Sunday, October 25, 2020 02:48 AM

900 जवान संभालेंगे पीएम की सुरक्षा

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के चलते कुल्लू पुलिस ने बढ़ाई चौकसी, जिला के सभी हेलिपैड पर पुलिस का कड़ा पहरा, सरकारी वाहनों के चालकों ने भी करवाया कोविड-19 टेस्ट

कुल्लू-अटल टनल रोहतांग के लोकार्पण के लिए प्रधानमंत्री की सुरक्षा को देखते हुए  पुलिस पूरी तरह से चौकस हो गई है। प्रधानमंत्री के दौरे के चलते नौ सौ पुलिस व होमगार्ड के जवान सुरक्षा का जिम्मा संभालेंगे। बता दें कि  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्तूूबर को अटल टनल रोहतांग का लोकार्पण करेंगे। इस दौरान वह लाहुल भी जाएंगे। इसे लेकर जिला में पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया है।

जिला कुल्लू के सभी हेलिपैड के आसपास कड़ा पहरा कर दिया गया है। सुरक्षा की दृष्टि से हेलिपैड की ऊंचाई पर पुलिस व होमगार्ड के जवानों को तैनात किया गया है। यहां से हर आने जाने वालों पर नजर रखी जा रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुये कुल्लू के एसपी गौरव सिंह ने बताया कि जिला में अवांछित तत्त्वों पर नजर रखने के लिए सुरक्षा एजेंसियां भी सतर्क हो गई हैं। पुलिस ने जिला के प्रवेश द्वार पर कड़ा पहरा लगा दिया है और अवांछित व्यक्तियों के प्रवेश पर पूर्ण पाबंदी लगा दी है। सुरक्षा एजेंसियों को आदेश दिए गए है कि वह बाहरी राज्यों से आने वालों की पहचान करके ही प्रवेश दें, ताकि अवांच्छित तत्त्व जिला में प्रवेश न कर सके। इसके साथ ही होटलों, बस अड्डों आदि स्थानों पर चैकिंग करने के निर्देश दिए गए हैं। कुल्लू गौरव सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए नौ सौ से अधिक जवान तैनात किए जा रहे हैं।

इस दौरान सभी हेलिपैड पर सुरक्षा का कड़ा पहरा रहेगा। हेलिपैड के चारों ओर ऊंचाई पर पहाडि़यों पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। अवांछित तत्त्वों के आवागमन पर पूरी नजर रहेगी। वहीं, बताया जा रहा है कि रोहतांग आने-जाने वालों पर अब पूर्ण रूप से रोक लगा दी गई है। फिलहाल कुल्लू जिला में पुलिस कर चौकसी काफी ज्यादा बढ़ गई है। दूसरे जिलों व बटालियनों से भी पुलिस जवान कुल्लू बुलाए जा रहे हैं, ताकि प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी न रहे। सूत्रों की मानें, तो 3 अक्तूबर तक सासे हैलिपेड पर प्रधानमंत्री उतरेंगे।

ऐसे में सासे से आगे किसी को भी कार्यक्रम तक जाने नहीं दिया जाएगा। केवल जिनके पास है, उन्हें ही कार्यक्रम स्थल तक जाने की अनुमति रहेगी। बिना कोविड टेस्ट कार्यक्रम में आने की परमिशन नहीं प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में बिना कोविड टेस्ट के आने की अनुमति किसी को भी नहीं है। हालांकि लिस्ट जाने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, मीडिया कर्मी, पुलिस जवान, वाहन चालक सभी की तैयार कर दी गई है। सूत्रों की मानें, तो यहां जनसभा में बैठने वाले लोगों की भी सूची तैयार होगी।

अधिकारियों, पुलिस अधिकारियों सभी के लिए टेस्ट जरूरी रखा गया है। इसी के चलते सोमवार को कुल्लू में भी सभी सरकारी वाहनों के चालकों के कोविड टेस्ट क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में किए गए। वहीं, जो लोग बाहर से आएंगे। वह भी कोविड टेस्ट करवा कर ही आएंगे। कार्यक्रम में काफी लिमिटिड लोगों को भी आने की अनुमति रहेंगी। ऐसे में कई लोग कार्यक्रम स्थल तक नहीं जा पाएंगे। ऐसे में टीबी में ही लोगों को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम देखने का लुत्फ उठाने के साथ-साथ संतुष्ट होना पड़ेगा, क्योंकि भाजपा के अनेकों जिला व प्रदेश के पदाधिकाारियों सहित कार्यकर्ताओं को भी अधिक संख्या में आने की अनुमति नहीं रहेगी।

The post 900 जवान संभालेंगे पीएम की सुरक्षा appeared first on Divya Himachal.