Sunday, March 07, 2021 05:05 PM

85166 मतदाताओं ने डाले वोट

कार्यालय संवाददाता — कुल्लू पंचायत लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए जिला कुल्लू के बुजुर्गों ने लाठी, पीठ के सहारे मतदान केंद्र पहुंचकर अपना मतदान किया। पंचायती राज चुनाव के अंतिम चरण में गुरुवार को काफी संख्या में मतदान केंद्र में पहुंचकर अपना मतदान किया। यही नहीं, 100 साल पार कर चुके बुजुर्गों का मतदान काफी आकर्षक रहा। वहीं, मतदान न करने वाले मतदाताओं के भी यह सीख से कम नहीं रहे। सरसेई में 97 सरसेई में 93 साल की टिकमी देवी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सैंज के शौहल वार्ड में 98 वर्षीय देवीराम ने मतदान किया। ग्राम पंचायत हुरला में 100 साल की अछरी देवी ने वोट डाले। निरमंड ब्लॉक में बैसाखी के सहारे लाल दास ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ग्राम पंचायत भुइन में 90 वर्षीय तेजा सिंह ने अपने मदाधिकार का प्रयोग किया। 100 वर्षीय शांति देवी ने हुराल पंचायत में अपने मताधिकार का प्रयोगकर मत का महत्त्व बताया।

ग्राम पंचायत हुरला में 87 वर्षीय गणपत राव और 87 वर्षीय खीमी देवी ने वोट दिए। 90 वर्षीय झाबे राम शर्मा ने भी पंचायती राज चुनाव के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 103 वर्षीय हिमी देवी ने जगतसुख में मतबूत पंचायत संसद बनाने को लेकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा युवाओं ने भी पंचायती राज चुनाव के अंतिम चरण में वोट डालने में कोई कसर नहीं छोड़ी। हलाण-दो में भी 100 वर्षीय महिला ने अपना मतदान किया। काफी संख्या में युवा मतदाताओं ने मतदान किया। 19 वर्षीय दिव्य ने पहली बार ग्राम पंचायत हुरला में मतदान किया। आनी की दलाश पंचायत के सोईधार वार्ड में 93 वर्षीय विद्या देवी ने वोट डाला।

कार्यालय संवाददाता — कुल्लू जिला कुल्लू में पंचायती राज चुनाव के अंतिम चरण में कुल 76 पंचायतों में चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। तीसरे चरण का मतदान 83.75 प्रतिशत रहा। बता दें कि जिला कुल्लू में पंचायती राज चुनाव के पहले चरण में 84.20 प्रतिशत मतदान रहा, जबकि दूसरे चरण में यानी बीते सोमवार को हुए पंचायत चुनाव में मतदान की प्रतिशतता कुल 83.13 रही। दूसरे चरण में जिला कुल्लू में कुल मतदाता 99858 थे, जिनमें 83008 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वहीं, तीसरे चरण का चुनाव गुरुवार को हुआ। अंतिम चरण के चुनाव में मतदान की प्रतिशतता 83.75 रही। बता दें कि आनी विकास खंड में कुल 13241, बंजार विकास खंड में 13956, कुल्लू विकास खंड में 26882, नग्गर विकास खंड में 18971 और निरमंड विकास खंड में 12116 मतदाओं अपना मतदान किया। बता दें कि सुबह आठ बजे जिला कुल्लू के पोलिंग बूथों में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। ठीक चार बजे मतदान की प्रक्रिया संपन्न हुई। इसके बाद मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

बुजुर्गों ने दिखाया दम आनी। पंचायत चुनावों के मद्देनजर विकास खंड आनी में गुरुवार को अंतिम चरण के चुनाव में में युवाओं के साथ बुजुर्गों का भी भारी उत्साह देखने योग्य रहा। दलाश पँचायत के पोलिंग बूथ सोइधार में 95 वर्षीय मतदाता सेफि राम और 93 वर्षीय मतदाता विद्या देवी ने अपना वोट डाला। आनी की लफाली पंचायत के लढागी में 97 वर्षीय चमन लाल, 96 वर्षीय जिया राम तथा पलेही पंचायत के तांदी वार्ड में 96 वर्षीय गरेजू देवी ने मतदान किया। उन्हें मतदान केंद्र तक पीठ पर उठाकर लाया गया।