Saturday, September 19, 2020 01:29 PM

646 तहबाजारियों को बसाएगा नगर निगम

नगर संवाददाता—शिमला

शहर में बसाए जाने वाले कुल 1065 तहबाजारियों की लिस्ट में से 646 तहबाजारी ऐसे हैं, जिन्हें नगर निगम की सब-कमेटी ने फाइनल कर दिया है।  अब इन्हें बसाने के लिए नगर निगम गुरुवार को टाउन वेंडिंग की गई इस बैठक में तय किया गया कि शहर के तहबाजारियों को जल्द बसाया जाएगा। सबसे पहले 646 तहबाजारियों को 31 सितंबर से तक आईकार्ड दिए जाएंगे।  इसके अलावा 1065 तहबाजारियों में से 764 ऐसे तहबाजारी है जिनके फॉम आ चुकें है। अब इन्हें भी जल्द सब कमेटी से फाइनल किया जाएगा। इसके अलावा बैठक में तय किया  गया कि जिन तहबाजारियों ने अभी तक फ ॉर्मं नहीं भरे हुए है।

उन्हें 25 अगस्त तक हर हाल में अपने फॉर्मं निगम को जमा करवाने होगें इसके बाद किसी के भी फॉर्मं नहीं लिए जाएगें। इसके बाद निगम जल्द अब इन तहबाजारियों को बसाने का कार्य में तेजी लाने वाला है। इसके लिए वेंडर जॉनस का कार्य में भी तेजी लाई जाएगी। बता दे कि 1065 तहबाजारी  में से  कुछ तहबाजारी ऐसे है जिनके डॉक्यूमेट्स सही नहीं पाए गए थे। उन्हें भी अब जल्द से अपने फॉम क्लियर कर निगम को सोपेंने होगें। इसके अलावा कुछ तहबाजारी ऐसे थे जिनके नाम पर दुकान नहीं थी वहीं कुछ ऐसे भी थे जिनकी काफी समय पहले मृत्यु हो चुकी है। ऐसे में वैरिफिकेशन करवाया जाना जरूरी था। ऐसे में टीवीसी यानि टाउन वेंडिंग कमेटी की बैठक में अहम निर्यण हुए।

गौर रहे कि नगर निगम के पास कुल 1065 तहबाजारियों की लिस्ट है। यह तहबाजारी शहर के अलग-अलग वार्डों में बैठते हैं। सबसे ज्यादा तहबाजारी शहर के लोअर बाजार, रामबाजार, सब्जी मंडी में बैठे हैं। इन सभी के लिए अब नगर निगम वेंडिंग जोन तय करेगा। हालांकि वार्डों के अनुसार ही वेंडिंग जोन होंगे। जिस वार्ड में तहबाजारी बैठता है, उसमें ही उसे जगह दी जाएगी। अन्य जगहों पर अगर तहबाजारी बैठेगा तो उस पर निगम कार्रवाई करेगा। बताया जा रहा है कि बेकरी भवन में 224 को मिलने हैं स्थायी ठिकाने नगर निगम की स्टेट ब्रांच में पूरे शहर पंजीकृत तहबाजारियों को आईकार्ड देगी।

प्रशासन की ओर से इन्हें लाइसेंस भी दिए जाने हैं। करीब 224 तहबाजारियों को लिफ्ट के पास बन रहे बेकरी भवन में बसाया जाना है। बदले में नगर निगम तह बाजारियों से किराया भी वसूलता है। यहां पर एक दुकान का किराया भी नए तरीके से फिक्स किया जा सकता है। शहर में अतिक्रमण न बड़े इसके लिए तहबाजारियों को स्थायी ठिकाना देने की योजना बनाई गई है। स्थायी ठिकाना न होने के कारण दुकानदार शहर में जगह-जगह दुकानें सजाने को मजबूर हैं।

The post 646 तहबाजारियों को बसाएगा नगर निगम appeared first on Himachal news - Hindi news - latest Himachal news.