Thursday, September 24, 2020 11:07 PM

पांच सौ साल बाद प्रतिज्ञा हुई पूरी, राम मंदिर की भूमि पूजा के बाद अब सूर्यवंशी पहनेंगे पगड़ी

बस्ती — उत्तर प्रदेश के बस्ती जिला में अयोध्या से सटी सीमा के विक्रमजोत क्षेत्र के 30 गांव में सूर्यवंश परिवार के लोग रहते हैं, जिन्होंने करीब पांच सौ साल पहले जब अयोध्या में श्री राम मंदिर को तोड़ा गया था उसी समय सूर्यवंशी ठाकुरों ने प्रतिज्ञा की थी कि पुन: राम मंदिर बनने पर ही इस वंश के लोग पगड़ी बांध देंगे और चमड़े का जूता पहनेंगे। सूर्यवंश परिवार के क्षत्रिय टिकरिया ग्राम निवासी विजयपाल सिंह ने कहा कि अयोध्या स्थित श्री राम मंदिर को लगभग 500 वर्ष पूर्व जब तोड़ा गया था। उस समय सूर्यवंशियों ने प्रतिज्ञा की थी कि जब पुन: श्री राम मंदिर का निर्माण होगा तभी वह सिर पर पगड़ी बांध आएंगे और पैर में चमड़े का जूता पहनेंगे।

उन्होंने कहा कि तब से सूर्यवंशी क्षत्रिय इस प्रतिज्ञा का पालन करते चले आ रहे हैं। अब अयोध्या में पांच अगस्त को श्री राम मंदिर भूमि पूजन शिलान्यास हो जाने के बाद सूर्यवंश परिवार के हजारों छत्रीय फिर सिर पर पगड़ी बांध आएंगे और चमड़े का जूता पैर में पहनेंगे।

श्री विजय पाल सिंह ने कहा है कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास से देश का गौरव पूरे विश्व में बड़ा है इसके साथ ही सूर्यवंशी परिवार की गौरव गरिमा वापस लौट आई है।

The post पांच सौ साल बाद प्रतिज्ञा हुई पूरी, राम मंदिर की भूमि पूजा के बाद अब सूर्यवंशी पहनेंगे पगड़ी appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.