बच्चों को बेगम हजरत महल छात्रवृति योजना में शामिल करने को कहा।

The post 30 साल बाद मिला कुल्लू के प्रविंद्र को न्याय appeared first on Divya Himachal.