Tuesday, November 30, 2021 08:04 AM

क्लर्क के पेपर से 40 फीसदी अभ्यर्थी गायब, 64 हजार आवेदनों ने तोड़ दिए युवाओं के हौसले

प्रदेश भर के 299 परीक्षा केंद्रों में हुई चयन आयोग की क्लर्क पोस्ट कोड-839 को लिखित परीक्षा

महिलाओं को बिना फीस अप्लाई करने की सुविधा ने बढ़ाया अनुपस्थिति का आंकड़ा

सुरेंद्र ठाकुर— हमीरपुर

बिना फीस के आवेदन अब हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग पर भारी पडऩे लगे हैं। रविवार को आयोजित क्लर्क पोस्ट कोड-839 की लिखित परीक्षा देने के लिए हजारों अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर ही नहीं पहुंचे। प्रदेश भर में आयोजित परीक्षा में महज 40 फीसदी अभ्यर्थियों ने ही भाग लिया। महज 19 पदों के लिए आयोग के पास पहुंचे रिकॉर्ड 64 हजार से अधिक आवेदनों ने युवाओं के हौसले पस्त कर दिए। कड़े कंपीटीशन को देखते हुए अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर नहीं पहुंचे। अनुपस्थिति की बड़ी वजह महिलाओं के लिए निशुल्क आवेदन की सुविधा को भी माना जा रहा है। निशुल्क आवेदन सुविधा का लाभ उठाकर हजारों महिलाएं आवेदन तो कर देती हैं, लेकिन परीक्षा देने पहुंचती ही नहीं हैं। आयोग ने तैयारी 64 हजार उम्मीदवारों के लिए की थी, लेकिन मात्र 30 से 40 फीसदी अभ्यर्थियों के पहुंचने से सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं और इससे लाखों रुपए की चपत भी लग। क्लर्क की लिखित परीक्षा के लिए प्रदेश भर में 299 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

इन परीक्षा केंद्रों पर लगभग 40 फीसदी अभ्यर्थियों ने ही लिखित परीक्षा दी, जबकि 60 फीसदी अनुपस्थित रहे। इसके साथ ही असिस्टेंट मैनेजर टेक्रिकल पोस्ट कोड 833 के तहत भरे जाने वाले पांच पदों की लिखित परीक्षा देने भी 70 फीसदी के करीब ही अभ्यर्थी पहुंचे, जबकि 30 फीसदी के लगभग अनुपस्थित रहे हैं। यह परीक्षा हमीरपुर व शिमला के छह केंद्रों पर हुई। बता दें कि क्लर्क पोस्टकोड 839 के तहत 19 पदों को भरने के लिए 64 हजार 214 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था, जबकि असिस्टेंट मैनेजर टेक्निकल पोस्ट कोड 833 के तहत पांच पद भरने 1279 आवेदन आयोग को प्राप्त हुए थे। क्लर्क पोस्ट कोड 839 के तहत भरे जाने वाले 19 पदों के लिए हजारों अभ्यर्थियों ने व्यर्थ में ही आवेदन कर पैसा गंवाया है। बता दें कि सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 360 रुपए, जबकि आरक्षित वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 120 रुपए रखा गया है। महिलाओं के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। (एचडीएम)

47 हजार महिलाओं, 22 हजार पुरुषों ने किया था आवेदन

स्टाफ रिपोर्टर— शिमला

शिमला जिला में रविवार को हमीरपुर चयन आयोग की ओर से कलर्क भर्ती के 19 पदों के लिए परीक्षा करवाई गई। जिला शिमला में इसके लिए अलग-अलग केंद्र बनाए गए थे। इसमें परीक्षा केंद्रों में केवल 20 से 30 फीसदी छात्र ही पहुंच पाए। इसका एक कारण हमीरपुर चयन बोर्ड की ओर से परीक्षा के लिए जो केंद्र दिए गए थे, वे काफी दूर थे। अभ्यर्थियों को इन परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने के लिए या तो पहले दिन निकलना पड़ा या फिर कुछ सुबह परीक्षा के दिन ही चार बजे के करीब घर से निकले। परीक्षा केंद्र दूर होने के चलते अभ्यर्थियों को दिक्कतें भी झेलनी पड़ी। कुछ अभ्यर्थियों ने केंद्र दूर होने के चलते न जाना ही बेहतर समझा। दूसरी ओर रविवार को अवकाश के चलते कुछ एक जगह बसों की भी दिक्कत आई। कोविड नियमों के दायरे में यह परीक्षा करवाई गई। थर्मल स्कैनिंग और रजिस्टर में एंट्री के बाद ही परीक्षा हॉल में अभ्यर्थियों को एंट्री दी गई। पूरे प्रदेश में इसके लिए 47 हजार महिलाओं ने आवेदन किया था, जबकि और 22 हजार पुरुष आवेदक थे। इसमें केवल 28 फीसदी अभ्यर्थी ही परीक्षा केंद्रों में पहुंचे।