Tuesday, June 15, 2021 11:09 AM

स्पीति में 602 लोगों ने दी कोरोना को मात

सरकार की बंदिशों का पालन कर रही जनता, पुलिस रही मुस्तैद

नगर संवाददाता — सैंज हिमाचल प्रदेश में जहां दस दिन के कोरोना कफ्र्यू के चलते लगाई गई बंदिशों के दूसरे दिन भी शनिवार को जहां जरूरी सेवाओं के बीच अधिकतर बाजार बंद रहे। आवश्यक वस्तुओं की कई दुकानें ने खुली रहीं। इसके बावजूद लोग बाजारों में नहीं दिखे। मजदूर वर्ग जरूर काम पर गया क्योंकि अधिकांश निर्माण कार्य जारी रहे। वाहन भी कम संख्या में ही चले। एचआरटीसी की बसों में भी भीड़ कम ही रही क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने शहर की ओर रुख नहीं किया। हालांकि कुछ निजी बसें भी सड़क पर चलती नजर आईं। तीन मई से बेमियादी हड़ताल कर रहे निजी बस आपरेटरों के आपस में बंट जाने से कई रूटों पर निजी बसें चलती रहीं, जिससे लोगों को जरूरी आवागमन में कुछ राहत मिली।

सरकारी कार्यालयों में भी छुट्टी रहने के चलते कर्मचारियों ने घर से ही जरूरी काम काज निपटाए, जबकि बैंकों के खुले रहने से वहां ग्राहकों का आना-जाना लगा रहा। शाम छह बजे तक सब्जी, किराना आदि की दुकानें खुली रहीं। सीमेंट, सरिया, होटल, ढाबे, रेस्तरां व जलपान की दुकानें भी छह बजे तक खुली रहीं। पुलिस भी पूरी तरह से चाक चौबंद रही। बिना मास्क व बेवजह से घूम रहे लोगों को चेतावनी देती रही। हालांकि पुलिस कहीं पर भी ज्यादा सख्ती दिखाई नजर नहीं आई।

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — कुल्लू काजा उपमंडल में शनिवार को तीन नए कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए हैं जबकि पांच मरीज स्वस्थ हो गए हैं। शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने कुल 47 सैंपल लिए हैं। इनमें से 43 आरएटी और चार आरटीपीसीआर सैंपल है। इनमें में तीन सैंपल पॉजिटिव पाए गए। एक 20 वर्षीय युवक माने गांव का पॉजिटिव पाया गया, जो कि अपने दो दोस्तों के साथ सोलन से शुक्रवार को पहुंचा है। दोनों दोस्त नेगेटिव आए हैं। प्राइमरी कांटेक्ट को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने आइसोलेट करवा दिया है। ताबो में दो मजदूर पॉजिटिव आए हंै। इनमें एक 25 वर्षीय युवक और 38 वर्षीय महिला शामिल है। इसके साथ ही संक्रमित मरीजों को इलाज भी शुरू कर दिया है।

स्पीति में अभी पॉजिटिव केस की संख्या 651 हो गई है, जबकि 602 मरीज की रिकवर हो चुके हंै। अभी एक्टिव केस 46 हैं। इसके साथ ही तीन की मृत्यु कोविड से हो चुकी है। काजा प्रशासन अब टेस्टिंग अधिक से अधिक बढ़ाने जा रहा है। इसी कड़ी में अब स्पीति आने पर हर व्यक्ति को टेस्ट करवाना अनिवार्य होगा। खंड चिकित्सा अधिकारी डा. तेंजिन नोरबू ने बताया कि शनिवार को तीन नए कोरोना पाजिटिव मरीज आए है, जबकि पांच मरीज रिकवर हो गए हैं।